गंदगी के बीज बना रहे थे केक, फूड इंस्पेक्टर ने छापा मारकर सैंपल जांच के लिए भेजा
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1344540

गंदगी के बीज बना रहे थे केक, फूड इंस्पेक्टर ने छापा मारकर सैंपल जांच के लिए भेजा

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की टीम ने एक उपभोक्ता की शिकायत पर शुक्रवार को टाउन के पंजाबी मोहल्ला स्थित श्रीराम बेकर्स का निरीक्षण किया. मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. नवनीत शर्मा और खाद्य सुरक्षा अधिकारी जीतसिंह यादव के नेतृत्व में किए गए निरीक्षण के दौरान स्थिति यह थी कि कर्मचारी गंदगी के बीच केक बना रहे थे.

गंदगी के बीज बना रहे थे केक, फूड इंस्पेक्टर ने छापा मारकर सैंपल जांच के लिए भेजा

Hanumangarh: शुद्ध के लिए युद्ध अभियान के तहत चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की टीम ने एक उपभोक्ता की शिकायत पर शुक्रवार को टाउन के पंजाबी मोहल्ला स्थित श्रीराम बेकर्स का निरीक्षण किया. मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. नवनीत शर्मा और खाद्य सुरक्षा अधिकारी जीतसिंह यादव के नेतृत्व में किए गए निरीक्षण के दौरान स्थिति यह थी कि कर्मचारी गंदगी के बीच केक बना रहे थे. बेकर्स के गोदाम में की गई कार्रवाई के दौरान जगह-जगह गंदगी पसरी मिली. निरीक्षण के दौरान टीम की ओर से मौके पर एक्सपायरी डेट की सामग्री नष्ट भी करवाई. खाद्य सामग्री के सैंपल भरकर जांच के लिए प्रयोगशाला भिजवाए गए. श्रीराम बेकरी संचालक को साफ-सफाई रखने के लिए पाबंद किया. 

यह भी पढ़ें- Health tips: बादाम नहीं, ये 3 चीजें खाने से दिमाग चाचा चौधरी से भी तेज चलेगा

सीएमएचओ डॉ. नवनीत शर्मा ने बताया कि विभाग को कुछ दिन पहले टाउन के श्रीराम बेकर्स की शिकायत प्राप्त हुई थी. खाद्य सुरक्षा अधिकारी जीतसिंह यादव का स्थानांतरण होने के बावजूद उन्हें रोककर शुक्रवार को श्रीराम बेकर्स के उस गोदाम जहां केक आदि तैयार किए जाते हैं, वहां जांच की गई. केक बनाने में इस्तेमाल किए जाने वाले रंगों की जांच की गई. अवधिपार सामग्री मौके पर ही नष्ट करवाई गई. सफाई व्यवस्था संतोषजनक नहीं पाई गई. इसके लिए नोटिस जारी किया गया है. सैंपल भी एकत्रित किए गए. इन्हें खाद्य प्रयोगशाला भिजवा जांच करवाई जाएगी.

यह भी पढ़ें- स्कूल से बंक मारकर गार्डन में गप्प मार रहे थे छात्र, प्रधानाचार्य बैग उठाकर ले आए

रिपोर्ट के आधार पर कार्रवाई की लाई जाएगी. सीएमएचओ डॉ. शर्मा ने बताया कि शिकायत प्राप्त हुई थी कि अधिक मात्रा में रंगों का इस्तेमाल केक बनाने में किया जा रहा है. केक भी हाथों पर चिपक रहा है. खाद्य रंग होने के बावजूद इन्हें अधिक मात्रा में इस्तेमाल किए जाने से किस तरह का नुकसान हो सकता है, इस बारे में प्रयोगशाला से पता करवाया जाएगा. अगर जांच में अधिक मात्रा में रंगों का इस्तेमाल होना पाया जाता है तो उसी अनुसार फर्म पर आगामी कार्रवाई की जाएगी. सीएमएचओ ने बताया कि अमानक खाद्य सामग्री विक्रय करने पर रोक के लिए सरकार काफी गंभीर है. इसी के तहत विभाग के फूड इंस्पेक्टर की ओर से लगातार सैंपलिंग की जा रही है. खाद्य व्यापारियों से भी अपील है कि वे मिलावट कर आम जनता के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ न करें. उल्लेखनीय है कि एक उपभोक्ता ने टाउन के पंजाबी मोहल्ला स्थित श्रीराम बेकर्स से केक खरीदा था. लेकिन केक में अत्यधिक रंग का इस्तेमाल होने से उपभोक्ता के बच्चों की तबियत बिगड़ गई थी. उपभोक्ता की शिकायत पर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की टीम ने शुक्रवार को इस कार्रवाई की.

यह भी पढ़ें- खुशखबरी: राजस्थान में टूरिज्म के बढ़ावे को मंत्रालय निकालने जा रहा बंपर भर्तियां, इसकी भी तैयारी

यह भी पढ़ें- बेटी की शादी को पैसे नहीं थे तो तस्करी की, अब बेरोजगार बेटे के लिए शुरू किया ये काम

 

Trending news