Holi Festival 2024: छोटी काशी यानी जयपुर में फागोत्सव, राज्यपाल कलराज मिश्र परिवार सहित पहुंचे
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2171544

Holi Festival 2024: छोटी काशी यानी जयपुर में फागोत्सव, राज्यपाल कलराज मिश्र परिवार सहित पहुंचे

Holi 2024 : देश भर में होली का त्यौहार 25 मार्च यानी सोमवार को मनाया जाएगा.  छोटी काशी जयपुर में होली का रंग छाया हुआ है, लेकिन छोटी काशी मंडी में यह त्यौहार रविवार यानी कल 24 मार्च को मनाया जाएगा.

Holi Festival 2024: छोटी काशी यानी जयपुर में फागोत्सव, राज्यपाल कलराज मिश्र परिवार सहित पहुंचे

Holi Festival 2024 : देश भर में होली का त्यौहार 25 मार्च यानी सोमवार को मनाया जाएगा. छोटी काशी जयपुर में होली का रंग छाया हुआ है, लेकिन छोटी काशी मंडी में यह त्यौहार रविवार यानी कल 24 मार्च को मनाया जाएगा.

 बता दें कि छोटी काशी मंडी में होली का त्यौहार होली से एक दिन पहले मनाने की परंपरा है. यह परंपरा सदियों से चली आ रही है और आज भी इसका उसी अंदज परंपरा का निर्वहन होता है. एक तरफ जहां होली पर लोग शहर के ऐतिहासिक सेरी मंच पर एकत्रित होकर डीजे की धुनों पर थिरक कर गुलाल उड़ाएंगे वहीं मंडी शहर के राजा भगवान राज माधव राय को भी गुलाल लगाकर परंपराओं का निर्वहन करेंगे.

ऐसे में छोटी काशी जयपुरवासियों पर होली का रंग जमकर छाया हुआ है. शहर के सभी मंदिरों में फाग उत्सव का आयोजन किया जा रहा है. मंदिरों में फूल, गुलाल, और लठमार होली के साथ-साथ भजनों का दौर भी चल रहा है. सभी और फाग के गीत गाए जा रहे हैं, इसी कड़ी में ठिकाना काले हनुमान जी मंदिर में भी आज फाग उत्सव मनाया गया.

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Election : दौसा में होली मिलन समारोह पर कांग्रेस ने भाजपा पर बोला हमला, पूर्व मंत्री ममता भूपेश ने कसा तंज

फाग में भाग लेने के लिए राज्यपाल कलराज मिश्र परिवार सहित पहुंचे. काले हनुमान जी से आशीर्वाद लेकर राज्यपाल ने प्रदेश और देश की खुशहाली के लिए कामना करी. इस दौरान मंदिर परिसर में सुंदरकांड पाठ का भी आयोजन किया गया जिसमें बड़ी संख्या में श्रद्धालु मौजूद रहे.

काले हनुमान जी मंदिर के महंत गोपाल दास जी महाराज ने कहा हर साल की तरह इस साल भी मंदिर प्रांगण में फाग उत्सव का आयोजन किया जा रहा है. हनुमान जी को फूल और पुष्प अर्पित कर भक्तों के साथ होली खेली जा रही है. सुबह से ही पत्तों के आने का सिलसिला लगातार जारी है जो देर रात तक चलेगा. होली को लेकर के जयपुर शहरवासियों में उत्साह नजर आ रहा है, बड़ी संख्या में श्रद्धालु भजनों पर जो होते हुए नजर आए.

Trending news