Health Tips: अगर आप भी है गुड़ के शौकीन तो ये खाने से पहले करें शुद्धता जांच, जानिए कैसे
Advertisement

Health Tips: अगर आप भी है गुड़ के शौकीन तो ये खाने से पहले करें शुद्धता जांच, जानिए कैसे

Health Tips: विंटर सीजन में अक्सर गुड़ की डिमांड बढ़ जताई है. ऐसे में जो लोग मीठा खाने के शौकीन हैं उन्हें पता है इस मौसम में गुड़ का स्वाद कितना अच्छा लगता हैं.अगर आप भी गुड़ का सेवन करते है तो कुछ बातों की जानकारी होना बेहद आवश्यक है.  

गुड़ की शुद्धता

Health Tips: सर्दियों का मौसम और मीठा खाने वालो को इस समय चाहिए होता है गुड़. विंटर सीजन में अक्सर गुड़ की डिमांड बढ़ जताई है. ऐसे में जो लोग मीठा खाने के शौकीन हैं उन्हें पता है इस मौसम में गुड़ का स्वाद कितना अच्छा लगता हैं. बात अगर गुड़ की है तो आपको बता दें की गुड़ सेहत के लिहाजा से भी काफी फायदेमंद होता है इसमें मौजूद होता है.गुड़ में होता है आयरन जो शरीर के लिए एक आवश्यक तत्व है.  इतना ही नहीं गुड़ शक्कर का भी अच्छा विकल्प है. आयुर्वेद में गुड़ को 'औषधीय शुगर' के नाम से भी जाना जाता है. इसे गन्ने के पौधे "सैकरम ऑफिसिनारम" से प्राप्त गन्ने के रस को उबालकर तैयार किया जाता है. गुड़ में कई तरह के  पोषक तत्व शामिल होते हैं. इसमें विटामिन्‍स, मिनरल्‍स, प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट जैसे सेलेनियम, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई आदि होते हैं जो सर्दियों के मौसम में इम्‍यून सिस्‍टम को स्ट्रांग बनाते है, जिससे हमारा शरीर बिमारियों से बचा रहता है. ऐसे में अगर आप भी गुड़ का सेवन करते है तो कुछ बातों की जानकारी होना बेहद आवश्यक है.  

1. गुड़ की शुद्धता

गुड़ खरीदते समय यह ध्यान रखना बहुत जरूरी है की गुड़ के रंग से उसकी पहचान होती है. अक्सर बाजर में मिलने वाला हल्के रंग का गुड़ शुद्ध नहीं होता है. गुड़ जब भी लें  गोल्‍डन ब्राउन या डार्क ब्राउन कलर का लें यही इसकी शुद्धता की पहचान है.

2 . 1 साल पुराने गुड़ का इस्‍तेमाल करें

आप जब भी गुड़ का प्रयोग करें ध्यान रहें की वह एक साल पुराना हो. पुराना गुड़ कई तरह के हेल्थ बेनिफिट्स देता है जो नया गुड़ नहीं दे पता है. पुराना गुड़ हल्का होता है जो शरीर में नाड़ियों को अवरुद्ध नहीं करता है और ब्लड सर्क्युलेशन को बेहतर बनता है. पुराने गुड़ का इस्तेमाल सर्दी खासी आदि की कई तरह की औषधियों को बनाने में किया जाता है.

3.  गुड़ और दूध का साथ में सेवन वर्जित 

आयुर्वेद में अधिकांशत दूध और गुड़ का एक साथ सेवन करना वर्जित मन गया है.  दूध और गुड़ में दोनों के गुण आपस में ताल मेल नहीं बैठा पाते है क्योंकि गुड़ की तासीर गर्म टोटी है और  दूध की तासीर ठंडी होती है. गुड़ और दूध का साथ में सेवन स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव उत्पन्न कर सकता है.

4. गुड़ की शुद्धता जांच कैसे करें 

गुड़  खरीदने से पहले उसका एक छोटा टुकड़ा लेकर उसे एक गिलास पानी में डालें। इस दौरान अगर आपका गुड़ मिलावटी है तो या उसके नादर चॉक पाउडर मिलाया गया है तो वह गिलास के तल में बैठ जाता है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता है. प्रयोग से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क जरूर करें.)

 

यह भी पढ़ें :

Health Tips: सर्दियों में गले के दर्द से तुरंत राहत देगा हल्दी का ये जादुई नुस्‍खा,जानिए कैसे..

Sikn Care: बेसन के साथ मिलाएं ये चीजें और पाएं मीरा राजपूत जैसा चमकदार चेहरा

Winter Care: प्रियंका चोपड़ा जैसी स्किन और बाल चाहिए तो ऑलिव ऑयल का ऐसे करें इस्तेमाल

 

Trending news