G-20 शिखर सम्मेलन: जिनपिंग-बाइडन से मिले मोदी, कल इन देशों के साथ होगी चर्चा
Advertisement

G-20 शिखर सम्मेलन: जिनपिंग-बाइडन से मिले मोदी, कल इन देशों के साथ होगी चर्चा

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी G-20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए इंडोनेशिया के बाली पहुंचे. यहां उन्होंने खाद्य एवं ऊर्जा सुरक्षा पर आयोजित सत्र को संबोधित भी किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जी-20 शिखर सम्मेलन में रूस युक्रेन युद्ध रोकने की अपील की.

G-20 शिखर सम्मेलन: जिनपिंग-बाइडन से मिले मोदी, कल इन देशों के साथ होगी चर्चा

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी G-20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए इंडोनेशिया के बाली पहुंचे. यहां उन्होंने खाद्य एवं ऊर्जा सुरक्षा पर आयोजित सत्र को संबोधित भी किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जी-20 शिखर सम्मेलन में रूस युक्रेन युद्ध रोकने की अपील की. जी-20 सम्मेलन के मंच से मोदी ने यूक्रेन वॉर खत्म करने का आह्वान करते हुए कहा कि जंग ने ग्लोबल सप्लाई को बर्बाद कर दिया है. शांति के साथ  इसका समाधान करना होगा. G20 नेताओं के रात्रि भोज पर पीएम मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मिले. दोनों नेता गाला डिनर के दौरान मिले और कुछ देर तक बातचीत की.

इससे पहले  पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से मुलाकात की. मोदी-बाइडेन मुलाकात पर विदेश मंत्रालय ने बयान जारी कर कहा कि  कि बाली, इंडोनेशिया में G20 समिट के मौके पर प्रधानमंत्री मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के बीच एक स्वस्थ बातचीत हुई है . नेताओं ने भारत-अमेरिका रणनीतिक साझेदारी को गहरा करने और Quad, I2U2, आदि जैसे समूहों में घनिष्ठ सहयोग की सराहना की.

यह भी पढ़ें: राजस्थान में अब यूरिया का संकट नहीं, लोकसभा स्पीकर बिरला ने भरपूर खाद देने को दिए निर्देश

दुनिया में भारत का डंका बजा- पीएम

जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर पीएम मोदी ने कहा, भारत का प्रतिभा, भारत की टेक्नोलॉजी, भारत का इनोवेशन, भारत का उद्योग इन सब ने दुनिया में अपनी एक पहचान बनाई है. आज दुनिया की बहुत सी बड़ी कंपनियां ऐसी हैं जिनके CEO भारत के हैं. आज दुनिया के 10 यूनिकॉर्न बनते हैं तो उनमें से एक भारत का होता है. 

उन्होंने कहा, भारत और इंडोनेशिया का साथ सिर्फ सुख का नहीं है. हम सुख-दुख में एक दूसरे के दुख को बांटने वाले हैं. जब 2018 में इंडोनेशिया में बड़ा भूकंप आया तो भारत ने तुरंत ऑपरेशन समुद्र मैत्री शुरू किया था. तब मैंने कहा था कि भारत और इंडोनेशिया में 90 नॉटिकल मील का फैसला भले ही हो, हम 90 नॉटिकल मील दूर नहीं हैं, हम 90 नॉटिकल मील पास हैं.

कल इन देशों के साथ करेंगे द्विपक्षीय बैठक
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल 16 नवंबर को G20 शिखर सम्मेलन में इंडोनेशिया, स्पेन, फ्रांस, सिंगापुर, जर्मनी, इटली, ऑस्ट्रेलिया और यूनाइटेड किंगडम के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे. इसमें इन मुद्दों पर अहम चर्चा होने की संभावना है. 

Trending news