Intermittent Fasting Diet: बी-टाउन सेलेब्स जो इंटरमिटेंट फास्टिंग से रखते है अपनी सेहत को Hit and Fit
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1479946

Intermittent Fasting Diet: बी-टाउन सेलेब्स जो इंटरमिटेंट फास्टिंग से रखते है अपनी सेहत को Hit and Fit

Intermittent Fasting Diet: इंटरमिटेंट फास्टिंग (Intermittent Fasting) से बॉलीवुड सेलिब्रिटीज (Bollywood celebrities) ने इंटरमिटेंट फास्टिंग करने और इससे खुद को हेल्दी और फिट (Hanuman and Healthy) रखने की बात स्वीकार की है.

Intermittent Fasting Diet: बी-टाउन सेलेब्स जो इंटरमिटेंट फास्टिंग से रखते है अपनी सेहत को Hit and Fit

Intermittent Fasting Diet: भारत में इस समय इंटरमिटेंट फास्टिंग (Intermittent Fasting)  काफी चर्चा में बना हुआ है क्योंकि, फिटनेस एक्सपर्ट्स के अलावा बॉलीवुड सेलेब्स भी अक्सर इसके बारे में बातें करते दिखायी देते हैं. जैकलीन फर्नाडिस, वरुण धवन, भारती सिंह और मलाइका अरोड़ा जैसी कुछ सेलिब्रिटीज ने इंटरमिटेंट फास्टिंग करने और इससे खुद को हेल्दी रखने की बात स्वीकार की है. आइए आपको बताते हैं आखिर क्या इंटरमिटेंट फास्टिंग.

आजकल लोगों के बीच वजन घटाने (Weight Loss) का चलन तेजी से बढ़ा हुआ है. जिसके लिए तमाम घरेलु नुक्सो के साथ-साथ लोग जिम, योगा में भी हाथ-पैर मारते नजर आ रहे हैं. इनमें से एक इंटरमिटेंट फास्टिंग (Intermittent Fasting) है, जो इन दिनों लोगों की जुबां पर चढ़ा हुआ है. लेकिन बहुत से लोगों को इंटरमिटेंट फास्टिंग का सही तरीका नहीं पाता होने के कारण उनका नुकसान हो रहा है या यूं कह लो कि उसका Positive Result नहीं मिल रहा है. 

fallback

क्या है Intermittent Fasting?

विशेषज्ञों के अनुसार ‘इंटरमिटेंट फास्टिंग’ एक ईटिंग प्लान (Eating Plan) है, जिन व्यक्ति को वजन घटाने होता है वह पूरे दिन में एक निश्चित समय पर ही खाना खाता है और बाकी घंटों में फास्टिंग की जाती है. इंटरमिटेंट फास्टिंग में खाने का एक पैटर्न बनाया जाता है, जिसमें पैटर्न के तहत व्यक्ति दिन में केवल 8 घंटों के दौरान खाना और अन्य पोषक पदार्थ ले सकता है, जबकि बाकी 16 घंटों में सिर्फ पानी पीकर फास्ट करना होता है. इसके अलावा कई बार लोग अल्टरनेट डे पर फास्टिंग करके वजन घटाने की कोशिश करते हैं और इसे वजन घटाने का एक तरीका माना जाता है.

fallback

खुद के साथ ना करें जबरदस्ती

डॉक्टरों और विशेषज्ञों का कहना है कि लोगों को Intermittent Fasting में  इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि फास्टिंग के कारण उन्हें कमजोरी महसूस ना हो और लोग जल्दी से वेट लूज करने की कोशिश में बहुत देर तक भूखे रह जाते हैं. जिससे उनके शरीर को नुकसान और कमजोरी महसूस होने लगती है. इसीलिए लोगों को धीरे-धीरे फास्टिंग के लिए अपने शरीर को तैयार करना चाहिए. 

बॉलीवुड सेलेब्स में भी वजन घटाने और खुद को हेल्दी रखने के लिए इंटरमिटेंट फास्टिंग का सहारा लिया है. बता दें कि जैकलीन फर्नाडिस, वरुण धवन, भारती सिंह और मलाइका अरोड़ा जैसी कुछ खास सेलिब्रिटीज ने भी  Intermittent Fasting और जिम (Gym) योगा से खुद का वजन घटाया है.fallback

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. विशेषज्ञों से जानकारी अवश्य लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये भी पढ़ें:  विंटर सीजन में ट्राई करें ये स्वाद और सेहत से भरें पराठे, जानें क्या है रेसिपी

 

 

Trending news