">Eid-Ul-Fitr 2023 : इस दिन होगा चांद का दीदार, भारत में मनाई जाएगी ईद
Advertisement

Eid-Ul-Fitr 2023 : इस दिन होगा चांद का दीदार, भारत में मनाई जाएगी ईद

Eid-Ul-Fitr 2023 Date: भारत में ईद का चांद दिखने के बाद 22 अप्रैल को ईद मनायी जाएगी. मुस्लिम समुदाय के लोग नमाज पढ़कर एक दूसरे को ईद की शुभकामना देंगे. हालांकि ईद से एक दिन पहले चांद दिखने के बाद ही सटीक जानकारी दी जाती है.

Eid-Ul-Fitr 2023 : इस दिन होगा चांद का दीदार, भारत में मनाई जाएगी ईद

Eid-Ul-Fitr 2023 : मुस्लिम समुदाय के लोग रमजान के पाक महीने के बाद अब चांद दिखते ही ईद उल फितर का पर्व मनाएंगे. इस दिन खासतौर पर बनने वाली मीठी सेवई के चलते इसे मीठी ईद भी कहा जाता है.

ईद-उल-फितर दो शब्दों ईद और फितर से मिलकर बना है. रमजान के समय जो पाबंदी लगी होती है उसे खत्म करने के एलान के तौर पर भी इसे माना जाता है. इस दौरान सेहत और बरकत के लिए अल्लाह का शुक्रिया किया जाता है.

इस्लामिक कैलेंडर के 10वें शव्वाल की पहली तारीख और रमजान के आखिरी दिन चांद का दीदार पर ही ईद-उल-फितर मनाया जाता है. ईद की सही तारीख का एलान चांद देख कर किया जाता है. भारत में इस साल ईद  22 अप्रैल 2023 को है. लेकिन अगर चांद नजर नहीं आया है, तो एक दिन घट या फिर बढ़ भी सकता है.

अगर 21 तारीख को चांद दिखा तो  22 अप्रैल को ईद होगी, क्योंकि 22 अप्रैल से पूरे 30 दिन के रोजे पूरे हो जाएंगे. आपको बता दें कि भारत में मुस्लिम समुदाय के लोग 29 या 30 दिनों का रोजा रखते हैं.

यहां ये जानना भी जरूरी है कि ईद की तारीख हिजरी कैलेंडर के चलते हर साल बदलती हैं, क्योंकि ये कैलेंडर चंद्रमा की घटती-बढ़ती चाल पर आधारित है. जब नया चांद निकलता है, तो इस्लामी महीना शुरू होता है. 

ईद के दिन मुस्लिम समुदाय के लोग नए कपड़े पहनते हैं और सबसे पहले नमाज अदा कर,  एक-दूसरे के गले लगकर ईद मुबारक कहते हैं. फिर घर में विभिन्न तरह के पकवानों बनते हैं जिसमें बिरयानी, कबाब से लेकर मीठी सेवई बनती है और घर के छोटे बच्चों को पैसे या गिफ्ट ईदी कह कर दी जाती है.

Trending news