पीरियड्स के दौरान भूलकर भी ना करें ये गलतियां, जानें घरेलू टिप्स जिससे दर्द होगा कम..
Advertisement

पीरियड्स के दौरान भूलकर भी ना करें ये गलतियां, जानें घरेलू टिप्स जिससे दर्द होगा कम..

पीरियड्स के दर्द कम करने के लिए महिलाएं तरह-तरह की घरेलू से लेकर एलोपैथी उपाए अपनाती हैं, जिससे पीरियड्स के दर्द को पूरी तरह से तो नहीं, बल्कि काफी हद तक कम करने की कोशिश की जाती है.

पीरियड्स के दौरान भूलकर भी ना करें ये गलतियां

Jaipur: देश में पीरियड्स को लेकर अपना-अपना अनुभव है. इसमें कोई शक नहीं है कि पीरियड का दर्द हर लड़की के लिए अलग-अलग तरह का होता है. कुछ को इस दर्द का बिल्कुल भी अहसास नहीं होता है तो कुछ लड़कियों या महिलाओं के पेट में हर समय ऐंठन और दर्द रहता है. महीने के 5 दिन पहाड़ जैसे लगते हैं. इस दौरान महिलाएं चिड़चिड़ापन की शिकार हो जाती हैं. महिलाओं का ना तो किसी भी काम में मन लगता है और ना ही वह शुकुन महसूस कर पाती हैं. इस समय में लड़कियां रेस्ट करना ज्यादा पसंद करती हैं.

यह भी पढ़ें- राजस्थान में अचानक एक हजार फीट नीचे गया पानी, भूजल वैज्ञानिकों के साथ चर्चा, मंत्री महेश जोशी मौजूद

पीरियड्स के दर्द कम करने के लिए महिलाएं तरह-तरह की घरेलू से लेकर एलोपैथी उपाए अपनाती हैं, जिससे पीरियड्स के दर्द को पूरी तरह से तो नहीं, बल्कि काफी हद तक कम करने की कोशिश की जाती है. ऐसे ही कुछ घरेलू उपचार और टिप्स हैं, जिन्हें आजमा कर पीरियड्स के दर्द को आरामदायक बनाया जा सकता है.

पीरियड्स के दौरान इन चीजों से करे परहेज

जूस-फूड

पीरियड्स के दौरान भूलकर भी जूस का सेवन नहीं करना चाहिए. क्योंकि जूस में शुगर और नमक की मात्रा ज्यादा होती है और न्यूट्रीशन ना के बराबर होता है, जिसकी वजह से दर्द की समस्या और ज्यादा बढ़ने की संभावना हो जाती है. इसके अलावा इससे सूजन की समस्या भी हो सकती है. इसलिए कोशिश करे कि पीरियड्स के दौरान इसका सेवन करने से बचें.

चाय-कॉफी/कोल्ड कॉफी को ना करें

 हम सब जानते हैं कि चाय-कॉफी और कोल्ड कॉफी में कैफीन की मात्रा ज्यादा होती है और यह शरीर के लिए नुकसानदायक होता है. ऐसे में इस दौरान चाय-कॉफी और कोल्ड कॉपी का सेवन नहीं करना चाहिए. कोल्ड कॉफी तो सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाने वाली चीज है. इसमें आइस मिलाकर सेवन करने से पीरियड्स में दर्द बढ़ने की आशंका ज्यादा होती है. लिहाजा पीरियड्स के समय चाय, कॉफी या कोल्ड कॉफी से बचना चाहिए.

हीटिंग पैड का इस्तेमाल 

पीरियड्स के दौरान पेट में होने दर्द से राहत पाने के लिए कई सारी महिलाएं हीटिंग पैड और हीटिंग बॉटल्स का इस्तेमाल करती हैं जो नो डाउट आराम देता है, लेकिन बहुत ज्यादा देर तक इसका इस्तेमाल दूसरी तकलीफों की भी वजह बन सकता है. गर्माहट पाते ही पेट के निचले हिस्से के टिश्यूज सॉफ्ट हो जाते हैं, लेकिन गर्माहट का एहसास कम होते ही यह फिर से हार्ड हो जाते हैं, जिससे ऐंठन की समस्या और ज्यादा बढ़ सकती है.

एलोपैथी दवा खाने से बचे
पीरियड्स के दौरान लड़कियां और महिलाएं दवा का भी सेवन करती हैं, यह सेहत के लिए बहुत हानिकारक है. ज्यादा दर्द होने पर डॉक्टर की सलाह पर ही दवा लेनी चाहिए. अन्यथा इसके कई साइड इफेक्ट हो सकते हैं. 

इन चीजों को करे बाय-बाय

चिप्स और तली हुई चीजें पीरियड्स में दर्द को बढ़ाने वाली साबित होती हैं. इन चीजों के सेवन करने से भी बचे.

पीरियड के दर्द को कम करने के लिए घरेलू नुस्खे

ज्यादा पानी पीए

पीरियड्स में अधिक से अधिक पानी का सेवन करना चाहिए. क्योंकि पानी नहीं पीने से पेट फूलने की दिक्कत हो जाती है. इससे आपके पीरियड्स के दर्द में सिर्फ इजाफा ही होगा. इसलिए यह जरूरी है कि आप अच्छीखासी मात्रा में पानी पीते रहें जिससे क्रैंप्स से भी राहत मिले और पेट में मरोड़ उठने से भी. 

हरी सब्जियां, फल और मिठाइयां ज्यादा से ज्यादा खाएं

पीरियड्स के दौरान हरी सब्जियां और फल खाना चाहिए. इसके साथ ही स्प्राउट, स्वीट कॉर्न, पनीर, खजीर, अंजीर, सेब, दाल, रसगूल्ला और मिठाइयों को अपनी डाइट में सेवन करना चाहिए. 

नींद पूरी लें 

पीरियड्स के दर्द में नींद आना मुश्किल हो सकता है, लेकिन देर रात जगे रहना दर्द को बढ़ा सकता है. कोशिश करें कि अपने फोन को किनारे रख जल्दी सो जाएं. दिन में भी बहुत ज्यादा दर्द उठने पर कुछ देर सोने पर राहत मिलती है. 

गर्म सिकाई 

पीरियड्स में गर्म सिकाई चमत्कारी साबित होती है. पेट के निचले भाग पर गर्म कपड़े या हीटिंग पैड से सिकाई करें. मेंसट्रूयल क्रैंप्स  के लिए यह बेहद अच्छा साबित होता है. आप चाहें तो किसी प्लास्टिक की बोतल में गर्म पानी भरकर और उसे किसी कपड़े में लपेटकर भी सिकाई कर सकती हैं. 

योगा और एक्सरसाइज करें

पीरियड्स के तेज दर्द में एक्सरसाइज करने का मन नहीं करता है, लेकिन हल्की ए नामुमकिन लगता है, लेकिन कुछ समय के लिए योगा और एक्सरसाइज आपकी मदद करने वाली साबित हो सकते हैं. एक्सरसाइज करने पर शरीर में एंडोर्फीन रिलीज होते हैं जो दर्द को कम करने में मदद करते हैं. अगर ज्यादा कुछ नहीं करना चाहतीं तो हल्की सैर भी कर सकती हैं.

अपने जिले की खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Video पेठा से घटेगा पेट , देखिए पेठा के अचूक फायदे 

Trending news