राजस्थान के इन छात्रों के लिए खुशखबरी, हर महीने मिलेंगे 2 हजार, ये है आवेदन की आखिरी डेट
Advertisement

राजस्थान के इन छात्रों के लिए खुशखबरी, हर महीने मिलेंगे 2 हजार, ये है आवेदन की आखिरी डेट

राजस्थान(Rajasthan) में अंबेडकर डीबीटी वाउचर योजना(Ambedkar DBT Voucher Scheme) शुरु हो गयी है. योजना के तहत शहर में छात्रों को पढ़ने के लिए हर महीने 2 हजार रुपए दिए जाते हैं जो 10 महीने तक मिलेंगे.

राजस्थान के इन छात्रों के लिए खुशखबरी, हर महीने मिलेंगे 2 हजार, ये है आवेदन की आखिरी डेट

Jaipur News : राजस्थान में अंबेडकर डीबीटी वाउचर योजना शुरु होते ही छात्रों को शहर में पढ़ने के लिए हर महीने 2 हजार रुपए दिए जाते हैं ये राशि 10 महीने तक मिलेंगी. इस योजना का फायदा उठाने के लिए शैक्षणिक सत्र 2022- 23 के छात्र पोर्टल पर अप्लाई कर सकते हैं.

योजना के तहत एससी, एसटी, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस, एमबीसी के छात्र आवेदन हो सकते हैं. सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री टीकाराम जूली ने योजना का शुभारंभ करते हुए कहा कि योजना के तहत अल्पसंख्यक समुदाय के छात्र भी आवेदन कर सकते हैं और योजना का लाभ उठा सकते हैं. 

जूली ने कहा कि अलग-अलग कैटेगिरी के लिए आयु सीमा निर्धारित है रखी है. ढाई लाख, एक लाख और डेढ़ लाख जो कैटेगिरी है, उनके आधार पर इसकी आयु सीमा रखी गयी है. प्रदेश में आरक्षित वर्ग के कॉलेज में पढ़ने वाले छात्र जो अपने घर से दूर शहरी इलाकों में रहते हैं, उनका इसका फायदा मिलेगा.

ऐसे छात्र आवासीय सुविधा के लिए अंबेडकर डीबीटी वाउचर योजना का इस्तेमाल कर सकते हैं. योजना के तहत शहर में छात्रों को पढ़ने के लिए हर महीने 2 हजार रुपए दिए जाते हैं. 10 महीने तक रुपये मिलेंगे.  इसके लिए शैक्षणिक सत्र 2022 - 23 के लिए ऑनलाइन आवेदन कर पोर्टल पर कर सकते हैं.

मंत्री जूली ने कहा कि जिला मुख्यालयों पर संचालित सभी स्नातक एवं स्नातकोत्तर (केवल शैक्षणिक पाठ्यक्रमों कला, विज्ञान एवं वाणिज्य संकाय हेतु ) राजकीय महाविद्यालयों में अध्ययनरत् छात्र (बालक) जो घर से दूर रहकर  कमरा किराये पर लेकर या फिर (पेईंग गैस्ट के रूप में) अध्ययन करते है इनको भी इस योजना का फायदा मिलेगा. लेकिन इसके लिए 15 दिसंबर तक आनलाइन आवेदन करना पड़ेगा.  

योजना के तहत अनुसूचित जाति के 1500, अनुसूचित जनजाति के 1500, अन्य पिछडा वर्ग के 750, अति पिछडा वर्ग के 750, आर्थिक पिछडा वर्ग के 500 और अल्पसंख्यक वर्ग के 500 विद्यार्थियों को लाभ दिया जाएगा.
सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री ने बताया कि योजना में छात्रों के ऑनलाईन आवेदन प्रस्तुत किये जाने की व्यवस्था लागू की गई है. 

सामान्य दिशा-निर्देश का विस्तृत विवरण विभाग की वेबसाईट http://sje.rajasthan.gov.in पर उपलब्ध है. योजना के तहत इच्छुक छात्र  ई-मित्र/ एस.एस.ओ. आई.डी. के जरिए पोर्टल पर जनाधार कार्ड के माध्यम से SSO.rajasthan.gov.in और http://sjms.rajasthan.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं.

Trending news