Chandra Grahan 2023 : साल का पहला चंद्रग्रहण कर्क, सिंह, कन्या और धनु राशि के जातकों की बदल देगा किस्मत
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1659410

Chandra Grahan 2023 : साल का पहला चंद्रग्रहण कर्क, सिंह, कन्या और धनु राशि के जातकों की बदल देगा किस्मत

Chandra Grahan 2023: साल 2023 का चंद्रग्रहण जल्द लगने जा रहा है. वैसे तो चंद्रग्रहण हो या सू्र्य ग्रहण, लोग आमतौर पर इन्हें अशुभ ही मानते हैं, लेकिन इस बार का चंद्रग्रहण कुछ राशियों के लिए शुभ संकेत लेकर आ रहा है. जानकारों का मानना है कि कर्क राशि, सिंह राशि, मिथुन राशि, कन्या राशि और धनु राशियों के जातकों को इस बार के चंद्रग्रहण में बड़ा लाभ प्राप्त हो सकता है.

 

Chandra Grahan 2023 : साल का पहला चंद्रग्रहण कर्क, सिंह, कन्या और धनु राशि के जातकों की बदल देगा किस्मत

Lunar Eclipse 2023 Date: साल 2023 का पहला चंद्रग्रहण (Lunar Eclipse) बहुत जल्द लगने वाला है. ग्रहण को ज्योतिष (Astrology) की नजरिए से बहुत अशुभ क्रिया माना जाता है. जानकार ग्रहण (Eclipse) के दौरान कई कामों को करने की मनाही बताते हैं. वैज्ञानिक दृष्टि से देखे तो चंद्र ग्रहण (Chandra Grahan) तब होता है, जब धरती (Earth) चंद्रमा (Moon) और सूर्य (Sun) के बीच आ जाती है. वहीं ज्योतिष शास्त्र (Astrology) में सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse) और चंद्र ग्रहण (Lunar Eclipse) जब भी लगता है, तब सूतक काल (Sutak Kal) माना जाता है.

सूतक काल (Sutak Kal) के वक्त कोई धर्म-कर्म(Rituals) का काम और शुभ काम नहीं किया जाता है. जानकारों का मानना है कि इस बार के चंद्रग्रहण में कर्क राशि, मिथुन राशि, सिंह राशि, कन्या राशि और धनु राशियों के जातकों को बड़ा लाभ हो सकता है. तो चलिए जानते हैं इस वर्ष का पहला चंद्रग्रहण (Lunar Eclipse) कब लगने वाला है.

इन राशियों के लिए शुभ है चंद्र ग्रहण 

वैसे तो कोई भी ग्रहण  हो उसे अशुभ माना जाता है, लेकिन कुछ राशियां ऐसी भी हैं, जिनपर चंद्र ग्रहण का शुभ असर होगा. इनमें कर्क राशि, सिंह राशि, मिथुन राशि, कन्या राशि और धनु राशियां शामिल हैं. जानकारों का मानना है कि इन राशियों के जातकों को चंद्र ग्रहण से लाभ हो सकता है.

कब लगने जा रहा है साल का पहला चंद्र ग्रहण (First Lunar Eclipse 2023)

बता दें कि साल का पहला चंद्र ग्रहण (lunar eclipse) बुद्ध पूर्णिमा (Buddha Purnima) के दिन लगने जा रहा है. यानी कि 5 मई 2023 को इस वर्ष का पहला चंद्रग्रहण (Lunar Eclipse) लगने जा रहा है. वहीं, इस साल का पहला सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse) 20 अप्रैल को लगेगा.

ये है चंद्रग्रहण का सही समय (Right Time Of Lunar Eclipse)

5 मई को लगने जा रहा उपच्छाया चंद्र ग्रहण (Penumbral lunar eclipse) रहेगा. यानी कि चंद्रमा (Moon) पर पृथ्वी (Earth) की छाया सिर्फ एक तरफ़ रहने की वजह से यह ग्रहण (Eclipse) हर जगह नहीं देखा जाएगा. भारत (India) में भी यह ग्रहण (Eclipse) नहीं देखा जाएगा. चंद्र ग्रहण यूरोप (Europe), एशिया (Asia), ऑस्ट्रेलिया (Australia), अफ्रीका (Africa), अंटार्कटिका (Antarctica), प्रशांत अटलांटिक (pacific atlantic) और हिंद महासागर (Indian Ocean) पर रहेगा. जानकारों का मानना है कि रात में 8:46 मिनट से चंद्र ग्रहण शुरू होगा और 1 बजे खत्म हो जाएगा. उपछाया चंद्रग्रहण (Lunar Eclipse) होने के कारण सूतक काल (Sutak Kal) मान्य नहीं रहेगा.

भारत का पहला चंद्रग्रहण (eclipse Lunar Eclipse In India)

भारत (India) में दिखाई देने वाला पहला और इस  वर्ष का अंतिम चंद्रग्रहण (Lunar Eclipse) 28 अक्टूबर की रात को लगने जा रहा है. बता दें कि इस चंद्रग्रहण (Lunar Eclipse) को भारत (India) के कई इलाकों में देखा जा सकता है. भारत सहित एशिया के कई सारे देशों, ऑस्ट्रेलिया (Australia), उत्तरी दक्षिणी अफ्रीका (northern southern africa), आर्कटिक (Arctic), अंटार्कटिका (Antarctica), प्रशांत (Prashant), अटलांटिक और हिंद महासागर में (Indian Ocean) दिखेगा.

चंद्र ग्रहण में इन बातों का ऐसे रखें ध्यान

Trending news