Chaksu:लंपी से जीतने के लिए युवाओं का संकल्प,औषधीय लड्डू खिलाकर बचा रहें गायों की जान
Advertisement

Chaksu:लंपी से जीतने के लिए युवाओं का संकल्प,औषधीय लड्डू खिलाकर बचा रहें गायों की जान

चाकसू में नेशनल हाईवे गरूड़वासी मोड़ पर गो सेवा परिवार चाकसू ने जनसहयोग से संचालित श्री कामधेनु गौशाला के सक्रिय सदस्यों ने एक अनूठी पहल की है. सदस्यों ने गोमाता को, क्षेत्र में फैल रही जानलेवा लंपी बीमारी से बचाने का संकल्प लिया है.

Chaksu:लंपी से जीतने के लिए युवाओं का संकल्प,औषधीय लड्डू खिलाकर बचा रहें गायों की जान

Chaksu: चाकसू में नेशनल हाईवे गरूड़वासी मोड़ पर गो सेवा परिवार चाकसू ने जनसहयोग से संचालित श्री कामधेनु गौशाला के सक्रिय सदस्यों ने एक अनूठी पहल की है. सदस्यों ने गोमाता को, क्षेत्र में फैल रही जानलेवा लंपी बीमारी से बचाने का संकल्प लिया है.

बता दे कि इस पहल से अब तक गोशाला में लगभग सभी गोवंश का टीकाकरण करवाया  जा चुका है. साथ ही शाम को नीम और गाय के गोबर के कंडे का धूंआ दिया जा रहा है. नीम के पत्तों अथवा सफेद फिटकरी के घोल से सभी समूचे गोवंश को सेनेटाइजेशन करवाया गया है. 

सभी को शीतला माता का चरणामृत (सपडाव) पिलाया गया है तथा बीमारी से बचाव के लिए देशी औषधि से निर्मित लड्डू आवश्यक मात्रा में खिलाया गए है. 

इस पहल को लेकर श्री कामधेनु गोशाला के संरक्षक महेश शर्मा, मंत्री बुद्धि प्रकाश, व्यवस्थापक लालाराम सैनी के अनुसार आयुर्वेदाचार्यो की सलाह के अनुसार लंपी से बचाव के लिए कालाजीरी, सनायपत्ती, मुलैठी,मजीठ, आंवला एवं हल्दी प्रत्येक की 200 ग्राम मात्रा सम मात्रा में कूट कर चूर्ण बनाया जाता है. जिसके बाद इसे गुड़ और दलिया के साथ 50 ग्राम के लड्डू बना कर खिलाने से पूरी तरह लाभ मिल रहा है.

 कामधेनु गोशाला में सक्रिय गो सेवक केशव गौतम, गोविन्द गर्ग,सोनू गोयल, रमेश सैनी, मोनू गर्ग, पार्षद आशीष गुप्ता, बुद्धि प्रकाश गौतम अन्य सहित  कस्बे में घूम रहे बेसहारा गोवंश की रक्षा के लिए गली गली मोहल्लेऔरवं मुख्य बाजार चोराहा पर जाकर इनको बचाने के लिए इन पर फिटकरी के घोल का छिड़काव भी कर रहे हैं एवं साथ ही औषधीय लड्डू भी खिला रहे हैं.

 आस्था और विश्वास के साथ इनको शीतला माता का चरणामृत (सपड़ाव) भी पिला रहे हैं. युवाओं का यह क्रम सात दिन तक चलेगा. सभी युवा सुबह पर ही कोटखावदा चौराहे पर एकत्रित हो रहे हैं एवं यही से अभियान की दिशा निश्चित की जा रही है.

 चाकसू के मुख्य बाजार गोस्वामी विद्या मंदिर खटीक समाज चोराहा इंदिरा बाजार कोटखावदा सर्किल सहित आसपास के क्षेत्र में मिले गोवंश पर छिड़काव एवं औषधि खिला कर शीतला का चरणामृत गटकाया गया.

कामधेनु गौशाला के पदाधिकारियों ने चाकसू के लोगों से मार्मिक अपील की है कि गौमाता भीषण संकट में है सरकार की तरफ से सहयोग नहीं मिल रहा,हमारा प्रयास सफल हो इसके लिए आर्थिक मदद करें। काम आ रही औषधि की आपूर्ति भी कर सकते हैं.

Reporter: Amit Yadav

जयपुर की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें. 

अन्य खबरें

राजस्थान की इस दरगाह के गुंबद में निकलती थी शक्कर, अजान के साथ होती है आरती, चढ़ता है नारियल 

हैंडसम IAS अतहर आमिर ने होने वाली दुल्हनिया महरीन संग काटा केक, लोग बोले- सो रोमांटिक

Trending news