Advertisement
photoDetails1rajasthan

केवल एक AC करेगा पूरे घर को शिमला जैसे ठंडा, यहां जानिए खर्चे का हिसाब-किताब

Install Central Ac in Home: जब भी आप किसी बड़े शॉपिंग कॉम्पलेक्स, मॉल या फिर बड़े ऑफिस में जाते हैं तो वहां की छत पर सेंट्रल एयर कंडीशनर लगा हुआ जरूर देखते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं सेंट्रल AC का सिस्टम, घर में लगने वाले स्प्लिट या फिर विंडो AC के सिस्टम से बिल्कुल अलग होता है. आजकल तो बड़े कमरों कॉम्पलेक्स या फिर हॉल को ठंडा रखने के लिए भी सेंट्रल AC की आवश्यकता पड़ती है. 

 

घर में शिमला जैसी ठंडक होगी

1/5
घर में शिमला जैसी ठंडक होगी

खास बात तो यह है कि बड़े से एरिया की कूलिंग के लिए सेंट्रल एसी को लगवाने के बाद आपको कई सारे स्प्लिट या फिर विंडो AC लगवाने की कोई जरूरत नहीं होती है. ऐसे में लोगों के मन में तरह-तरह के विचार आते हैं. वह यह सोचते हैं कि क्या सेंट्रल एसी घर में लगाई जा सकती है या फिर नहीं? या फिर नॉर्मल AC की तुलना में इसे लगवाने में कितना ज्यादा खर्च आएगा? अगर आपको इस बारे में जानकारी चाहिए और आप भी अपने घर में केवल एक सेंट्रल AC लगाना चाहते हैं और चाहते हैं कि आपके घर में शिमला जैसी ठंडक हो जाए तो हम आपको बताते हैं कि 1 BHK से लेकर 3 BHK वाले घर में अगर आप सेंट्रल AC लग जाते हैं तो टोटल कितना खर्चा आएगा?

अलग-अलग AC की जरूरत

2/5
अलग-अलग AC की जरूरत

जैसे ही गर्मी आती है, वैसे ही लोगों को गर्मी से राहत की चिंता सताने लगती है. अब अगर घर बड़ा हो तो हर कमरे में अलग-अलग AC की जरूरत पड़ती है लेकिन अगर घर में ही दो-तीन ऐसी लगवाया जाए तो इनका खर्चा बहुत ज्यादा आता है लेकिन इस खर्च को आप एक सेंट्रल एसी लगाकर कम कर सकते हैं और खास बात तो यह है कि इस एक सेंट्रल AC से आपका पूरा घर ठंडा रहेगा.

बिजली की बचत भी ठीक-ठाक होती

3/5
बिजली की बचत भी ठीक-ठाक होती

खास बात तो यह है कि सेंट्रल एसी स्प्लिट एसी की कंपैरिजन में एफिशिएंट भी होते हैं. अगर आप एक सेंट्रल एसी अपने घर में लगाते हैं तो आप कई सारे स्प्लिट एसी लगवाने के खर्च से साफ-साफ बज जाते हैं और इसके साथ ही बिजली की बचत भी ठीक-ठाक होती है. 

ऐसे काम करता है सेंट्रल एसी

4/5
ऐसे काम करता है सेंट्रल एसी

दरअसल सेंट्रल एयर कंडीशनर में एक सेंट्रल कंडीशनर यूनिट होता है. यह डक्ट की मदद से ठंडी हवा को अलग-अलग कमरों में भेजता है. अच्छी बात तो यह है कि अलग-अलग कमरों में कूलिंग के लिए एयर फ्लो और टेंपरेचर की सेटिंग भी की जा सकती है. अब आपके दिमाग में आ रहा होगा कि अगर हम सेंट्रल AC लगाएंगे तो कई लाख का खर्चा होगा लेकिन ऐसा नहीं होता है. 

कितने खर्च में लगेगा सेंट्रल एसी

5/5
कितने खर्च में लगेगा सेंट्रल एसी

दरअसल सेंट्रल एसी का खर्चा इस बात पर डिपेंड करता है कि आप इसे कितने बड़े एरिया में लगवाना चाहते हैं. अगर आप सिंगल बेडरूम वाले एक नॉर्मल घर में सेंट्रल एसी लगवाना चाहते हैं तो इसका खर्च ₹50,000 से शुरू होता है लेकिन अगर घर में दो से तीन बेडरूम हैं तो फिर इसी सेंट्रल एसी का खर्च ₹1,00,000 तक पहुंच जाता है. अगर आपके घर का एरिया इससे भी ज्यादा बड़ा है तो सेंट्रल एसी लगाने का खर्च बढ़ जाता है तब आपका यह खर्च करीब ₹3,00,000 तक पहुंच सकता है.