Fitness Tips : work from home कर रहे हैं तो जानें ये काम की बात नहीं तो होगा नुकसान
Advertisement

Fitness Tips : work from home कर रहे हैं तो जानें ये काम की बात नहीं तो होगा नुकसान

Fitness Tips : आज कोविड का बुरा समय तो खत्म हो गया लेकिन काम करने की एक नयी वर्क फ्रॉम होम की सोच दें गया.वर्क फ्रॉम होम जहां एक ओर  आपको घर बैठे ऑफिस का काम करने की सुविधा देता है तो, वहीं  दूसरी ओर इस वर्क फ्रॉम होम ने जीवन शैली को भी प्रभावित किया है. 

वर्क फ्रॉम होम

Fitness Tips : कोरोना काल में कई कंपनियों ने अपने कर्मचारियों को घर से काम करने के लिए कहा, लेकिन उसके बाद इस वर्क फ्रॉम होम की व्यवस्था को कुछ कंपनियों ने परमानेंट कर दिया. आज कोविड का बुरा समय तो खत्म हो गया लेकिन काम करने की एक नयी वर्क फ्रॉम होम की सोच दें गया.  वर्क फ्रॉम होम जहां एक ओर  आपको घर बैठे ऑफिस का काम करने की सुविधा देता है तो, वहीं  दूसरी ओर इस वर्क फ्रॉम होम ने जीवन शैली को भी प्रभावित किया है. ऐसे में आज हम आपको बताएंगे की कैसे आप वर्क फ्रॉम होम के दौरान भी खुद को रख सकते है फिट ,एक्टिव और तनाव मुक्त.

वर्क फ्रॉम होम की समस्याएं

कोरोना महामारी की वजह से हुए लॉकडाउन में कई कंपनियों ने अपने कर्मचारियों के लिए 'वर्क फ्रॉम होम' दिया था. लॉकडाउन के समय से हुए वर्क फ्रॉम होम के इस पैटर्न को कई कंपनियों ने इस तरह अपना लिया कि अब उन्होंने वर्क फ्रॉम होम को परमानेंट कर दिया है. ऐसे में लाइफस्टाइल में कहीं-न-कहीं ऐसे बदलाव आते हैं, जो सेहत खराब कर देते हैं, जैसे-पूरे दिन घर पर बैठे-बैठे काम करने की वजह से बॉडी एक्टिव नहीं रहती और जिससे मोटापे की समस्या हो सकती है.वर्क फ्रॉम होम में फिट रहने के लिए आप फॉलो करें ये टिप्स.

भरपूर पानी पिएं 

जितना हो सकें पानी पीएं और अपनी बॉडी को हाइड्रेटेड रखें.जो लोग बाहर काम करने जाते हैं, उन्हें प्यास ज्यादा और जल्दी लगती है,जिससे वो पानी पीते रहते हैं,लेकिन घर पर रहने वाले व्यक्ति को जल्दी प्यास नहीं लगती. ऐसे में लोग अक्सर पानी पीना भूल जाते हैं, लेकिन इस दौरान पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहें. 

रोजाना करें एक्सरसाइज

अगर आप वर्क फ्रॉम होम के दौरान फिट रहना चाहते है तो कुछ समय एक्सरसाइज के लिए जरूर निकाले.  इससे आपका स्वस्थ तो ठीक रहेगा ही साथ ही आप तनाव मुक्त भी रहेंगे. रूटीन वर्क आउट आपको बिमारियों से दूर रखते हुए एक्टिव बनाये रखता हैं. 

घर में बैठने की व्यवस्था

जब आप ऑफिस में काम करते हैं तो वाहन पर बैठने की उचित व्यवस्था होती है, लेकिन घर में लोग अपनी सुविधा के अनुसार कैसे भी, कहीं भी बैठ जाते हैं, जो आपकी कमर के लिए खतरनाक हो सकता है और कई तरह की समस्याएं पैदा कर सकता हैं. सही पोस्चर में न बैठने की वजह से पीठ और गर्दन में दर्द हो सकता है. ऐसे में जहां तक सम्भव हो सही पोश्चर में बैठे और काम करने के लिए सही जगह का चयन करें. 

हेल्दी डाइट लें 

अगर आप वर्क फ्रॉम होम पर है तो अपने खाने पिने का विशेष ध्यान रखें. थोड़ी थोड़ी देर में कुछ हल्का खाते रहें. जहां तक संभव हो घर का खाना ही खायें. खली पेट न रहें खाली पेट रहने से लो ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता है. प्रयोग से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क जरूर करें.)

यह भी पढ़ें - Winter Season Laddu Recipe: इस विंटर सीजन इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए ट्राई करें ये आसान लड्डू रेसिपी
 

 

Trending news