अशोक गहलोत के भरोसेमंद के घर ED ने तीसरी बार मारा छापा, 900 करोड़ के घालमेल का मामला
Advertisement

अशोक गहलोत के भरोसेमंद के घर ED ने तीसरी बार मारा छापा, 900 करोड़ के घालमेल का मामला

पूर्व मंत्री महेश जोशी निर्माणाधीन मकान में ED की रेड पड़ी है. जल जीवन मिशन में भ्रष्टाचार पर ED की तीसरी छापेमारी है. इससे पहले भी 2 बार ED ने छापे मारे थे.   ED की पूछताछ जल जीवन मिशन में 900 करोड़ के भ्रष्टाचार को लेकर एक बार फिर से ED की प्रवेश हुआ है.

अशोक गहलोत के भरोसेमंद के घर ED ने तीसरी बार मारा छापा, 900 करोड़ के घालमेल का मामला

ED Raid @ Mahesh Joshi: पूर्व मंत्री महेश जोशी निर्माणाधीन मकान में ED की रेड पड़ी है. जल जीवन मिशन में भ्रष्टाचार पर ED की तीसरी छापेमारी है. इससे पहले भी 2 बार ED ने छापे मारे थे.  

ED की पूछताछ

जल जीवन मिशन में 900 करोड़ के भ्रष्टाचार को लेकर एक बार फिर से ED की प्रवेश हुआ है. अबकी पूर्व जलदाय मंत्री महेश जोशी के आवास पर रेड पड़ी. बताया जा रहा है कि ED वाउचर को लेकर पूछताछ कर रही है.   तीन गाड़ियों में ED की टीम सुबह 5:30 बजे महेश जोशी के रेलवे स्टेशन स्थित घर पर पहुंची. 6:30 बजे जब टाइल्स का ठेकेदार आया तो उसे और लेबर को ED के अधिकारियों ने वहां से चले जाने के लिए कहा. इसके बाद ठेकेदार चला गया. अभी यह मकान निर्माणाधीन है. हालांकि, महेश जोशी और उनका परिवार फर्स्ट फ्लोर पर रह रहा है.

फर्जी बिलो का हुआ था भुगतान

ED के अधिकारी फर्स्ट फ्लोर पर ही महेश जोशी से पूछताछ कर रहे हैं. ED के पास में कई अहम दस्तावेज हैं, जिनकी पुष्टि की जा रही है. ED के पास कुछ वाउचर हैं, जिन पर साइन कर करोड़ों रुपए का भुगतान उठाया गया है. ये वाउचर जोशी या जल जीवन मिशन में लगे हुए अधिकारियों के सिग्नेचर के बाद ही क्लियर हुए हैं, यह पुष्टि हो जाने के बाद ED आगे एक्शन करेगी.

फर्जी बिलों को लेकर पहुंची है ED.

जल जीवन मिशन में हुई खरीद के बड़े अमाउंट के फर्जी बिल ED के हाथ लगे हैं. इन बिलों को लेकर ED पूर्व मंत्री सहित अधिकारी और ठेकेदारों से पूछताछ कर रही है. इन बिलों की मंजूरी देने की जिम्मेदारी इनके पास ही थी.

ठेकेदार पदमचंद के बेटे के ससुराल में भी छापेमारी चौमूं में भोजलावा रोड स्थित लक्ष्मी विहार कॉलोनी में एक घर में ईडी की टीम कार्रवाई कर रही है. यह घर PHED के ठेकेदार पदमचंद जैन के बेटे पीयूष जैन के ससुराल वालों का बताया जा रहा है. करीब तीन महीने पहले इसी घर में दिनदहाड़े डकैती हुई थी. डकैती का खुलासा कर पुलिस ने पांच लोगों को गिरफ्तार किया था. आरोपियों से करीब एक किलो सोना और जमीनों के दस्तावेज बरामद किए थे. जानकारी के मुताबिक ED की कार्रवाई से बचने के लिए पीयूष जैन ने तीन बैग में भरकर सोना और जमीनों के दस्तावेज अपने ससुराल में रखे थे. फिलहाल ED की टीम पूछताछ और रिकॉर्ड खंगालने में जुटी है. बताया जा रहा है कि जयपुर में एक अधीक्षण अभियंता के घर भी छापा पड़ा है. इससे पहले IAS सुबोध अग्रवाल,चीफ इंजीनियर RK मीणा, केडी गुप्ता और दिनेश गोयल, XEN संजय अग्रवाल समेत कई ठिकानों पर ED के छापे पड़े थे.  
बांसवाड़ा में ठेकेदार के घर पर रेड-

बांसवाड़ा में जल जीवन मिशन के ठेकेदार जगदीश प्रसाद अग्रवाल के घर सुबह 5 बजे ED ने छापा मारा. ED घर के अंदर दरवाजा बंद कर जांच में टीम जुटी है. ये फर्म शिव रतन अग्रवाल की है. जयपुर में अजमेर के अधीक्षण अभियंता परितोष गुप्ता के घर भी ED के छापे पड़े है. 

ये गड़बड़ियां- 

- ग्रामीण पेयजल योजना के तहत सभी ग्रामीण इलाकों में पेयजल की व्यवस्था होनी थी. जिस पर राज्य सरकार और केंद्र सरकार को 50-50 प्रतिशत खर्च करना था. इस योजना के तहत डीआई डक्टर आयरन पाइपलाइन डाली जानी थी. इसकी जगह पर HDPE की पाइपलाइन डाली गई.

-पुरानी पाइपलाइन को नया बता कर पैसा लिया गया, जबकि पाइपलाइन डाली ही नहीं गई.

 -कई किलोमीटर तक आज भी पानी की पाइपलाइन डाली ही नहीं गई है, लेकिन ठेकेदारों ने जलदाय विभाग के अधिकारियों से मिल कर उसका पैसा उठा लिया.
- ठेकेदार पदमचंद जैन हरियाणा से चोरी के पाइप लेकर आया और उन्हें नए पाइप बता कर बिछा दिया और सरकार से करोड़ों रुपए ले लिए.

Trending news