सोनोलॉजिस्ट का पद रिक्त होने से मरीजों को उठानी पड़ रही है परेशानी
Advertisement

सोनोलॉजिस्ट का पद रिक्त होने से मरीजों को उठानी पड़ रही है परेशानी

सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में मरीजों को बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए विधायक गंगा देवी ने 25 लाख रुपए की लागत से डिजिटल एक्सरे और सोनोग्राफी जांच की सुविधाएं आमजन के लिए उपलब्ध करवायी गयी थी. लेकिन उद्घाटन के कुछ ही दिनों बाद ही यहां पर पदस्थापित सोनोलॉजिस्ट डॉ बालकिशन कुमावत का पीजी अध्ययन के लिए चयन होने के कारण बगरू सीएचसी में सोनोलॉजिस्ट का पद रिक्त हो गया.

 

सीएचसी में सोनोलॉजिस्ट का पद रिक्त

Bagru: सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में मरीजों को बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए विधायक गंगा देवी ने 25 लाख रुपए की लागत से डिजिटल एक्सरे और सोनोग्राफी जांच की सुविधाएं आमजन के लिए उपलब्ध करवायी गयी थी. लेकिन उद्घाटन के कुछ ही दिनों बाद ही यहां पर पदस्थापित सोनोलॉजिस्ट डॉ बालकिशन कुमावत का पीजी अध्ययन के लिए चयन होने के कारण बगरू सीएचसी में सोनोलॉजिस्ट का पद रिक्त हो गया.

जिसके कारण यहाँ आने वाले मरीजों को सोनोग्राफी जांच की सुविधाएं बंद हो गयी और मरीजों को सोनोग्राफी जांच करवाने के लिए निजी लैब की शरण में जाना पड़ रहा है. जहां पर मरीज को एक सोनोग्राफी की जांच के लिए 800 से 1000 रुपए चुकाने पड़ रहे है. सीएचसी में सोनोलॉजिस्ट का पद खाली होने से मरीजों को होने वाली समस्याओं को लेकर चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को लिखित में कई बार अवगत करवाया गया. 

लेकिन 3 महीने से अधिक का समय गुजर जाने के बाद भी चिकित्सा विभाग की और समस्या के समाधान के लिए कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया. चिकित्सा विभाग के अधिकारियों की उदासीनता के चलते विधायक गंगा देवी और मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की आमजन को निशुल्क जांच और इलाज उपलब्ध करवाने की योजना खटाई में पड़ती दिखाई दे रही है. 

यह भी पढ़ें : Watch Video: दो सांपों के बीच हुई वर्चस्व की लड़ाई, सोशल मीडिया पर वायरल

महंगे दामों पर सोनोग्राफी जांच करवाने में असमर्थ मरीजों को निराश होकर लौटना पड़ रहा है. विश्वस्थ सूत्रों से जानकारी मिली की सोनोलॉजिस्ट डॉ. बालाकिशन के कार्यमुक्त होने के बाद डॉ. यशवीर आर्य को उनके स्थान पर सोनोलॉजिस्ट के पद पर लगाया भी गया था लेकिन चिकित्सा विभाग के अधिकारियों ने उन्हें मुख्यालय में बिठा रखा है. 

इनका कहना है 

डॉ. एचएन बाज्या का सीएचसी में पदस्थापित सोनोलॉजिस्ट पीजी अध्ययन के लिए चयन हो जाने के कारण पद रिक्त हो गया था. इस बाबत विभाग के उच्च अधिकारियों को अवगत करवा दिया गया है. जल्द समस्या के समाधान की उम्मीद है. 
इस मामले को लेकर विधायक गंगा देवी ने कहा, सीएचसी में सोनोलॉजिस्ट का पद रिक्त होने का मामला संज्ञान में आया है, चिकित्सा मंत्री और विभाग के अधिकारियों से बात कर अतिशीघ्र सोनोलॉजिस्ट लगा दिया जाएगा और आमजन को राहत प्रदान की जाएगी। 

Reporter: Amit Yadav

अपने जिले की खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news