लंदन में महके राजस्थान के रंग, UK में एक दूसरे की मदद करने का लिया संकल्प
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1236267

लंदन में महके राजस्थान के रंग, UK में एक दूसरे की मदद करने का लिया संकल्प

  RAUK के मीडिया प्रभारी दिलीप पुंगलिया और इन्दु बारोठ ने बताया की इस साल जीमण कार्यक्रम की तैयारी के समन्वयक आलोक और रागिनी चौधरी की देखरेख में की गई.

लंदन में महके राजस्थान के रंग, UK में एक दूसरे की मदद करने का लिया संकल्प

जयपुर/ दिल्ली:  RAUK के मीडिया प्रभारी दिलीप पुंगलिया और इन्दु बारोठ ने बताया की इस साल जीमण कार्यक्रम की तैयारी के समन्वयक आलोक और रागिनी चौधरी की देखरेख में की गई. शिप्रा एंवम आदित्य सिंह ने सारी साज सज्जा की जिम्मेदारी निभायी, आँचल एंवम राखी जी ने सभी सांस्कृतिक पर्फोर्मस को करवाने की जिम्मेदारी निभाई. राजीव डांगा, नन्दलाल जाट और रवि कुमार की अनुभवी टीम ने खाने की जिम्मेदारी संभाली..इस साल जीमण की पूरी साज सजावट शेखावाटी थीम पर रखी गई थी. प्रारम्भ में ही माथे पर तिलक लगा कर,गुड़ की मिठास के साथ अगवानी हुई. जहाँ लोग खमाघणी, राम राम और जय माताजी की के साथ लोग आपस में मिल रहे थे. कोविड-19 के बाद का जीमण था तो लोग आपस में मिलकर अपने सुख दुख में कटे दिनो के बारे बातें कर मन की बातें शेयर की...

खाने पीने में अदरक वाली चाय के साथ कचौरी,समोसे का नाश्ता परोसा गया

जीमण कार्यक्रम के बारे में हरेन्द्र सिंह ने बताया कि अपनी धरोहर अपनी संस्कृति को इस कार्यक्रम के माध्यम से राजस्थानी वर्ग जो अपनी जडों से दूर रह रहें हैं, उन तक पहुँचने का काम कर रहे हैं. ये हमारा कर्तव्य है कि हमारे बाप दादा ने जो संस्कार हमें दिए हैं वो हम अपने बच्चों तक जरुर पहुंचाए, जिससे हमारी संस्कृति हमारी सभ्यता अंनत काल तक प्रगतिशील रहेगी.

RAUK की मीडिया प्रभारी पुष्पा चौधरी ने जाकारी दी की प्रोग्राम में चीफ गेस्ट अनिल अग्रवाल, वेदांत ग्रुप के फाउंडर एवंम चैयरमेन, उनकी वाइफ किरण अग्रवाल, संत अभयदास महाराज ने शिरकत की. चीफ गेस्ट अनिल अग्रवाल ने भरोसा दिलाया की वो UK में राजस्थानी लोगों की हर संभव मदद करेंगे. उन्होंने बताया कि राजस्थानी सांस्कृतिक परफॉरमेंस देख के खुश हुए.

जीमण में आये हुए मेहमान डॉ. मनीष और डॉ. अर्चना ने भी अपनी खुशी को व्यक्त करते हुए बताया कि वो 20 साल से यहां रह रहे हैं, पर पहली बार वो इस तरह के ठेठ राजस्थानी कार्यक्रम का हिस्सा बने है. अब तो उन्हें हर साल इस तरह के कार्यक्रम का उन्हें इंतज़ार रहेगा. वहीं, बेरिस्टर ज्योति स्वामी तथा प्रियंका ने बताया कि उन्हें अपने फ्रेंड्स से इस कार्यक्रम की जानकारी मिली तो वो भी आने से खुद रोक न सकी. वो भी अपनी संस्कृति अपनी मातृभाषा को सुनकर देखकर बेहद खुश हैं .

रंग रंगीलो ग्रुप की जोरदार परफॉरमेंस के बाद जब निशाबा जडेजा ने अपनी तलवारबाजी के गुर दिखाए तो लोग अपने दांतो टेल ऊँगली दबाये बैठे रह गए. निशाबा ने ये बताया की तलवार बाज़ी के एक राजपूतानी और बेटी की नज़र से मायने क्या है. वहीं विवेक शर्मा ने बांसुरी वादन से सबका मन मोह लिया. उनके साथ उनकी बेटी ने भी "तेरी लाडकी मै" गाना गा कर सबको भाव विभोर कर दिया.
इस कार्यक्रम में मोहन जी व मारवाड़ की मिट्टी के संत अभय दास का आशीर्वाद तथा भजन सुनने का सौभाग्य प्राप्त हुआ . साथ ही चीफ गेस्ट के हाथो जीमण की वार्षिक पत्रिका का भी विमोचन हुआ. इस जीमण पत्रिका के लिए RAUK के ऋषि राज सिंह एंवम सृष्टि भाटी ने UK में रहने वाले राजस्थनीयो के द्वारा लिखे गए आर्टिकल, कविता इत्यादि शामिल किये.

राजस्थानी नृत्य सबका आकर्षण का केंद्र रहा

राजस्थान के मुख्यमंत्री, राज्यपालजी और कई मंत्री महोदय ने भी अपनी शुभकामनाएँ प्रेषित की. राजस्थान के बीजेपी अध्यक्ष सतीश पूनिया ने भी अपनी शुभकामनाएँ भेजी. इस जीमण में पूरे यूके से लगभग 1000 प्रवासियों ने हिस्सा लिया. जिसमें UK के ग्लासगो, एडिनबरा, लीवरपुल, लीड्स, मिल्टन कीज, बरमिंगम, कॉलचेस्टर शहरो से से भी लोग अपनों से मिलने कार्यक्रम का हिस्सा बनने आये थे. ये भी एक संयोग रहा कि इसी कार्यक्रम में MBM इंजीनियरिंग कॉलेज जोधपुर के पूर्व 25 छात्रों का समूह भी यहाँ उपस्थित रहा और अपने कॉलेज की यादें ताज़ा की .कार्यक्रम के अंत में हर वर्ष की तरह महा घूमर हुई , जिसमें औरतों के साथ बच्चों नें जमकर घूमर डाली. अगले वर्ष फिर से आने का वादा कर भरे मन से सबने विदाई ली.

Trending news