Advertisement
photoDetails1rajasthan

बालों को काला बनाएगा टमाटर मास्क, ऐसे करें इस्तेमाल

How to Make Hair Mask with Tomato: आजकल बालों का रख-रखाव बेहद मुश्किल सा हो गया है. लाख कोशिशें के बावजूद लोगों के बाल तेजी से झड़ रहे हैं और उन्हें रूखेपन की समस्या हो रही है. कई लोगों को सफेद बालों की दिक्कत हो रही है. बड़े तो बड़े, बच्चों में भी उम्र से पहले ही सफेद बालों की दिक्कत देखी जा रही है. 

 

बालों को खूबसूरत और काला बनाने के लिए घरेलू उपाय

1/5
बालों को खूबसूरत और काला बनाने के लिए घरेलू उपाय

कई बार तो महंगे प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से भी बालों को कोई फायदा नहीं हो रहा है, उल्टा नुकसान ही पहुंच रहा है. आज हम आपको आपके बालों को खूबसूरत और काला बनाने के लिए कुछ घरेलू उपाय लेकर आए हैं, जिनसे आप अपने बालों को नेचुरल तरीके से काला बना सकेंगे. बालों को काला बनाने के लिए टमाटर का हेयर मास्क काफी लाभदायक माना जाता है. 

 

टमाटर और नींबू

2/5
टमाटर और नींबू

आलू को काला बनाने के लिए आपको नींबू और टमाटर का मास्क लगाना चाहिए. इसके लिए आपको दो पके टमाटर और दो चम्मच नींबू के रस की आवश्यकता है. इन्हें बनाने के लिए आपको एक कटोरी में टमाटर का गूदा निकालना है और फिर उसमें नींबू का रस मिला देना है. अब इस मास्क को उंगलियों की सहायता से बालों की जड़ों में लगाना है और जब यह सूख जाए तो इसे साफ पानी से धुल लेना है. 

 

कैस्टर ऑयल और टमाटर

3/5
कैस्टर ऑयल और टमाटर

बालों की खूबसूरती और कालापन बढ़ाने के लिए पके हुए टमाटर में कैस्टर ऑयल मिलाकर लगाना चाहिए. इस हेयर मास्क को बालों की जड़ों में अच्छे से लगा लें और फिर थोड़ी देर बाद शैंपू से धुलें. सप्ताह में दो बार इस्तेमाल करने से बाल अपने आप काले होने लगते हैं. 

टमाटर और शहद

4/5
टमाटर और शहद

बालों को कला और घना बनाने के लिए टमाटर और शहद के मास्क से बेहतर कुछ नहीं हो सकता है. इसके लिए आपको दो चम्मच शहद लेना है और टमाटर के पप्प को एक कटोरा में मिक्स करना है. इसके बाद इस मिक्सचर को पीस भी सकते हैं. बालों में इस हेयर मास्क को सप्ताह में एक बार जरूर लगाना चाहिए. इससे बाल खूबसूरत और काले होते हैं. 

कई दिक्कतें होंगी दूर

5/5
कई दिक्कतें होंगी दूर

टमाटर और शहद का यह मास्क हेयर कंडिशनर की तरह काम करता है. टमाटर से बने हेयर मास्क को बालों में इस्तेमाल करने से बालों की कई तरह की दिक्कतें खत्म होती हैं और डैंड्रफ भी गायब हो जाता है. पतले बालों की समस्या को दूर करने में टमाटर काफी असरदार माना जाता है.