इस फीचर के मिलने से iOS 16 बन सकता है और भी खास! जानिए पूरी डिटेल्स
Advertisement

इस फीचर के मिलने से iOS 16 बन सकता है और भी खास! जानिए पूरी डिटेल्स

पासवर्ड की जरूरत पासकी सिस्टम के आने के बाद पूरी तरह से समाप्त हो जाएगी.  बायोमेट्रिक बेस्ड साइन-इन होने के कारण इससे आप टच या फेस आईडी के जरिये इस्तेमाल कर सकेंगे. 

इस फीचर के मिलने से iOS 16 बन सकता है और भी खास! जानिए पूरी डिटेल्स

Apple iOS 16: Apple जल्द ही iOS 16 में पासकी फीचर को  लॉन्च कर सकता है. वैसे तो Apple कंपनी अपने सिक्योरिटी सिस्टम को लेकर काफी फेमस है. समय-समय पर Apple कंपनी अपने यूजर्स को सिक्योरिटी अपडेट देती रहती है. अब खबर ये सामने आ रही है कि iOS 16 में पासकी फीचर आ सकता है.  पासकी फीचर एक बायोमेट्रिक बेस्ड साइन-इन सिस्टम होगा. जिसके बारे में कंपनी ने जून में हुए इवेंट में भी जानकारी दी थी.

पासवर्ड की जरूरत पासकी सिस्टम के आने के बाद पूरी तरह से समाप्त हो जाएगी.  बायोमेट्रिक बेस्ड साइन-इन होने के कारण इससे आप टच या फेस आईडी के जरिये इस्तेमाल कर सकेंगे. बताया जा रहा है कि ये Two factor authentication सिस्टम होगा जो हैकिंग के खतरे को पूरी तरह से कम कर देगा. ये सिस्टम end to end encryption पर बेस्ड होगा. इसके सिस्टम का सबसे बड़ा फायदा ये होगा कि Apple के पास भी आपके इस डेटा की जानकारी उपलब्ध नहीं होगी.

ये भी पढ़ें- WhatsApp यूजर्स के लिए खुशखबरी, अब इस सरकारी Application का मिलेगा एक्सेस

ताजा खबरों की जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

बता दें कि इन दिनों आज कल हैकिंग और साइबर क्राइम बढ़ रहे हैं. इसी को देखते हुए Apple ने अपने इस सिस्टम को लाने की पूरी तैयारी कर ली है. बता दें कि पासकी सिस्टम आपके डिवाइस पर ही स्टोर होता है और वेब सर्वर पर शेयर नहीं किया जाता है. इसी वजह से इसका हैक होना मुश्किल हो जाता है. इसकी वजह से से अब पासवर्ड याद रखने की जरूरत भी कम होगी. फिलहाल इसका बीटा वर्जन आ सकता है. अगर ये सफल होता है तो बाकी यूजर्स के लिए भी इसे रोल आउट किया जाएगा. 

Trending news