इस दाल के सेवन से शरीर में होगा प्रोटीन का अंबार! सद्गुरु भी देते हैं दाद
Advertisement

इस दाल के सेवन से शरीर में होगा प्रोटीन का अंबार! सद्गुरु भी देते हैं दाद

Kulthi Dal Protein: शरीर की ताकत के लिए डॉक्टर से लेकर हेल्थ  एक्सपर्ट्स प्रोटीन युक्त खाद पदार्थ खाने के लिए कहते हैं. कहा जाता है की शरीर के लिए और शरीर के मांसपेशियां को मजबूत करने के लिए प्रोटीन (Protein) की आवश्कता होती है.

Kulthi Dal Protein

Kulthi Dal Protein: शरीर की ताकत के लिए डॉक्टर से लेकर हेल्थ  एक्सपर्ट्स प्रोटीन युक्त खाद पदार्थ खाने के लिए कहते हैं. कहा जाता है की शरीर के लिए और शरीर के मांसपेशियां को मजबूत करने के लिए प्रोटीन (Protein) की आवश्कता होती है. जिसके लिए मनुष्य को अपने डेली डाइट में प्रोटीन को शामिल करनी चाहिए. 

जिस  डाइट के लिए दूध दही पनीर के साथ साथ दालों को भी आवश्कता होती है. कहा तो यह जाता है कि कुलथी की दाल (kulthi dal) में  प्रोटीन का पावर हाउस भी कहा जाता है. तो वहीं सदगुरु ने भी दाल को  प्रोटीन का खदान कहा है. 

सदगुरु ने भी बताया फायदा 
डॉक्टर्स भी कहते है कि जो भी व्यक्ति  प्रोटीन की कमी से जूझ रहे हैं या  एक्सरसाइज और वर्कआउट के लिए जिम का उपयोग करते हैं, तो उन्हें अपनी डाइट में  कुलथी की दाल को शामिल आवश्य करना चाहिए,जिसे उनके शरीर को भरपुर प्रोटीन मिल सके.तो वहीं  सर्दियों  के मौसम में  कुलथी की दाल खाने से शरीर को बहुत फायदा मिलता है क्योंकि यह शरीर में गर्मी पैदा करता है. 

पानी में भिगोकर खाने के फायदें 
कुलथी की दाल से ना केवल शरीर को प्रोटीन की खुराक मिलता है बल्कि इसके शेवन से शरीर का ब्लड शुगर भी नियंत्रित रहता है.इसी कारण डॉक्टर भी शुगर रोगियों को कुलथी की दाल का शेवन करने के लिए कहते हैं. तो वही पथरी से परेशान लोगों को भी कुलथी की दाल काफी फायदा देती है. 

कुलथी की दाल को  रात भर पानी में भिगोकर, उसके पानी को पिया जाए तो किडनी स्टोन से काफी राहत मिलती है.इस दाल में प्रोटीन के अलावा  ढेर सारे पोषक तत्वों से भरपूर पाया जाता है.हेल्थ एक्सपर्ट की माने तो इस दाल के सेवन से  मोटापे को भी कंट्रोल किया जा सकता है क्योंकि दाल में कम कैलोरी होती है और तो और इसको खाने से टाबॉलिज्म भी बूस्ट होता है. 

वहीं इस दाल को खाने से गुड कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ता है साथ हार्ट की कोई परेशानी नहीं होती है. दाल गर्म होने के कारण सर्दी जुकाम से भी बचाव करती है.कुलथी की दाल को भिगोकर खाने से वजन कम होता है. 

यह भी पढ़ें:राजस्थान के नए महाधिवक्ता बनें राजेंद्र प्रसाद, राज्यपाल ने नियुक्ति का किया अनुमोदन

Trending news