ईद उल अजहा की तैयारियां जोरों पर, जयपुर की इस मंडी में लाखों में बिक रहा बकरा
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1758242

ईद उल अजहा की तैयारियां जोरों पर, जयपुर की इस मंडी में लाखों में बिक रहा बकरा

Eid ul Azha: इस्लामिक साल के आखिरी महीने में मनाया जाने वाला ईद उल अजहा का पर्व गुरुवार को प्रदेशभर में मनाया जाएगा. कुर्बानी के लिए प्रदेशभर में बकरों की खरीददारी.

 

फाइल फोटो.

Eid ul Azha: इस्लामिक साल के आखिरी महीने में मनाया जाने वाला ईद उल अजहा का पर्व गुरुवार को प्रदेशभर में मनाया जाएगा.प्रदेश में अकीदत अतराम और धूमधाम के साथ मनाया जाएगा. इस मौके पर जहां अलग-अलग मस्जिदों और ईदगाह में ईद की विशेष नमाज अदा की जाएगी, तो नमाज के बाद खुदा की बारगाह में कुर्बानी भी दी जाएगी.कुर्बानी देकर इस्लामिक पैगंबर हजरत इब्राहिम अली सलाम की सुन्नत अदा की जाएगी. 

वहीं, इस मौके पर प्रदेश भर में अलग-अलग इलाकों में बकरा मंडी भी लग रही है,अगर बात की जाए राजधानी जयपुर की तो राजधानी जयपुर के कर्बला,नाई की थड़ी, शास्त्री नगर, झोटवाड़ा सहित अन्य जगह पर बकरा मंडी लगी है.

बकरे की खरीददारी के लिए मंडी में 10000 से लेकर 500000 तक का बकरा मौजूद है, गांव-गांव देहात इलाके से लोग बकरा मंडी में बकरा लेकर पहुंच रहे हैं.कारोबारियों के अनुसार इस बार बकरा मंडी में जानवरों की संख्या तो कम है लेकिन डिमांड काफी ज्यादा नजर आ रही है.

हर नस्ल का बकरा मौजूद

जयपुर के ईदगाह बकरा मंडी में बकरा बेचने के लिए पहुंचे आजाद नगर निवासी मोहम्मद इमरान कुरैशी ने बताया कि बकरा मंडी में हर नस्ल का बकरा मौजूद है.यहां पर बकरों की तादाद में काफी बढ़ोतरी हो रही है.यहां पर 25 हजार से लेकर 5 लाख की कीमत तक का बकरा मौजूद है,इमरान ने बताया की बकरा मंडी में छोटे बड़े सब किस्म के जानवर मौजूद हैं लेकिन यहां पर माल बहुत कम नजर आ रहा है.

पुलिस प्रशासन की मशक्कत

जयपुर के दिल्ली रोड स्थित ईदगाह में बकरा मंडी लगने से वाहनों के जाम के हालात बने हुए है,जयपुर से दिल्ली और दिल्ली से जयपुर आने जाने वाले वाहनों को काफी लंबे जाम का सामना करना पड रहा है,यातायात सुचारू बनाए रखने के लिए पुलिस और होमगार्ड के जवान मशक्कत करते देखे जा रहे है.साथ ही स्थानीय लोगों द्वारा भी बकरा मंडी आने वाले लोगों की सेवा के लिए प्याउ लगाए गए ताकि गर्मी के चलते लोग पानी के लिए परेशान नहीं हो.

ये भी पढ़ें- जयपुर से दिल्ली दौड़ भाग, क्या पक रही खिचड़ी! आलाकमान की शरण में चौधरी-खाचरियावास-डूडी-जसोल

 

Trending news