Garlic Health Tips: विंटर सीजन में लहसुन से घटेगा वजन और हार्ट रहेगा हेल्थी,आज ही डाइट में करें शामिल
Advertisement

Garlic Health Tips: विंटर सीजन में लहसुन से घटेगा वजन और हार्ट रहेगा हेल्थी,आज ही डाइट में करें शामिल

Garlic Health Tips: सर्दियों के मौसम में बिमारियों का खतरा काफी हद तक बढ़ जाता है. ठण्ड के मौसम में लोग पुराने समय से अपने डाइट में ऐसे फूड को शामिल करते आये है जो शरीर को गर्म रखें और बिमारियों से बचा सके. ऐसे में लहसुन का उपयोग दैनिक भोजन बनाने में कई घरों में किया जाता है. 

लहसुन से घटेगा वजन और हार्ट रहेगा हेल्थी

Garlic Health Tips: विंटर सीजन में आपकी हेल्थ को ज्यादा केयर की जरुरत होती है. क्योंकी सर्दियों के मौसम में बिमारियों का खतरा काफी हद तक बढ़ जाता है. ठण्ड के मौसम में लोग पुराने समय से अपने डाइट में ऐसे फूड को शामिल करते आये है जो शरीर को गर्म रखें और बिमारियों से बचा सके. ऐसे हम आपको आपके किचन में मौजूद ऐसे ही मसाले के बारे में बताने जा रहें है जो आपको देगा कड़कड़ती ठण्ड से राहत और कई तरह की बिमारियों से बचाव साथ ही ये आपका बढ़ता हुआ वजन घटाने में भी कारगर है. हम बात कर रहे हैं लहसुन की जो आपके किचन का सबसे सामान्य फूड आइटम है. लहसुन का उपयोग दैनिक भोजन बनाने में कई घरों में किया जाता है. आपको  बता दें की लहसुन में विटामिन्‍स, मिनरल्‍स , कैल्शियम और आयरन से भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इतना ही नहीं इसे इम्यूनिटी बढ़ाने वाले पोषक तत्वों जैसे आर्गिनिन, ओलिगोसेकेराइड्स, सेलेनियम और फ्लेवोनोइड्स का पावरहाउस माना जाता है. इसके अलावा लहसुन में  एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीवायरल और एंटीबैक्‍टीरियल गुण शामिल होते है जो सेहत के लिए बहुत आवश्यक है.

सर्दी और खांसी से बचाता है

लहसुन में एंटीमाइक्रोबियल और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो आपको सर्दियों में होने वाले  सर्दी-खांसी जैसी समस्याओं से बचाते हैं. अगर आपको भी बार बार सर्दी जुखाम होता है तो इस विंटर सीजन लहसुन को अपनी डाइट में शामिल करके देखिये.

वजन कम करने में मददगार

अक्सर आपके लिए सर्दियों में वजन कम करना एक मुश्किल टास्क से कम नहीं होता है. ऐसे में लहसुन वजन घटाने में आपकी मदद कर सकती है. लहसुन में एंटीऑक्सीडेंट का गुण होता है जो बॉडी को डिटॉक्स करने और हेल्‍दी मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ावा देने में मदद करता है. अगर आप भी वजन कम करना चाहते हैं तो  सुबह कच्चा लहसुन और शहद खाने से आपका वजन कुछ ही समय में कम होने लगता है.

हार्ट को रखता है हेल्थी 

अगर आप हार्ट पेशेंट है या दिल की किसी बीमारी से ग्रस्त है तो लहसुन आपके लिए उन समस्याओं का समाधान हो सकती हैं. अध्ययन में पता लगा है की रोजाना लहसुन का सेवन करने से हार्ट संबंधी बीमारियों जैसे स्ट्रोक, हार्ट अटैक आदि को रोका जा सकता है.

इम्‍यून सिस्‍टम को बढ़ाने में मददगार

लहसुन एंटीऑक्सीडेंट और सल्फर युक्त होता है जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर बनाकर आपके इम्‍यून सिस्‍टम को मजबूत करता है. प्रतिदिन एक कली लहसुन का सेवन करने से आपको शरीर को नुकसान पहुंचने वाले वायरस से लड़ने में मदद मिलती है.

यह भी पढ़ें - Skin Care:नेशनल क्रश Rashmika Mandana जैसी ग्लोइंग स्किन के लिए ट्राई करें ये नाइट फेस मास्क
 

Trending news