स्किन को इतने फायदे पहुंचाता है विटामिन-C सीरम, फेस करता है ग्लो
Advertisement

स्किन को इतने फायदे पहुंचाता है विटामिन-C सीरम, फेस करता है ग्लो

Benefits of Vitamin C Serum: विटामिन सी सीरम में कई तरह के एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो की स्किन टोन में सुधार का काम करते हैं. स्किन को हाइड्रेट रखने और एजिंग के निशानों को कम करने में विटामिन सी सीरम काफी फायदेमंद माना जाता है. 

स्किन को इतने फायदे पहुंचाता है विटामिन-C सीरम, फेस करता है ग्लो

Benefits of Vitamin C Serum: अपनी स्किन को ग्लोइंग और साफ बनाने के लिए ज्यादातर महिलाएं विटामिन सी सीरम का भी प्रयोग करती हैं. स्किन केयर के लिए यह रामबाण माना जाता है. इससे स्किन हाइड्रेट होती है. कई लोग अभी भी नहीं जानते हैं कि विटामिन सी सीरम से स्किन को और कौन-कौन से फायदे मिल सकते हैं तो चलिए बताते हैं. 

स्किन के लिए विटामिन सी सीरम संजीवनी माना जाता है. इसमें कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो की फ्री रेडिकल से बचाव करते हैं. विटामिन सी सीरम में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो की नेचुरल रीजेनरेशन प्रोसेस में सहायता करते हैं. इसके साथ ही यह डैमेज स्किन सेल्स को भी रिपेयर करने का काम करता है. 

यह भी पढे़ं- सेहत के लिए काफी लाभदायक है कसूरी मेथी, फायदे जानकर शुरू कर देंगे सेवन

विटामिन सी सीरम में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं, जो की स्किन को यूवी रेज से बचाने का काम करते हैं हालांकि सीरम सनस्क्रीन का काम तो नहीं करता है लेकिन फिर भी यूवी किरणों को स्किन में अब्जॉर्ब नहीं होने देता है. 

अगर किसी की स्किन खुरदरी है तो उसे विटामिन सी सीरम का इस्तेमाल करना चाहिए. यह रंगत, पिंपल मार्क्स, डेड स्किन, एजिंग साइंस जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में सहायता करता है. 

यह भी पढे़ं- पथरी के दुश्मन हैं ये फूड्स, सेवन से जल्द ही टूटकर निकल जाएगा किडनी स्टोन!

विटामिन सी सीरम में कई तरह के एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो की स्किन टोन में सुधार का काम करते हैं. स्किन को हाइड्रेट रखने और एजिंग के निशानों को कम करने में विटामिन सी सीरम काफी फायदेमंद माना जाता है. 

जो लोग नियमित रूप से अपनी स्किन पर विटामिन सी सीरम का प्रयोग करते हैं, उससे उनकी स्किन में नेचुरल निखार आता है और स्किन दाग धब्बों से फ्री हो जाती है. 

यह भी पढे़ं- इतने रोगों को ठीक करती है फिटकरी, जानें उपयोग का तरीका

विटामिन सी सीरम के ज्यादा इस्तेमाल से स्किन में मेलेनिन की मात्रा बढ़ जाती है. ऐसे में स्किन डार्क होने की दिक्कत हो सकती है. यह सीरम रात में स्किन रिपेयर करने का काम करता है और अच्छे से अब्जॉर्ब भी हो जाता है. 

जब भी विटामिन सी सीरम स्किन पर लगाएं तो पहले इसके दो-तीन बूंदें ही चेहरे पर लगाएं. इससे स्किन मॉइश्चराइज होती है. सेंसेटिव स्किन वाले लोगों को पहले इसका पैच टेस्ट जरूर कर लेना चाहिए.

Disclaimer: यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली गई है. इन्हें अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. 

 

Trending news