Sattu powder remedies: सत्तू गर्मियों का एनर्जी बूस्टर, जानें चमत्कारी लाभ
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1755342

Sattu powder remedies: सत्तू गर्मियों का एनर्जी बूस्टर, जानें चमत्कारी लाभ

Health news: गर्मियों में फिट और हेल्दी रहने के लिए सत्तू का सेवन करते हैं.सत्तू स्वादिष्ट होने के साथ ही साथ काफी पौष्टिक भी होता है.खासकर, पेट से जुड़ी हर समस्याओं को ठीक करने के लिए सत्तू को लाभकारी माना जाता है. 

Sattu powder remedies: सत्तू गर्मियों का एनर्जी बूस्टर, जानें चमत्कारी लाभ

Health news: गर्मियों के मौसम के लिए सत्तू सबसे पसंदीदा ड्रिंक है. जादातर लोग गर्मियों में फिट और हेल्दी रहने के लिए सत्तू का सेवन करते हैं.सत्तू स्वादिष्ट होने के साथ ही साथ काफी पौष्टिक भी होता है. खासकर, पेट से जुड़ी हर समस्याओं को ठीक करने के लिए सत्तू को लाभकारी माना जाता है. सत्तू अपच, एसिडिटी और गैस  से छुटकारा दिलाने में मदद करता है. सत्तू का सेवन करने से शरीर में जमा सारे विषाक्त पदार्थों भी आसानी से निकल जाते हैं.

गर्मियों में सत्तू पीने से शरीर को ठंडक मिलती है और बॉडी हाइड्रेटेड रहती है. आपको बता दें कि सत्तू में फाइबर,मैग्नीशियम,आयरन,  समेत कई पोषक तत्व भी पाए जाते हैं.सत्तू के फायदें के लिए वैसे तो इसका सेवन दिन के किसी भी समय किया जा सकता है, लेकिन अगर हम सुबह के समय खाली पेट सत्तू का शरबत का सेवन करने से अधिक लाभ मिलते हैं. तो चलिए, जानते हैं सुबह के समय खाली पेट सत्तू पीने के फायदे-

1. वजन घटाने में मदद 
अगर आप भी चाहते वजन घटाना तो आप रोज सुबह खाली पेट सत्तू पी सकते हैं. क्योंकी सत्तू में अधिक मात्रा में फाइबर होती है, जिससे आपको वजन कम करने में मदद मिल सकती है. साथ ही साथ सत्तू पीने से मेटाबॉलिज्म भी मजबूत होता है और कैलोरी बर्न होती है. सत्तू प्रतिदिन पीने से  दिनभर आपको ज्यादा भूख नहीं लगती है, जिससे आपको overdieting से बचेंगे और वजन कंट्रोल में रहेगा.

 

2. ब्लड सेल्स का तेजी से विकसित
 सत्तू प्रतिदिन पीने से पूरे दिन ऊर्जावान महसूस कर सकते हैं. सुबह के समय खाली पेट सत्तू पीने से शरीर में रेड ब्लड सेल्स का तेजी से विकसित होती है और आपको पर्याप्त ऑक्सीजन और ऊर्जा मिलती है. आप अगर प्रतिदिन  खाली पेट सत्तू पिए, तो इससे थकान और कमजोरी भी दूर हो जाती है.

 

3. शरीर को ठंडा रखें
गर्मी बढ़ती जा रही है, ऐसे में शरीर को ठंडा रखना बेहद जरुरी होता है.इसके लिए आपको सत्तू का सेवन करना चाहिए सकते. रोज सुबह सत्तू पीने से शरीर हाइड्रेट रहेता है और पेट की गर्मी भी शांत रहती है. खाली पेट सत्तू पीने से पूरे दिन तरोताजा महसूस कर सकते हैं.दरसल, सत्तू की तासीर बेहद ठंडी होती है, इसलिए गर्मियों में सत्तू का पीना फायदेमंद होता है.

4. कब्ज से राहत
 आपको अगर कब्ज है, तो खाली पेट सत्तू का सेवन करना बेहद ही फायदेमंद हो सकता है.सत्तू में अधिक फाइबर होता है.जिससे फाइबर आंतों की सफाई करता है और मलत्याग की प्रक्रिया को भी आसान बनाता है. सुबह खाली पेट सत्तू का शरबत पीने से आपका पेट आसानी से साफ हो जाता है. साथ ही साथ शरीर में जमा सारे टॉक्सिंस भी रिमूव हो जाती है. सत्तू पीने से पाचन से जुड़ी समस्याओं से आराम मिलती है.

 

5. शुगर कंट्रोल करे 
डायबिटीज के रोगियों के लिए तो खाली पेट सत्तू पीना बेहद फायदेमंद है. सत्तू के शरबत में ग्लाइसेमिक इंडेक्स की मात्रा कम रहती है, जिससे शुगर  के मरीजो के लिए यह बेहतर रहता है. इसलिए मधुमेह के पेशेंट को अपनी डाइट में सत्तू को जरूर शामिल करे जिससे वह अपनी शुगर के लेवल पर नियंत्रण रख सकें.

Trending news