डरें नहीं! आज से 3 दिन आपके मोबाइल से आएगी तेज आवाजें, स्क्रीन पर आएगा फ्लैश मैसेज
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1840873

डरें नहीं! आज से 3 दिन आपके मोबाइल से आएगी तेज आवाजें, स्क्रीन पर आएगा फ्लैश मैसेज

Alert for Next 3 Days : आज से तीन दिन परीक्षण, डरें नहीं, मोबाइल स्क्रीन पर मैसेज के साथ आएगी तेज आवाज, आपातकालीन स्थिति में मोबाइल पर आएगा अलर्ट, आपदा की स्थिति में करेगा सतर्क

डरें नहीं! आज से 3 दिन आपके मोबाइल से आएगी तेज आवाजें, स्क्रीन पर आएगा फ्लैश मैसेज

Alert for Next 3 Days : सुनामी, बारिश, बाढ़, भूकम्प सहित अन्य इमरजेंसी स्थितियों की जानकारी मोबाइल स्क्रीन पर देखने को मिलेगी. जनता को खतरे की जानकारी तत्काल मिले और जनहानि से बचाया जा सके इसके लिए राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (NDMA)काम कर रहा है. प्राधिकरण की प्लानिंग के आधार पर दूरसंचार विभाग ने ट्रायल का दायरा बढ़ा दिया है. अब सभी दूरसंचार कंपनियो ने आपातकालीन टोन के अलर्ट संदेश भेजना शुरू कर दिया है.

 

27 अगस्त तक उपभोक्ताओं के मोबाइल पर परीक्षण के तौर पर अलर्ट संदेश पहुंचते ही मोबाइल में एक विशेष तरह की चेतावनी भरी रिंग टोन बजेगी. चेतावनी के साथ संदेश भी आएगा. दूरसंचार विभाग के अपर महानिदेशक संजय अग्रवाल ने बताया कि लोग इससे घबराएं नहीं, ऐसा मैसेज आने पर ओके का विकल्प दबाते ही मैसेज स्वत: बंद हो जाएगा. परीक्षण करने के लिए दूरसंचार विभाग कार्यालय, झालाना में आपदा प्रबंधन प्राधिकरण एवं मोबाइल ऑपरेटर के अधिकारी मौजूद रहे और जिला स्तर पर जिला कलक्टर की निगरानी में संबंधित कंपनियों के प्रतिनिधि भी मौजूद रहे.

यह सेवा अभी परीक्षण स्तर पर है और आपदा प्रबंधन विभाग के जरिए नवम्बर से देशव्यापी शुरू की जाएगी. उन्होंने बताया कि आपातकालीन संदेश को अपने मोबाइल में एक्टिवेट करने के लिए मोबाइल की सेटिंग में जाकर वायरलेस इमरजेंसी अलर्ट विकल्प चुनना होगा. इसके बाद अलर्ट के सभी विकल्प जैसे वाइब्रेशन, टोन को एक्टिव करने पर यह सेवा शुरू हो जाएगी.

ये भी पढ़ें

सुरक्षित लैंड हो जाती कल्पना चावला, जानिए चंद मिनटों में ऐसा क्या हुआ?

राजस्थान से बहती है भारत की सबसे छोटी नदी, जानिए कितनी है लंबाई

Trending news