Chanakya Niti: सावधान रहें, दुश्मन से भी ज्यादा खतरनाक होते हैं ऐसे लोग, भूलकर भी न मांगे इनसे मदद
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1359801

Chanakya Niti: सावधान रहें, दुश्मन से भी ज्यादा खतरनाक होते हैं ऐसे लोग, भूलकर भी न मांगे इनसे मदद

Chanakya Niti: चाणक्य के अनुसार आपके आस-पास ऐसे लोग होते हैं, जो दुश्मन से भी ज्यादा खतरनाक होते हैं. आइए जानते हैं कि किन लोगों से भूलकर भी मदद नहीं मांगनी चाहिए.

 

सावधान रहें

Chanakya Niti: चाणक्य को न केवल राजनीति बल्कि समाज के हर विषय का भी गहन ज्ञान और अंतर्दृष्टि थी. चाणक्य नीति में कई ऐसी बातें बताई गई हैं, जिसका अगर व्यक्ति ने अनुसरण किया तो वह कभी भी निराश नहीं हो सकता है. चाणक्य नीति के अनुसार मनुष्य को जीवन में अपने शत्रुओं की पहचान आनी चाहिए, क्योंकि हमें पता नहीं होता है की जो हमारे आस-पास है वो हमारे शत्रु है या फिर मित्र. बता  आचार्य चाणक्य ने नीति शास्त्र में कुछ ऐसे लोगों का भी जिक्र किया है जिनसे कभी मदद नहीं मांगनी चाहिए. तो आइए जानते हैं ऐसे कौन से लोग हैं, जिनसे दूरी बनानी आवश्यक है. 

मतलबी इंसानों से बनाएं दूरी 
चाणक्य नीति के अनुसार मतलबी लोग कभी आपका भला नहीं करेंगे चाहे कुछ भी हो जाए. इस तरह के लोग आपसे मतलब सिर्फ अपने स्वार्थ के लिए रखेंगे. ऐसा व्यक्ति जीवन में अपने लाभ के अलावा किसी भी बात का विचार नहीं करता है. ऐसे लोग अपने स्वार्थ के लिए दूसरों को दुःख देने से भी नहीं हिचकते हैं. इसलिए ऐसे लोगों से दूर रहने में ही भलाई है.

जलनखोर लोग से कभी भी सहायता न मांगे 
चाणक्य के नीति शास्त्र के अनुसार जो व्यक्ति लालची और जलनखोर होते हैं. वह दूसरों की तरक्की देखकर जलते हैं. ऐसे लोगों से भूलकर भी कभी कोई मदद नहीं मांगना चाहिए. ऐसे लोग जलन के नशे में आप को बर्बाद करने से पीछे नहीं हटेंगे. ऐसे लोग ऊपर से दिखाएंगे कि वह आपकी मदद कर रही हैं, लेकिन अंदर ही अंदर आपके काम को खराब करने का प्रयास करेंगे. इसलिए ऐसे लोगों की जीवन में कभी मदद नहीं लेनी चाहिए.

गुस्से वाले इंसान से भूलकर भी न मांगे मदद 
आचार्य चाणक्य के अनुसार जिन लोगों में गुस्सा भरा होता है, ऐसे लोग किसी के सगे नहीं होते हैं. ऐसे लोगों से हमेशा दूरी बनाकर रखनी चाहिए. ऐसे लोग अपनी इच्छा पूर्ति के लिए दूसरे को हमेशा नुकसान पहुंचाते हैं. उन्हें ऐसा करने से खुशी मिलती है. ऐसे लोगों की दुश्मनी भी ठीक नहीं है.

Disclaimer: यह सभी बातें चाणक्य नीति से मिली जानकारियों पर आधारित हैं. ZEE Media इनकी पुष्टि नहीं करता है.)

चाणक्य नीति के बारे में ये भी पढ़ें

Chanakya Niti: आपके 100 गुणों पर ठप लगा देगा ये 1 अवगुण, सफल होने के लिए भटकते रह जाएंगे दर-दर

Chanakya Niti : ये है स्वार्थी और धोखेबाज पार्टनर की पहचान, आप भी परख लें एक बार

Chanakya Niti : याद रखें ये बात, तलवे चाटेगी दुनिया बुलंदियों पर होंगे आप

Trending news