क्या चीन की तरह फिर से भारत में कोरोना महामारी मचाएगी तबाही, जानें विशेषज्ञों की राय
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1496560

क्या चीन की तरह फिर से भारत में कोरोना महामारी मचाएगी तबाही, जानें विशेषज्ञों की राय

तीन साल बाद फिर से कोरोना संक्रमण पैर पसार रहा है. ओमिक्रॉन के नए वैरिएंट BF.7 ने चीन को सबसे ज्यादा प्रभावित किया है. चीन में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों ने भारत समेत पूरी दुनिया को चिंता में डाल दिया है.  भारत सरकार सतर्क हो गई है.

क्या चीन की तरह फिर से भारत में कोरोना महामारी मचाएगी तबाही, जानें विशेषज्ञों की राय

जयपुर: तीन साल बाद फिर से कोरोना संक्रमण पैर पसार रहा है. ओमिक्रॉन के नए वैरिएंट BF.7 ने चीन को सबसे ज्यादा प्रभावित किया है. चीन में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों ने भारत समेत पूरी दुनिया को चिंता में डाल दिया है.  भारत सरकार सतर्क हो गई है. 21 दिसंबर स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बैठक कर कोरोना संबंधित कई अहम फैसले लिए.

बुधवार को स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव ने बताया कि कोरोना ओमिक्रॉन के इस वैरिएंट की भारत में पहली बार जुलाई में पहचान कर ली गई थी. जुलाई से नवंबर के बीच गुजरात और ओडिशा में चार मामले मिले थे, जिनके सैंपलों की जीनोम सिक्वेंसिंग में BF.7 को पहचान किया गया था.

गुजरात के वडोदरा की रहने वाली एक महिला अमेरिका से लौटी थी. उसमें कोरोना का यह वैरिएंट पाया गया था. महिला के संपर्क में आने वाले दो और लोग थे. जिनकी जांच की गई तो उनकी रिपोर्ट निगेटिव आई थी. फिलहाल तीनों की स्थिति सामान्य है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क समेत कोरोना प्रोटोकॉल पालन करने के निर्देश दिए हैं. राहत की बात यह है कि दोनों राज्यों में कोरोना के मरीज मिलने के बाद भी दोनों राज्यों में कोरोना संक्रमण के फैलने में तेजी नहीं देखने को मिली. 

यह भी पढ़ें: Rajasthan Weather News : बीकानेर, सीकर और कोटपूतली में कोहरे से सब धुंधला, फतेहपुर में कंबल लेकर घूम रहे लोग

कोरोना के नए वैरिएंट से घबराने की जरूरत नहीं, पर सतर्क रहें

एक्सपर्ट्स की मानें तो कोरोना महामारी को तीन साल हो गए हैं. भारत में चिंता की कोई बात नहीं है. भारतीय लोगों में कोरोना से लड़ने की क्षमता (इम्युनिटी) मजबूत हो चुकी है. हालांकि कोरना के  नए वैरिएंट बीएफ.7 ने चीन में तबाही मचा रखा है. चीन में मौतों का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है. हॉस्पिटल में बेड्स की भारी कमी आ गई है.वहीं, शवों को अंतिम संस्कार करने के लिए लंबी लाइनें लगानी पड़ी है. एक्सपर्ट्स ने बताया कि कोरोना के नए वैरिएंट पर ध्यान देने के साथ-साथ  सतर्क रहने की जरूरत है. 

भारत में कोरोना की क्या है स्थिति

बता दें कि भारत में कोरोना के नए मामलों 3000 के करीब हैं. वहीं कोरोना से अभी किसी की मौत नहीं हो रही है. हालांकि, अस्पतालों में कोरोना से निपटने के लिए पूरी तैयारी है. स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया कि भारत कोरोना से निपटने के लिए हर तरह से तैयार है. राज्य सरकारें भी अपनी ओर से इसको लेकर पूरी तैयारी रखें. वहीं, विशेषज्ञों का कहना है कि चीन में कोरोना के विकराल रूप को देखते हुए हमें सतर्क रहने की जरूरत है. 

Trending news