इस लड़की ने IAS बन अपना सपना किया पूरा, पिता प्रिंसिपल और भाई आर्मी में
Advertisement

इस लड़की ने IAS बन अपना सपना किया पूरा, पिता प्रिंसिपल और भाई आर्मी में

IAS Story: IAS दिव्या मिश्रा बचपन से ही पढ़ाई में काफी होशियार रही हैं. आईएएस दिव्या मिश्रा ने 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा में 96.6 प्रतिशत लाकर टॉप किया और 12 वीं कक्षा में 92.4 प्रतिशत नंबर हासिल किए. 

इस लड़की ने IAS बन अपना सपना किया पूरा, पिता प्रिंसिपल और भाई आर्मी में

IAS Story: देश की फेमस आईएएस टीना डाबी की तरह ऐसी बहुत सी लड़कियां हैं, जो एक आईएएस बनने का सपना देखती हैं और उनमें से कुछ अपनी मेहनत और लगन से अपना ये सपना पूरा भी करती हैं. आज हम आपको एक ऐसी ही आईएएस महिला की सफलता बताने जा रहे हैं, जिन्होंने अपने इस सपने को पूरा किया. इस आईएएस अधिकरी का नाम दिव्या मिश्रा हैं. 

आईएएस दिव्या मिश्रा उत्तर प्रदेश के कानपुर की रहने वाली हैं. वह बचपन से ही पढ़ाई में काफी होशियार रही हैं और उनके घर में केवल पढ़ाई-लिखाई माहौल रहा है. यही कारण है कि उन्होंने अपने आईएएस बनने का सपना पूरा किया. आईएएस दिव्या मिश्रा ने तीसरी बार में यूपीएससी परीक्षा पास की और एक आईएएस ऑफिसर बनीं. 

आईएएस दिव्या मिश्रा की के पिता दिनेश मिश्रा कानपुर में स्थित नवोदय विद्यालय के प्रिंसिपल हैं और उनकी मां मंजू मिश्रा एक होममेकर हैं. वहीं, दिव्या का छोटा भाई दिव्यांशु मिश्रा सेना में लेफ्टिनेंट के पद पर हैं. आईएएस दिव्या मिश्रा ने अपनी पढ़ाई की शुरुआत नवोदय विद्यालय, उन्नाव से की थी. 

आईएएस दिव्या मिश्रा ने 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा में 96.6 प्रतिशत लाकर टॉप किया और 12 वीं कक्षा में 92.4 प्रतिशत नंबर लेकर आईं. इसके बाद दिव्या ने AKTU से B.Tech की पढ़ाई की और ब्रॉन्ज मेडल जीता. बाद में PhD किया. दिव्या ने पोस्ट ग्रेजुएशन की पढ़ाई के दौरान ही यूपीएससी एग्जाम की तैयारी करनी शुरू कर दी थी. आईएएस दिव्या मिश्रा ने साल 2020 में तीसरी बार में  यूपीएससी एग्जाम पास करके 28वीं रैंक हासिल की और एक आईएएस अधिकारी बनीं. 

आईएएस दिव्या मिश्रा जब यूपीएससी एग्जाम की तैयारी कर रही थी, इसी दौरान उनके छोटे भाई दिव्यांशु मिश्रा सेना में लेफ्टिनेंट के पद पर चुन लिए गए थे. इसके चलते अब उन पर नौकरी का दबाव पड़ने लगा. इसके बाद वह कड़ी मेहनत करके आईएएस बनीं. 

यह भी पढ़ेंः Rajasthan Weather Update: राजस्थान मौसम विभाग का अलर्ट जारी, इन जिलों में बारिश के साथ गिरेंगे ओले

यह भी पढ़ेंः Lawrence Bishnoi Love Story: गर्लफ्रेंड के प्यार में लॉरेंस बिश्नोई बना गैंगस्टर, खौफनाक तरीके से हुआ लव स्टोरी का अंत

Trending news