Advertisement
photoDetails1rajasthan

Hair Care Tips: बिना तेल लगाए घने होंगे आपके बाल, खाएं ये 5 सब्जियां

Vegetables for Hair Growth: आजकल ठंड के मौसम में लोगों में तेजी से बालों से जुड़ी समस्याएं देखी जा रही हैं. बालों को झड़ने से रोकने के लिए कोई केमिकल प्रोडक्ट का इस्तेमाल करता है तो कोई नेचुरल तरीके आजमाता है लेकिन तमाम तरह के केमिकल वाले शैंपू, सीरम, कंडीशनर और तेल के इस्तेमाल के चलते लोगों के बालों पर इसका सकारात्मक असर होने के बजाय नकारात्मक असर देखने को मिल जाता है. बालों को घना, लंबा और मजबूत बनाने के लिए आज आपको कुछ सब्जियों के नाम बताने जा रहे हैं. अगर आप नियमित रूप से इनका सेवन करते हैं तो आपको अपने बालों में बहुत ज्यादा तेल लगाने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी. इन सब्जियों के सेवन से बालों की सेहत सुधरती है और वह घने और काले बनते हैं. 

 

बींस

1/6
बींस

अगर आपके बाल कमजोर हैं और आप उन्हें मजबूत बनाना चाहते हैं तो आपको हर रोज बींस का सेवन करना चाहिए. बींस में आयरन और बायोटीन समेत कई अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो की तेजी से सिर के बालों की ग्रोथ करने में मदद करते हैं. 

 

पालक

2/6
पालक

बालों की तेजी से ग्रोथ बढ़ाने के लिए पालक भी काफी फायदेमंद सब्जी मानी जाती है. इसमें आयरन की प्रचुर मात्रा होती है. इसके साथ-साथ फॉलेट और विटामिन ए जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं. यह बालों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. इसके साथ ही बाल घने भी होते हैं. 

 

गाजर

3/6
गाजर

बालों को लंबा घना बनाने के लिए गाजर काफी फायदेमंद मानी जाती है. इसमें विटामिन ए, विटामिन सी और आयरन का प्रचुर सोर्स मौजूद होता है. यह सभी पोषक तत्व बालों को घना और लंबा बनाने के लिए जिम्मेदार माने जाते हैं. 

 

टमाटर

4/6
टमाटर

टमाटर में विटामिन ए और विटामिन सी की खूब भरमार होती है. इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व बालों को मजबूती देते हैं. ज्यादातर लोग टमाटर को सलाद के रूप में सेवन करते हैं. 

 

लहसुन

5/6
लहसुन

लहसुन बालों के लिए रामबाण माना जाता है. इसके सेवन से बाल और स्कैल्प दोनों को ही फायदा मिलता है. इसके नियमित सेवन से बाल घने और मजबूत भी होते हैं. इसमें पाए जाने वाले औषधीय गुण स्कैल्प को साफ रखने में सहायता करते हैं. 

 

कद्दू के बीज

6/6
कद्दू के बीज

अगर आप चाहते हैं कि आपके बाल तेजी से बढ़ें तो आपको कद्दू के बीजों का सेवन करना चाहिए. इसमें बीटा कैरोटीन और विटामिन सी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. यह बालों के लिए काफी लाभदायक होते हैं.

Disclaimer: यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली गई है. इन्हें अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.