Jaipur News: पारिवारिक विवादों से जुड़े अपराध के दोषी को दी जा सकती है नियुक्ति, तो रिटायरमेंट लाभ क्यों नहीं :- हाईकोर्ट
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2148280

Jaipur News: पारिवारिक विवादों से जुड़े अपराध के दोषी को दी जा सकती है नियुक्ति, तो रिटायरमेंट लाभ क्यों नहीं :- हाईकोर्ट

Rajasthan High Court: चिकित्सा विभाग में मेल नर्स के पद पर नियुक्त महेश चन्द्र सोनी को पारिवारिक विवादों से जुड़े अपराध के चलते रिटायरमेंट परिलाभ नहीं मिल रहा था. मामले में सुनवाई करते हुए कोर्ट ने सहायक पेंशन निदेशक के आदेश को रद्द कर दिया है. 

 

Rajasthan High Court

Jaipur News: राजस्थान हाईकोर्ट ने कहा है कि पारिवारिक विवादों से जुड़े अपराध के दोषी व्यक्ति को नियुक्ति दी जा सकती है, तो ऐसे मामले में सेवानिवृत्ति परिलाभ क्यों नहीं दिए जा सकते. इसके साथ ही अदालत ने पेंशन परिलाभ रोकने के सहायक पेंशन निदेशक के आदेश को रद्द करते हुए दो माह में पेंशन और परिलाभ अदा करने को कहा है. जस्टिस गणेश राम मीणा की एकलपीठ ने यह आदेश महेश चन्द्र सोनी की याचिका पर दिए. 

सेवानिवृत्ति परिलाभ देने का आदेश 
अदालत ने अपने आदेश में कहा कि याचिकाकर्ता ने राज्य सरकार को करीब 38 साल के सेवा दी है. पारिवारिक विवाद, जिसका उसके आधिकारिक कर्तव्यों से लेना-देना नहीं है, के चलते उसके पेंशन परिलाभ रोकना गलत है. पेंशन नियम,1996 के नियम 90 में लिखित न्यायिक कार्यवाही शब्द को पारिवारिक विवादों से संबंधित कार्यवाही के लिए नहीं माना जा सकता. किसी रिटायर कर्मचारी को जीवन जीने में वित्तीय समस्या का सामना नहीं करने के उद्देश्य से पेंशन व परिलाभ दिए जाते हैं. ऐसे में महेश चन्द्र सोनी को सेवानिवृति परिलाभ मिलना चाहिए. 

घरेलू हिंसा और दहेज प्रताड़ना का मामला दर्ज
याचिका में कहा गया कि महेश चन्द्र सोनी वर्ष 1985 में चिकित्सा विभाग में मेल नर्स के पद पर नियुक्त हुआ था. वहीं, गत वर्ष वह रिटायर हो गया. अपने सेवाकाल के दौरान वर्ष 2021 में उसके बेटे के ससुराल पक्ष ने उस पर घरेलू हिंसा और दहेज प्रताड़ना का मामला दर्ज कराया था, जिसकी ट्रायल चल रही है. इसी बीच पुलिस ने अगस्त, 2022 में विभाग में रिपोर्ट देकर याचिकाकर्ता पर कार्रवाई करने को कहा, लेकिन विभाग ने जांच के बाद विभागीय कार्रवाई का दोषी नहीं मानते हुए क्लीन चिट दे दी. याचिका में कहा गया कि सहायक पेंशन निदेशक ने अगस्त, 2023 में आदेश जारी कर उसकी पेंशन व अन्य परिलाभ रोक लिए, जिसे हाईकोर्ट में चुनौती दी गई. याचिका में कहा गया कि सेवाकाल के दौरान उसे विभागीय प्रशंसा पत्र मिले हैं और कभी विभागीय कार्रवाई का सामना नहीं करना पड़ा. पारिवारिक विवाद के चलते उसके खिलाफ झूठा मामला दर्ज कराया है. ऐसे में उसकी पेंशन व परिलाभ रोकना गलत है. 

ये भी पढ़ें- शिक्षकों की कमी या शिक्षा की! सरकारी स्कूल में कक्षा 1 से 12 तक में सिर्फ 7 छात्र

Trending news