राजस्थान में गहलोत सरकार दे रही 500 रू का सिलेंडर, सब्सिडी के लिए हर माह करें ये काम
Advertisement

राजस्थान में गहलोत सरकार दे रही 500 रू का सिलेंडर, सब्सिडी के लिए हर माह करें ये काम

Rajasthan news: उज्जवला और BPLश्रेणी में शामिल LPG उपभोक्ताओं के लिए  गहलोत सरकार ने खबर जारी की है, जिसमें सब्सिडी के लिए उपभोक्ताओं 500 रुपए में सिलेण्डर के लिए पहले रजिस्ट्रेशन-रसीद अपलोड करनी होगी. बता दें कि  राज्य सरकार इस योजना के तहत  साल में 12 ही सिलेण्डर पर ही सब्सिडी देगी.

राजस्थान में गहलोत सरकार दे रही 500 रू का सिलेंडर, सब्सिडी के लिए हर माह करें ये काम

Rajasthan news: हाल ही में राजस्थान में गहलोत सरकार ने उज्जवला योजना और बीपीएल श्रेणी में शामिल एलपीजी उपभोक्ताओ को 500 रूपए में सिलेंडर देने की घोषणा कर दी है.लेकिन लाभार्थियों को सब्सिडी का पैसा पाना आसान नहीं होगा.खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग की नई गाइडलाइन के अनुसार 500 रुपए में घरेलु रसोई गैस सिलेंडर पाने के लिए लाभार्थियों को आसानी से सब्सिडी नहीं मिलेगी.इसके लिए लाभार्थीयों को सबसे पहले अपने गैस कनेक्शन की डिटेल को एक पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करके अपलोड करना होगा.इसके बाद उसे कैश सब्सिडी लेने के लिए हर महीने गैस रिफिल की रसीद को भी पोर्टल पर अपलोड करना पड़ेगा.

 दिशा-निर्देश जारी 

इन सभी प्रोसेस के लिए फूड डिपार्टमेंट  एक पोर्टल तैयार करवा रहा है.जिस पर रजिस्ट्रेशन और रसीद अपलोड की प्रक्रिया की जाएगी. पोर्टल पर अपलोड की जाने वाली जानकारी के संबंध में जल्द ही अलग से दिशा-निर्देश जारी किए जाएंगे.

आपको बता दें कि राजस्थान में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपने बजट भाषण में बीपीएल और प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना कनेक्शनधारियों को 1 अप्रैल से 500 रुपए में रसोई गैस सिलेंडर देने की घोषणा की थी. इस घोषणा के बाद राजस्थान  के फूड एंड सप्लाई डिपार्टमेंट  की ओर से जारी आदेशों के मुताबिक एक लाभार्थी को एक साल में केवल 12 ही सिलेंडर पर सब्सिडी मिलेगी यानी हर महीने केवल एक सिलेंडर ही 500 रुपए में मिलेगा. साथ ही सबसिड़ी के मिलने वाले सिलेंडर की बुकिंग और डिलीवरी के बाद जो रसीद गैस एजेंसी से मिलेगी उसको उपभोक्ता को फूड एंड सप्लाई डिपार्टमेंट की ओर से जारी पोर्टल पर अपलोड करना होगा.तभी सब्सिडी के पैसे लाभार्थी के जनआधार से लिंक खाते में ट्रांसफर किए जाएंगे.

देने होंगो पूरे पैसे

 साथ ही बीपीएल और उज्जवला कनेक्शन धारकों को घर पर रसोई गैस सिलेंडर देने वाले एजेंट या सप्लायर को पूरे पैसे (वर्तमान दर 1106.50 रुपए) देने पड़ेंगे. जब सिलेंडर डिलीवरी हो जाएगा तो इन लाभार्थियों को अपनी गैस सिलेंडर रिफिल की रसीद पोर्टल पर अपलोड करनी होगी.जिसके बाद बीपीएल कनेक्शन धारकों के 610 रुपए जबकि उज्जवला कनेक्शन धारकों के बैंक खाते में 410 रुपए सब्सिडी की सब्सिडी आएगी. प्रदेश में तीनों गैस कंपनियों (आईओसीएल, बीपीसीएल, एचपीसीएल) के 1 करोड़ 75 लाख 48 हजार से ज्यादा कनेक्शन धारी हैं. इनमें से प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के 69 लाख 10 हजार से ज्यादा कनेक्शन हैं.इसके अलावा 4 लाख 4 हजार बीपीएल परिवार हैं, जिनके पास गैस कनेक्शन है.

Trending news