क्या आप भी अंडे फ्रिज में रखते हैं ? तो ये खबर आपके लिए है
Advertisement

क्या आप भी अंडे फ्रिज में रखते हैं ? तो ये खबर आपके लिए है

 प्रोटीन के सोर्स (Protein Source Egg)के लिए सबसे ज्यादा प्रयोग होने वाला अंडे फ्रिज में कभी भी नहीं रखने चाहिए. ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि अंडे एक प्राकृतिक खाद्य उत्पाद है जो प्रोटीन और दूसरे कार्बनिक यौगिकों से भरपूर है ऐसे में इनके खराब होने के गुंजाइश ज्यादा होती है.

 

क्या आप भी अंडे फ्रिज में रखते हैं ? तो ये खबर आपके लिए है

Eggs : प्रोटीन के सोर्स के लिए सबसे ज्यादा प्रयोग होने वाला अंडे फ्रिज में कभी भी नहीं रखने चाहिए. ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि अंडे एक प्राकृतिक खाद्य उत्पाद है जो प्रोटीन और दूसरे कार्बनिक यौगिकों से भरपूर है ऐसे में इनके खराब होने के गुंजाइश ज्यादा होती है.

प्रोटीन और कैल्शियम के बढ़िया सोर्स ये अंडे फ्रिज में रखने से हमारे लिए सेहतमंद नहीं रहते हैं.  विशेषज्ञों के मुताबिक रूम टेंपरेचर पर अंडों को ज्यादा बेहतर तरीके से रखा जा सकता है. अंडे को बहुत ठंडे तापमान में, यानी फ्रिज में रखने से वो खाने लायक नहीं रहते हैं. चलिए बताते हैं वो 5 वजह जो बताती है कि अंडों को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए.

ऐसे अंडे जिनमें छल्ली होती है वो प्राकृतिक रुप से ज्यादा समय तक सुरक्षित रह सकते हैं. अगर इन अंडों को धोया ना जाएं और गंदगी न आने दें तो ये छल्ली बरकरार रहती है और अंडे ताजा रहते है.

फ्रिज में रखे अंडे के खोल पर बैक्टीरिया के पनपने के चांस ज्यादा होते हैं. ऐसे में ये अंडा सेहत के लिए अच्छा नहीं हो सकता है. वैसे साल्मोनेला संक्रमण होने के शक हो तो ही अंडों को रेफ्रिजरेट करें.  

जब बेकिंग के काम में अंडे का इस्तेमाल होता है तो ऐसे अंडे इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है. जो फ्रिज से तुरंत ना निकले हो. बल्कि रूम टेंम्परेचर पर रखे गये हों. ऐसे अंडे ज्यादा फुलते हैं और बेकिंग आसान और स्वादिष्ट होती है.

कुल मिलाकर आपको अंडे को बहुत लंबे समय तक नहीं रखना चाहिए और जो कुछ खरीदा है. उसे कुछ दिनों में ही उपयोग करने की कोशिश करें. तो अगर आप भी अंडों को फ्रिज में रखते हैं, तो थोड़ा सोचें और जितना हो सके या तो जल्दी उपयोग में ले या फिर रूम टेंम्परेचर पर रख लें. 

29 साल की नतालिया को देखकर शरमा जाएंगे खली द ग्रेट
 

 

Trending news