Crack Heel Solution : फटी एड़ियां नहीं करेंगी शर्मिंदा, सर्दी के मौसम के अपनाइये ये टिप्स की हर नजर आपके पैरों पर ठहर जाए
Advertisement

Crack Heel Solution : फटी एड़ियां नहीं करेंगी शर्मिंदा, सर्दी के मौसम के अपनाइये ये टिप्स की हर नजर आपके पैरों पर ठहर जाए

Crack Heel Solution : एड़ियां फटना सामान्य बात है, लेकिन इसके कारण कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. हमारे पैर हमारे पूरे शरीर का वजन उठाते है , सर्दी, गर्मी बरसात सब मौसम सहते है.  ऐसे में हमारा फर्ज बनता है कि हम अपने पैरों का भी ख्याल रखें. 

 

फटी एड़ियों का इलाज

Crack Heel Solution : गुलाबी सर्दी का एहसास अब शुरू हो चुका है. ऐसे में त्वचा को रूखेपन से बचाने के उपाय भी शुरू होने लगे है. चेहरे के ग्लो के लिए तो हम लाख कोशिश करते है , लेकिन क्या आपने कभी अपने पैरों की खूबसूरती की ओर ध्यान दिया है. हमारे पैर हमारे पूरे शरीर का वजन उठाते है , सर्दी, गर्मी बरसात सब मौसम सहते है. ऐसे में हमारा फर्ज बनता है कि हम अपने पैरों का भी ख्याल रखें. सर्दियों में अक्सर फटी एड़ियों की समस्या का सामना करना पड़ता है. इतना ही नहीं कई बार क्रेक हील शर्मिंदगी का कारण भी बन जाती है. फटी एड़ियों को चलते अक्सर हम ऐसे फुटवेयर खरीदने लगते है जिसमे एड़ियां दिखाई ही ना दें. 

अक्सर महिलाओं के साथ देखा गया है कि वे फटी एड़ियों के इलाज के लिए कुछ नहीं करती और पानी मे ज्यादा काम करने के कारण एड़ियों की स्किन फूल जाती है और फिर जब नमी खत्म होती है हो को स्किन दर्द भी करने लगती है. लेकिन अब ऐसा नहीं होगा क्योंकि हम आज आपको बताने जा रहें हैं कि कैसे आप इस सर्दी ही नहीं बल्कि पूरे साल अपनी एड़ियों को खूबसूरत और स्वस्थ बना सकते है.

गुनगुना पानी

रोज सोने से पहले पैरों को गुनगुने पानी और कम कास्टिक वाले साबुन से अच्छी तरह से धोएं. पैरों को 10 से 15 मिनट तक गुनगुने पानी में डालकर रखने से त्वचा साफ और कोमल होती है, साथ ही रोमछिद्र खुल जाते हैं. आप चाहें तो इसके साथ ही पैरों को स्क्रब भी कर सकती है. उसके बाद पैरों को पोंछ कर  किसी भी मॉइस्चराइजर क्रीम से मसाज कर सकते है.  यह सबसे आसान तरीक़ा है जिससे पैर मुलायम बनेंगे. 

बेकिंग सोडा

मृत त्वचा को हटाने के लिए बेकिंग सोड़ा बेस्ट है इसका उपयोग करके त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाया जा सकता है. थोड़े-से पानी में 1-2 चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें और इसे पैरों पर लेप की तरह लगाएं. कुछ देर स्क्रब करने के बाद पानी से धो लें. इस पेस्ट का उपयोग सप्ताह में 2-3 बार कर सकते हैं. इससे पैर सॉफ्ट और मुलायम बनेंगे.

पेट्रोलियम जेली

अगर आपके पैर बहुत ही ज्यादा फटने लगे तो यश नुस्खा आपके लिए है. पेट्रोलियम जेली जैसे वैसलीन आदि को एड़ियों के क्रैक्स में रात को सोते समय अच्छे से भर लें उसके बाद सॉक्स पहन कर सो जाएं. सुबह तक आपको फर्क नजर आने लगेगा. धीरे यही प्रक्रिया दोहराने से आपको फटी एड़ियों से निजात मिल जाएगी. 

शहद

शहद एक बेहतरीन मॉइश्चराइज़र है. इसे लगाने से पहले 10-15 मिनट तक पैरों को गुनगुने पानी में डालकर रखें. फिर एक चम्मच शहद पैरों पर मलें और 5-10 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें. यह प्रक्रिया सप्ताह में 3-4 बार दोहरा सकते हैं. आप चाहें हो इस दौरान निम्बू भी पैरों पर रगड़ सकते है.

जैतून का तेल

जैतून के तेल में मौजूद पोषक तत्व त्वचा को पोषण देते हैं. पैरों को पानी से अच्छी तरह से धोने के बाद थोड़ा-सा जैतून का तेल लेकर 10-15 मिनट तक पैरों की मालिश करें. ऐसा करने से एड़ियों का फटना कम हो जाएगा और नियमित रूप से मालिश करने से पैर व एड़ियां मुलायम बनेंगी. 

एलोवेरा

ये फटी एड़ियों की जलन व सूजन कम करने में मददगार है. 2 चम्मच एलोवेरा जेल में 4-5 बूंदें ग्लिसरीन और 2 छोटे चम्मच नारियल तेल मिलाएं. पैर व एड़ियों पर इस पेस्ट को लगाएं और 15 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें. फिर इससे पैर की तब तक मालिश करें जब तक त्वचा इसे सोख न लें. 

दही

दही त्वचा के लिए बहुत लाभदायक है. यह स्किन को टोन करने के साथ ही संक्रमण से बचाता है. पैरों को 5-10 मिनट के लिए गुनगुने पानी में डुबोकर रखें फिर तौलिये से पोंछकर एक बड़े चम्मच दही को पैरों पर मलें और 15-20 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें. फिर पानी से अच्छी तरह से धोकर पैरों को सुखा ले. ऐसा सप्ताह में दो बार करने से आपको बेहद अच्छा रिजल्ट मिलेगा. 

कैस्टर ऑइल

कैस्टर ऑइल की रोज मसाज करने से एड़ियां मजबूत , मुलायम और चमकदार बनती है. साथ ही फटी एड़ियों की दरारें भी भरने लगती है. 

उबटन भी आजमाएं

एक बोल में 1 छोटा चम्मच हल्दी, 1 बड़ा चम्मच बेसन, कुछ बूंदें गुलाबजल की और 1 छोटा चम्मच शहद मिलाकर उबटन बनाएं. इसे पैरों-एड़ियों पर अच्छी तरह से लगाएं और 15-20 मिनट तक लगा रहने दें. फिर गुनगुने पानी से धोकर मॉइश्चराइज़र या क्रीम लगाए. इस उबटन का इस्तेमाल हफ्ते में दो बार कर सकते है. उबटन लगाने से पहले पैरों को 10-12 मिनट तक गुनगुने पानी में डालकर रखें या फिर गुनगुने पानी से पैरों को साफ कर लें। 

पैरों की मालिश

पैर पूरे शरीर का वजन उठाते है इसलिए उन्हें एक्स्ट्रा केयर की भी जरूरत होती है. ऐसे में जब भी समय मिले पैरों को कुछ देर गुनगुने पानी में रखें और फिर साफ सूखा कर किसी भी मसाज क्रीम से पैरों के तलवें की मालिश करें. ये सबसे चमत्कारी उपाय है , जैसे सिर की मसाज करने से तनाव मुक्त होते है , वैसे ही पैरों की और तलवों की मसाज करने से भी स्ट्रेस रिलीज होता है. साथ ही थकान भी महसूस नहीं होती.

Disclaimer : इस लेख में दी गई किसी भी होम रेमेडी, हैक या ब्यूटी टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

यह भी पढ़ें - 7th Pay Commission : केंद्रीय कर्मचारियों की जेब में आएंगे 2 लाख, इस तारीख को बकाया DA का भुगतान

Trending news