Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan2106025
photoDetails1rajasthan

बांसुरी की तरह खोखली हो जाएंगी हड्डियां! ज्यादा न खाएं ये टेस्टी चीजें

Causes of Weak Bones: हड्डियां इंसान के शरीर का सबसे अहम हिस्सा मानी जाती हैं और यह शरीर को मजबूती प्रदान करती है. यह तो सभी जानते हैं कि इंसान का शरीर हड्डियों के सहारे खड़ा हुआ है. अगर मानव शरीर में हड्डियां ना हों तो इसकी संरचना संभव ही नहीं है. इंसान की हड्डियां स्वस्थ होने के बाद ही वह किसी भी काम को करने में सक्षम होता है. हड्डियों को मजबूत करने के लिए लोग एक से बढ़कर एक तरीके अपनाते हैं लेकिन उम्र का एक पड़ाव गुजरने के बाद हड्डियों में कमजोरी आना शुरू हो जाती है. आजकल खराब खान-पान और अनहेल्थ लाइफस्टाइल के चलते कम उम्र के लोगों में भी कमजोर हड्डियों की दिक्कत देखी जा रही है. आज आपको बताएंगे कि कौन सी चीजों को ज्यादा खाने से आपकी हड्डी आवाज से की तरह खोखली हो जाएंगी और आपको कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. 

 

बहुत अधिक मीठा

1/4
बहुत अधिक मीठा

यह बात तो आप जानते ही हैं कि किसी भी चीज की आती बहुत बुरी होती है, ऐसे में किसी चीज को ज्यादा खाने से भी आपकी सेहत पर नेगेटिव असर पड़ सकता है. जो लोग बहुत अधिक मीठे का सेवन करते हैं, उससे उनकी हड्डियां कमजोर होने लगती हैं. खास करके पैकेट और डब्बा बंद खाद्य पदार्थों में शुगर की मात्रा अधिक होती है, जो की सेहत पर नकारात्मक असर डालती है और हड्डियों को खोखला भी करती हैं. 

सॉफ्ट ड्रिंक

2/4
सॉफ्ट ड्रिंक

शरीर के लिए सॉफ्ट ड्रिंक बेहद नुकसानदायक होती है. इसमें शुगर के साथ-साथ फास्फोरिक एसिड भी पाया जाता है, जो की बॉडी से कैल्शियम को सोखने का काम करता है और हड्डियों को कमजोर बनाता है. 

नमक

3/4
नमक

हर रोज हर इंसान नमक का सेवन किसी न किसी रूप में करता ही है लेकिन इसके ज्यादा इस्तेमाल से भी हड्डियां कमजोर होने लगती हैं. दरअसल प्रॉसेस्ड फूड्स में नमक का अधिक इस्तेमाल किया जाता है और इसके चलते ऑस्टियोपोरोसिस जैसी दिक्कत हो सकती है. 

आयरन

4/4
आयरन

वैसे तो आयरन सेहत के लिए काफी लाभदायक माना जाता है लेकिन शरीर में इसकी बहुत अधिक मात्रा हो जाने पर यह कैल्शियम को सोखने लगता है और हड्डियों को कमजोर बना देता है.

Disclaimer: यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली गई है. इन्हें अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.