कातिलाना लुक देने वाली लिपस्टिक से बढ़ा कैंसर का खतरा, जानें कैसे
Advertisement

कातिलाना लुक देने वाली लिपस्टिक से बढ़ा कैंसर का खतरा, जानें कैसे

Side Effects Of Lipstick: लिपस्टिक मिनटों में ही आपको आकर्षक बना देती हैं, लेकिन क्या ये हमारे लिए फायदेमंद हैं? इस बारे में तो कभी हमने सोचा ही नहीं. अधिकांश लिप ग्लॉस और लिपस्टिक में क्रोमियम, लेड, एल्युमिनियम, कैडमियम और कई अन्य विषाक्त पदार्थों के हानिकारक स्तर होते हैं, जो हमारी सेहत को नुकसान पहुंचाते है. 

 

कातिलाना लुक देने वाली लिपस्टिक से बढ़ा कैंसर का खतरा, जानें कैसे

Side Effects Of Lipstick: खूबसूरत दिखना किसे पसंद नहीं होता और शायद इसी वजह से आकर्षक दिखने के लिए बाजार में कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स उपलब्ध हैं. इन्हीं सौंदर्य उत्पादों में महिलाओं की पहली पसंद लिपस्टिक भी शामिल है. लेकिन क्या आप जानते है कि लिपस्टिक का इस्तेमाल करने से कितना नुकसान होता है. यह होठों पर रंग की परत नहीं बल्कि रसायन की परत चढ़ाने जैसा है. 

जी हां, कई सारी लिपस्टिक में केमिकल का प्रयोग किया जाता है, जिससे शरीर को कई तरह के नुकसान हो सकते हैं. हम लिपस्टिक के नुकसान से संबंधित बात डराने के लिए नहीं बल्कि आपको सतर्क करने के लिए कह रहे हैं. लिपस्टिक लगाने से क्या होता है, कैसे लिपस्टिक शरीर के लिए जहरीली और नुकसानदायक हो सकती है, इस लेख के माध्यम से हम आपको लिपस्टिक से होने वाले नुकसान की जानकारी विस्तार से बता रहे है.

fallback

हर लड़की को लिपस्टिक लगाना पसंद होता है. हल्की-सी लिपस्टिक आपके चेहरे की रंगत बढ़ाने का काम करती है. महिलाएं अपने ड्रेस और स्टाइल के हिसाब से लिपस्टिक शेड्स चुनती हैं. महिलाओं के पास एक कलर के कई शेड्स मिल जाएंगे. कोई भी मेकअप प्रोडक्ट्स सेहत के लिए नुकसानदायक होता है, लेकिन लिपस्टिक सबसे ज्यादा हानिकारक होती है. क्योंकि लिपस्टिक लगाने के बाद हम खाते-पीते हैं. इसमें मौजूद केमिकल सीधा मुंह से डाइजेस्टिव सिस्टम में पहुंचता है, जो सेहत के लिए बेहद नुकसानदायक होता है.

लिपस्टिक की खामियों और एहतियात

हो जाती है एलर्जी
लिपस्टिक बनाने में कुछ जहरीले इंग्रेडियंट का इस्तेमाल होता है. लिपस्टिक में बिस्मथ ऑक्सीक्लोराइड नामक एक रसायन होता है, जिसकी वजह से होठों के आस-पास के एरिया में खुजली की समस्या या और भी अन्य समस्याएं हो सकती हैं.

fallback

कैंसर का खतरा
लिपस्टिक में कार्सिनोजेनिक नामक सामग्री होती है, जिससे कैंसर होने का खतरा ज्यादा होता है. वहीं लिपस्टिक को लंबे समय तक टिकने के लिए उनमें डाले गए केमिकल से खांसी, आखों में जलन, गले में घरघराहट और अन्य प्रकार की एलर्जी की समस्या का सामना करना पड़ सकता है.

fallback

किडनी की समस्या
रोज लिपस्टिक लगाने से किडनी फेल होने के चासेंस बढ़ जाते हैं. दरअसल, ऐसा लिपस्टिक में प्रयोग किए गए इंग्रीडिएंट कैडमियम के कारण हो सकता है.

fallback

आंखों में जलन
ब्यूटी कॉस्मेटिक्स आंखों में होने वाली जलन के लिए भी जिम्मेदार होते हैं. वैसे तो आंखों में जलन काजल या मस्कारा लगाने से होती है, पर कई महिलाएं लिपस्टिक को आई शेडो की तरह इस्तेमाल में लाती हैं. ऐसे में केमिकल युक्त लिपस्टिक आंखों में जलन का कारण बन सकती है.

fallback

पेट संबंधी समस्या
लिपस्टिक का इस्तेमाल करने से पेट संबंधी समस्या का खतरा भी बढ़ जाता है. एक रिसर्च के मुताबिक होठों में लगाने वाले सौंदर्य उत्पादों में कई केमिकल का इस्तेमाल होता है. इन रसायन में लेड भी शामिल है. होठों पर लगी लिपस्टिक की वजह से लेड मुंह के माध्यम से पेट तक पहुंच सकता है, जिस वजह से पेट में दर्द, किडनी और लिवर संबंधी समस्या हो सकती है. शोध में स्पष्ट रूप से कहा गया है कि वैसे तो लिपस्टिक में लेड की कम मात्रा पाई जाती है, बावजूद इसके मेटल युक्त लिपस्टिक के बार-बार होठों पर लगाने से यह पेट में पहुंचकर परेशानी पैदा कर सकता है.

fallback

गर्भावस्था के लिए हानिकारक
लिपस्टिक बनाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले लेड की वजह से यह गर्भावस्था के लिए भी खतरनाक हो सकता है. यह गर्भवती महिला और उसके भ्रूण को नुकसान पहुंचा सकता है. इसकी वजह से गर्भपात तक की समस्या हो सकती है. दरअसल, लिपस्टिक होठों के जरिए पेट तक पहुंच सकती है, जिससे रक्त में लेड का लेवल बढ़ सकता है. गर्भवतियों में लेड यानी सीसा आसानी से प्लेसेंटा को पार कर सकता है, जिससे बच्चे में जन्मजात लेड टॉक्सिटी होने का खतरा बढ़ सकता है.

fallback

बांझपन
माना जाता है कि लिपस्टिक में मौजूद विभिन्न केमिकल की वजह से बांझपन की समस्या भी पैदा हो सकती है. महिलाएं दिनभर में कई बार लिपस्टिक होठों पर लगाती हैं, जिसकी वजह से लिपस्टिक में मौजूद केमिकल मुंह के रास्ते से पेट में पहुंचते हैं. यह केमिकल पेट में जाकर बांझपन जैसी परेशानी को उत्पन्न कर सकते हैं. लिपस्टिक को लेकर किए गए एक शोध में भी इस बात का जिक्र किया गया है. खासकर, लिपस्टिक में पाए जाने वाले लेड की मात्रा को इसका जिम्मेदार माना गया है.

fallback

लिपस्टिक खरीदते समय बरतें सावधानी

- इस्तेमाल किए इंग्रीडिएंट (Ingredients) को एक बार करें चेक
- डार्क लिपस्टिक खरीदते समय इस बात का जरूर रखें ध्यान
- लिपस्टिक लगाने से पहले होठों पर लगाएं पेट्रोलियम जेली
- प्रेग्नेंसी में ना करें लिपस्टिक का प्रयोग
- सप्ताह में 3 बार से ज्यादा ना करें लिपस्टिक का प्रयोग

लिपस्टिक के साइड इफेक्ट से बचाव
- सबसे पहले तो हर्बल लिपस्टिक का चयन करें.
- लिपस्टिक खरीदते समय हमेशा इस्तेमाल की जानी वाली सामग्री के बारे में जरूर पढ़ें.
- लिपस्टिक लगाने से पहले होठों पर एक बेस जरूर लगाएं.
- बेस बनाने के लिए कन्सीलर का इस्तेमाल कर सकते हैं, यह होठों और लिपस्टिक के बीच एक परत बना देता है, ऐसा करने से लिपस्टिक के साइड इफेक्ट से बचाव किया जा सकता है.

Disclaimer: संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है. जी मीडिया इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है. उपरोक्त लेख में उल्लेखित संबंधित समस्या के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें.

हेल्थ की अन्य खबरें

सावधान: इन 5 ड्रिंक्स से हो सकता है 10 तरह का कैंसर, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे हैं सेवन?

40 के बाद अगर पुरुषों को रहना है फिट, तो आजमाएं यह खास डाइट प्लान

Periods Tips: बिना दर्द के पीरियड्स और क्रैम्प्स से पाएं छुटकारा, बस फॉलो करें यह 6 स्टेप्स

मानसून में बालों का चिपचिपापन करना है दूर, तो काम आएंगे यह टिप्स

Trending news