Advertisement
photoDetails1rajasthan

रात में बालों में कंघी करने के फायदे, दूर होंगी ये समस्याएं

Benefits of Combing Hair at Night: अक्सर आपने देखा होगा कि जब भी कोई रात में या सोने से पहले बाल खींचता है तो उसे मना किया जाता है लेकिन एक्सपर्ट्स की मानें तो रात में बालों में कंघी करने के कई फायदे होते हैं. आपने कई बार देखा होगा कि बालों की ठीक देखभाल न करने की वजह से वह कमजोर पड़कर टूटने लगते हैं. बालों में रूखापन आ जाता है और वह झड़ने लगते हैं लेकिन बालों से जुड़ी कई तरह की समस्याओं से निपटने के लिए आप सोने से पहले रात में उनमें कंघी कर सकते हैं. 

 

बालों को बांध के ही सोना चाहिए

1/5
बालों को बांध के ही सोना चाहिए

रात में सोने से पहले बालों में कंघी करने से हेयर फॉल की दिक्कत दूर होती है. कई लोग ऐसे होते हैं, जो लोग बालों को खुला करके सोते हैं लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे उनके बाल आपस में उलझ जाते हैं. सुबह के समय जब वह कंघी करते हैं तो बहुत ज्यादा टूटते हैं. खास करके लड़कियों को रात में बालों को बांध के ही सोना चाहिए. 

ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता

2/5
ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता

अगर आप रात में सोने से पहले बालों में कंघी करते हैं तो इससे स्कैल्प का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है. सिर में ब्लड का फ्लो ठीक हो जाने की वजह से बालों की जड़ें मजबूत होती हैं. 

बाल चमकदार और मजबूत होते

3/5
बाल चमकदार और मजबूत होते

रात में सोने से पहले बालों में कंघी करने से उनकी चमक बढ़ती है. दरअसल दिन भर के उलझे बालों को रात में जवाब उलझा कर सोते हैं तो इससे उन्हें ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और बाल चमकदार और मजबूत होते हैं. 

डैंड्रफ की दिक्कत कम होगी

4/5
डैंड्रफ की दिक्कत कम होगी

कई बार बालों में गंदगी जमा हो जाती है और उनसे डैंड्रफ की दिक्कत बढ़ सकती है. ऐसे में डैंड्रफ को हटाने के लिए रात में सोने से पहले कंघी करना लाभदायक माना गया है. 

बाल स्वस्थ होते

5/5
बाल स्वस्थ होते

ध्यान रखें जब भी कभी बालों में कंघी करें तो बहुत ज्यादा जोर ना लगाएं. हमेशा सही डायरेक्शन में ही कंघी का इस्तेमाल करें. अगर आप रात में सोने से पहले बालों में कंघी करते हैं तो इससे आपके बाल स्वस्थ होते हैं.

Disclaimer: यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली गई है. इन्हें अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.