गहलोत ने दी माही परियोजना के जीर्णोद्धार के लिए 545 करोड़ की मंजूरी, कई गांवों को मिलेगा फायदा
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1233700

गहलोत ने दी माही परियोजना के जीर्णोद्धार के लिए 545 करोड़ की मंजूरी, कई गांवों को मिलेगा फायदा

 मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बांसवाड़ा जिले में माही परियोजना के जीर्णोद्धार के विभिन्न कार्य करवाने के लिए 545 करोड़ रूपए की वित्तीय स्वीकृति प्रदान की है. इस कार्य से लगभग 80 हजार हैक्टेयर भूमि के सिंचाई जल की दक्षता में वृद्धि होगी.

गहलोत ने दी माही परियोजना के जीर्णोद्धार के लिए 545 करोड़ की मंजूरी, कई गांवों को मिलेगा फायदा

जयपुर: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बांसवाड़ा जिले में माही परियोजना के जीर्णोद्धार के विभिन्न कार्य करवाने के लिए 545 करोड़ रूपए की वित्तीय स्वीकृति प्रदान की है. इस कार्य से लगभग 80 हजार हैक्टेयर भूमि के सिंचाई जल की दक्षता में वृद्धि होगी. बांसवाड़ा जिले की तहसील बांसवाड़ा, घाटोल, गढ़ी, आनंदपुरी, बागीदौरा, तलवाड़ा, अरथुना में परियोजना के कमांड क्षेत्र में स्थित किसानों को लाभ मिलेगा. उन्हें सिंचाई के लिए आवश्यक जल की सुनिश्चितता हो सकेगी.

गहलोत की इस स्वीकृति से बायीं और दायीं मुख्य नहर के सहित कुल 7 नहरी तंत्र का सुदृढ़ीकरण और जीर्णोद्धार होगा. इसमें दायीं मुख्य नहर और इसके नहरी तंत्र की आर.डी 0 से 71.62 कि.मी करणपुर वितरिका एवं इसके वितरण तंत्र, गेनोरा, लोहारिका, आसोड़ा और खोदन वितरिकाओं एवं इसके वितरण तंत्र, नरवाली वितरिका काण्डव माईनर, जगपुरा नहर, हारों नहर एवं इसके वितरण तंत्र की मरम्मत के कार्य होंगे.

यह भी पढ़ें: सरकारी कॉलेजों में फस्ट ईयर में दाखिला लेना मुश्किल, सीट से ज्यादा आ रहे आवेदन

बायीं मुख्य नहर 0 से 15 कि. मी एवं भूंगड़ा नहर वितरण तंत्र, 15 कि.मी से 36.12 कि.मी, छींछ वितरिका, बागीदौरा माईनर व इसके वितरण तंत्र, अरथुना वितरिका आर. डी 2.5 कि.मी से 41 कि.मी (टेल ) एवं परसोलिया वितरिका एवं इसके नहरी तंत्र, भीखा भाई सागवाड़ा आर. डी 0 से 8 कि. मी एवं इसके नहरी तंत्र, निठुआ वितरिका एवं इसके नहरी तंत्र, भीखाभाई सागवाड़ा आर. डी 75 से 78.88 कि.मी मरम्मत एवं पुर्नरूद्धार के कार्य होंगे . उल्लेखनीय है कि गहलोत ने वर्ष के बजट में इस संबंध में घोषणा की थी .

अपने जिले की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news