जयपुर महाखेल के अवसर पर कर्नल राज्यवर्धन बोले- गांव की खुशियां खेलों से जुड़ी
Advertisement

जयपुर महाखेल के अवसर पर कर्नल राज्यवर्धन बोले- गांव की खुशियां खेलों से जुड़ी

kotputli news: क्षेत्रीय सांसद कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौड़ के संरक्षण में  युवा दिवस के अवसर पर जयपुर ग्रामीण लोकसभा क्षेत्र में जयपुर महाखेल का आगाज करते हुए खिलाड़ियों को प्रोत्साहित किया.

जयपुर महाखेल के अवसर पर कर्नल राज्यवर्धन बोले- गांव की खुशियां खेलों से जुड़ी

kotputli news: क्षेत्रीय सांसद कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौड़ के संरक्षण में स्वामी विवेकानन्द की जयन्ती युवा दिवस के अवसर पर जयपुर ग्रामीण लोकसभा क्षेत्र में जयपुर महाखेल का आगाज हुआ. सांसद राठौड़ ने स्वामी विवेकानन्द को पुष्पांजली अर्पित कर जयपुर महाखेल के उद्घाटन कार्यक्रम की शुरूआत की.

राठौड़ ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का लक्ष्य है कि देश के युवाओं को हर क्षेत्र में आगे आने का अवसर मिले, इसके लिए उनके प्रयास सराहनीय है. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी युवाओं के सर्वांगीण विकास के लिए कृत संकल्पित है. 

हमारे युवाओं की शक्ति और कौशल देश को नई उंचाईयां प्रदान करेगें. युवाओं के विकास से ही देश का विकास संभव है. कर्नल राज्यवर्धन ने कहा कि खेल हमेशा से ही गांव के लोगों के जीवन का हिस्सा रहे हैं और गांव में खुुशियां खेलकूद से ही जुड़ी हुई है. खेल टीम भावना के साथ साथ ग्रामीणों में सामाजिक समरसता और सद्भावना को भी बढ़ावा देने का माध्यम रहे हैं. 

खेलों में भाग लेने से युवा शारीरिक व मानसिक रूप से और अधिक मजबूत होते हैं. इस प्रतियोगिता से ग्रामीण युवाओं को अपनी प्रतिभा दिखाने और आगे आने का अवसर मिलेगा. युवाओं के खेलों से जुडऩे से वे संगठित होंगे और उन्हे एक नई दिशा मिलेगी. प्रतियोगिता में जयपुर ग्रामीण लोकसभा की सभी ग्राम पंचायते भाग ले रही हैं. लोकसभा क्षेत्र में 32 खेल मैदानों पर 512 पुरूषों और 128 महिलाओं की टीमें भाग ले रही है.

 वर्षों से चले आ रहे जयपुर महाखेल ग्रामीण युवाओं के विकास में मील का पत्थर साबित हो रहा है. कर्नल राज्यवर्धन ने बताया कि जयपुर महाखेल के लिए 21 सदस्यीय आयोजन समिति का गठन किया गया है. जिसमें भाजपा राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अनुसूचित जाति मोर्चा गणपत वर्मा, पूर्व प्रधान रघुवीर चौधरी, पूर्व ओलंपियन श्रीराम सिंह, जूड़ो खिलाड़ी एवं कोच महेश कुमावत, क्रिकेट खिलाड़ी एवं कोच जगजीत सिंह, कबड्डी खिलाड़ी जगदीश ढ़ाका सहित अनुभवी खिलाड़ी, खेल प्रेमी व पीटीआई शामिल है.

 जयपुर महाखेल आयोजन समिति ने बताया कि 15 जनवरी से हर ग्राम पंचायत से पुरूष व महिलाओं की एक-एक टीम मुकाबले में उतरेगी. महिला व पुरूष टीमों के प्रत्येक विधानसभा में विजेता रहने वाली टीमों को 21 हजार, रनरअप टीमों के लिए 11 हजार, लोकसभा स्तर पर महिला व पुरूष विजेता टीमों को 51 हजार, रनरअप टीम को 31 हजार से सम्मानित किया जायेगा. राजस्थान कबड्डी फेडरेशन द्वारा जयपुर महाखेल के 20 सर्वश्रेष्ठ खिलाडियों को विशेष प्रशिक्षण दिया जायेगा जिससे उन्हें राष्ट्रीय स्तर पर खेलने का अवसर मिलेगा. 

गौरतलब है कि कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौड़ द्वारा लगातार जयपुर ग्रामीण लोकसभा क्षेत्र में युवाओं के विकास के लिए जयपुर महाखेल का आयोजन करवाया जा रहा है. इसके लिए आठों विधानसभा क्षेत्रों में कुल 32 खेल मैदान तैयार करवाए गये. इन मैदानों पर युवा लगातार खेलों से साथ-साथ सेना भर्ती का भी प्रशिक्षण ले रहें है जिसकी बदौलत जयपुर ग्रामीण से अनेक युवा सेना, पुलिस व खेलों सहित विभिन्न क्षेत्रों में आगे बढ़ रहें है. 

उद्घाटन कार्यक्रम के दौरान जनप्रतिनिधियों और पत्रकारो के बीच तथा राजस्थान कबड्डी टीम व जयपुर ग्रामीण की सर्वश्रेष्ठ कबड्डी टीम का रोचक फ्रेंडली मुकाबला हुआ. कार्यक्रम में फुलेरा विधायक निर्मल कुमावत, पूर्व विधानसभा अध्यक्ष राव राजेन्द्र सिंह, पूर्व कैबिनेट मंत्री राजपाल सिंह शेखावत, पूर्व विधायक जगदीश मीणा, अर्जुन अवार्डी प्रो कबड्डी प्लेयर संदीप नरवाल, महाराणा प्रताप अवार्डी एशियन मेडलिस्ट शालिनी पाठक, एशियन मेडलिस्ट प्रो कबड्डी प्लेयर राजूलाल चौधरी, एशियन मेडलिस्ट प्रो कबड्डी प्लेयर रोहित कुमार, एशियन गोल्ड मेडलिस्ट प्रो कबड्डी प्लेयर सचिन तंवर ने युवाओं का हौंसला बढ़ाया. 

कार्यक्रम में कोटपूतली विधानसभा क्षेत्र से वरिष्ठ भाजपा नेता मुकेश गोयल व शंकर लाल कसाना, पूर्व जिला मंत्री यादराम जांगल, उपप्रधान प्रतिनिधि एड. राजेन्द्र रहीसा, एड. उदयसिंह तंवर, एड. रमेश रावत, एड. कमल कसाना, पंसस प्रतिनिधि एड. वीरू कसाना, टिंकु सिंह पाथरेड़ी समेत अन्य जनप्रतिनिधियों ने भी शिरकत की.

Reporter: Amit Yadav

खबरें और भी हैं...

हनुमान बेनीवाल के गढ़ से सचिन पायलट की हुंकार, किसान कौम को साधने की ये तैयारी

राजस्थान की 10 सबसे बड़ी कृषि उपज मंडी गोता लगा रहे जिंसों के भाव, जाने ताजा हाल

Trending news