Advertisement
photoDetails1rajasthan

एग्जाम से पहले बच्चों को जरूर खिलाएं ये चीजें, याद्दाश्त होगी तेज

Best Brain Food Before Exam: फरवरी मार्च का महीना आते ही एक तरफ जहां बच्चे कमर कस कर पढ़ाई करना शुरू कर देते हैं, तो वहीं, मां-बाप भी कम स्ट्रेस में नहीं होते हैं. उन्हें इस बात की चिंता सताती रहती है कि आखिर वह अपने बच्चों को क्या खिलाएं कि उनकी याददाश्त तेज हो और वह एग्जाम्स में अच्छा परफॉर्म कर सकें. दरअसल फरवरी मार्च में ही बच्चों की सालाना परीक्षाएं शुरू होती हैं और वह काफी तनाव में आ जाते हैं. वह घंटों पढ़ाई करते रहते हैं. एग्जाम के समय में बच्चों की डाइट में किन चीजों को शामिल करने से उनकी याददाश्त तेज हो सकती है, चलिए इसके बारे में आज बताते हैं- 

 

 

हरी सब्जियां

1/7
हरी सब्जियां

वैसे तो बच्चे हरी सब्जियों से दूर भागते हैं लेकिन यह सेहत के लिए तो फायदेमंद होती ही हैं, दिमाग के लिए भी काफी लाभदायक होती हैं. हरी सब्जियों में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो की बच्चों की याददाश्त को तेज करने में मदद करते हैं. 

 

 

हल्दी

2/7
हल्दी

हल्दी में एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो की दिमागी सेहत को ठीक बनाने में सहायता करते हैं. इससे सेहत और याददाश्त दोनों ही ठीक रहते हैं. 

 

 

ड्राई फ्रूट्स

3/7
ड्राई फ्रूट्स

एग्जाम से पहले बच्चों पर काफी प्रेशर रहता है. ऐसे में उन्हें बादाम, अखरोट, पिस्ता और काजू जैसे ड्राई फ्रूट खिलाने चाहिए. इससे उनकी याददाश्त और सेहत दोनों ही बेहतर होते हैं. 

अंडे

4/7
अंडे

अंडों में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है, जो की मानसिक सेहत को बेहतर बनाने का काम करता है और यह बच्चों के दिमाग के लिए काफी लाभदायक माना जाता है. 

 

घी

5/7
घी

देसी घी हमेशा से ही दिमागी सेहत को मजबूत बनाने का जरिया माना गया है. जब भी बच्चों की परीक्षाएं शुरू होने वाली हो तो उससे पहले उनकी डाइट में घी शामिल कर देना चाहिए. यह दिमाग को तेज करता है और शरीर को भी मजबूती प्रदान करने का काम करता है. 

डेयरी प्रोडक्ट्स

6/7
डेयरी प्रोडक्ट्स

एग्जाम के टाइम पर बच्चों की बेहतर सेहत के लिए उनकी डाइट में दूध दही को जरूर शामिल करना चाहिए. इससे वह मानसिक और शारीरिक दोनों तौर पर ही स्वस्थ रहते हैं. 

एवोकाडो

7/7
एवोकाडो

एवोकाडो एक ऐसा फल है, जो कि कई तरह की बीमारियों के लिए काल माना जाता है. इसमें अनसैचुरेटेड फैट पाया जाता है. इससे बच्चों का दिमाग शांत होता है और दिमाग में ब्लड फ्लो बेहतर होता है. इससे याददाश्त अच्छी होती है. 

अगर एग्जाम के टाइम पर बच्चों को यह चीजें खिलाई जाती हैं तो उससे उनकी मेमोरी पावर तेज होती है.

Disclaimer: यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली गई है. इन्हें अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.