Advertisement
photoDetails1rajasthan

चेहरे पर हर सुबह लगाएं गुलाब जल, दूर होंगी स्किन की इतनी परेशानियां

 How to Use Rose Water for Skin: ठंड के मौसम में लोगों को स्किन से जुड़ी कई तरह की दिक्कतें होना शुरू हो जाती हैं. सर्दियों के मौसम में लोगों को अपनी स्किन का ज्यादा ही ध्यान रखना पड़ता है वरना उनकी स्किन ड्राइनेस और रफनेस का शिकार होने लगती है. ठंड के मौसम में अगर आप अपनी स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग रखना चाहते हैं तो आपको हर रोज सुबह के समय अपने चेहरे पर गुलाब जल का प्रयोग करना चाहिए. ज्यादातर लोग दिन के समय या रात में सोने से पहले चेहरे पर गुलाब जल का इस्तेमाल करते हैं लेकिन अगर आप रोज सुबह के समय अपने चेहरे पर गुलाब जल लगाते हैं तो आपको कई फायदे मिल सकते हैं. 

 

पिंपल्स कम करे

1/6
पिंपल्स कम करे

अगर किसी को पिंपल्स की शिकायत है तो उसे अपने चेहरे पर रोज सुबह गुलाब जल जरूर लगाना चाहिए. ऐसा करने से पिंपल्स को कम करने में सहायता मिलती है. गुलाब जल में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो की पिंपल्स को हटाने में सहायता करते हैं. 

ग्लो बढ़ाए

2/6
ग्लो बढ़ाए

जो लोग सुबह के समय अपने चेहरे पर गुलाब जल लगाते हैं, उससे उनकी स्किन चमकदार बनती है. इसके नियमित रूप से इस्तेमाल करने से चेहरे का ग्लो भी बढ़ने लगता है. 

दाग-धब्बे कम करे

3/6
दाग-धब्बे कम करे

अगर किसी के चेहरे पर बहुत ज्यादा दाग-धब्बे हैं तो उसे सुबह के समय चेहरे पर गुलाब जल जरूर अप्लाई करना चाहिए. ऐसा करने से उसकी स्किन की गंदगी काफी हद तक साफ होती है. 

ड्राई स्किन से राहत

4/6
 ड्राई स्किन से राहत

अगर आपको ड्राई स्किन की शिकायत है तो आपको सुबह उठकर गुलाब जल लगाना चाहिए. ऐसा करने से स्किन मॉइश्चराइज होती है और ड्राई स्किन की समस्या भी दूर होती है. 

चेहरा चमकाए

5/6
चेहरा चमकाए

आजकल पॉल्यूशन के चलते चेहरे पर कालापन छाने लगता है. ऐसे में जो लोग नियमित रूप से गुलाब जल को एलोवेरा के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाते हैं, उससे उनके चेहरे पर ग्लो आना शुरू हो जाता है. 

टैनिंग से राहत

6/6
टैनिंग से राहत

कई बार सर्दियों के मौसम में लोगों को स्किन टैनिंग की शिकायत हो जाती है. ऐसे में इसको दूर करने के लिए भी सुबह सवेरे चेहरे पर गुलाब जल लगाना काफी लाभदायक माना जाता है. इससे स्किन भी मॉइश्चराइज होती है.