दूदू: लंपी स्किन डिजीज को लेकर प्रशासन सतर्क, गायों के बचाव को लेकर निर्देश जारी
Advertisement

दूदू: लंपी स्किन डिजीज को लेकर प्रशासन सतर्क, गायों के बचाव को लेकर निर्देश जारी

पशुपालन विभाग के अधिकारियों को दिशा निर्देश देते हुए चिकित्सकों और कार्मिकों को मुख्यालय पर रहने के निर्देश दिए. पशुपालन विभाग के अधिकारियों ने फागी उपखंड में 25 गायें लंपी रोग से ग्रसित होने की जानकारी विधायक को दी.

दूदू: लंपी स्किन डिजीज को लेकर प्रशासन सतर्क, गायों के बचाव को लेकर निर्देश जारी

Dudu: फागी कस्बे के पंचायत समिति आगर में ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों के साथ दूदू विधायक बाबू लाल नागर ने बैठक कर विधानसभा में गायों को लंपी बीमारी से बचाने के निर्देश जारी किए.

साथ ही पशुपालन विभाग के अधिकारियों को दिशा निर्देश देते हुए चिकित्सकों और कार्मिकों को मुख्यालय पर रहने के निर्देश दिए. पशुपालन विभाग के अधिकारियों ने फागी उपखंड में 25 गायें लंपी रोग से ग्रसित होने की जानकारी विधायक को दी.

यह भी पढे़ं- Weather Update: राजस्थान में मानसून की बेरुखी, जानें अगले 24 घंटों में मौसम का हाल

फागी कस्बे के पंचायत समिति सभागार में पशुपालन विभाग के कार्मिकों के साथ ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों की बैठक आयोजित हुई. इसमें विधायक एवं मुख्यमंत्री के सलाहकार बाबूलाल नागर ने गायों को लंपी महामारी से बचाने के लिए पशुपालन विभाग के अधिकारियों को दिशा निर्देश देते हुए चिकित्सक एवं कार्मिकों को मुख्यालय पर रहने के पाबंद किया. 

क्या बोले संबंधित विभाग के अधिकारी
संबंधित विभाग के अधिकारियों ने बताया कि उपखण्ड क्षेत्र में 25 गायें लंपी रोग से ग्रस्त हैं, जिनके इलाज के लिए पशुपालकों को दवाइयां उपलब्ध करवा दी गई हैं. फागी और माधोराजपुरा तहसील क्षेत्र में पशुपालकों के पास नौ हजार गायें हैं. लंपी रोग की रोकथाम के लिए भामाशाह अमर चन्द, दीनदयाल गौत्तम ने वैक्सीनेशन एवं दवाइयां उपलब्ध कराने की घोषणा की. विधायक ने अविलम्ब गायों का वैक्सीनेशन कराने तथा इस रोग से ग्रस्त गायों के पृथक से इलाज के लिए टीन शेड का भर्ती स्थल तैयार करने के लिए तहसीलदार को निर्देश दिए. 

भर्ती स्थल तैयार होने पर कोई भी पशुपालक लंपी रोग से ग्रसित गायों को इलाज के लिए यहां छोड़ सकेगा. उपखण्ड क्षेत्र में संचालित सभी गोशालाओं में संक्रमण रोकने और दवा का स्प्रे कराने के भी पशुपालन विभाग के कार्मिकों को निर्देश दिया. बैठक में पशुपालन विभाग के अधिकारियों के साथ ब्लॉक के सभी अधिकारी तथा पशुपालक उपस्थित थे.

Reporter- Amit Yadav

यह भी पढे़ं- किसी भी पति को पत्नी को कभी नहीं बतानी चाहिए ये 4 बातें, जीवनभर उठाएगी इसका फायदा

 

यह भी पढ़ें- अपनी उम्र से बड़े पार्टनर पर क्यों मर-मिटते हैं लड़के-लड़कियां, आप भी जानिए खासियतें

यह भी पढ़ें- महज 20 की उम्र में कमसिन हसीना अवनीत कौर ने सोशल मीडिया में मचाया तहलका, फोटोज वायरल

यह भी पढ़ें- जिंदगी भर पति से ये बातें छिपाती है हर पत्नी, आखिरी दम तक नहीं बताती, खुद ले सकते टेस्ट

यह भी पढ़ें- पतियों के मुंह से ये बातें सुनना पसंद करती हैं बीवियां, शादी से पहले से होता है सपना

यह भी पढे़ं- शादी से पहले लड़कियों के बारे में लड़के जरूर जान लें ये बातें, वरना पछताते फिरेंगे लड़के

 

Trending news