Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan1806179
photoDetails1rajasthan

यौन शक्ति बढ़ाता है 'केसर', जानें और भी तगड़े फायदे

Benefits of Saffron: शरीर को स्वस्थ रखने के लिए लोग ड्राई फ्रूट्स का सेवन करते हैं. इन सब में केसर को आयुर्वेद में सबसे बेहतरीन औषधि माना जाता है. हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, केसर में कई तरह के एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो शरीर की हर कोशिकाओं को बाहरी ओर से होने वाले हमले से बचाते हैं. केसर में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं, जिसके चलते दिल के रोग, पेट संबंधित समस्याएं, सर्दी-जुकाम, गर्भाशय रक्तस्राव और इनसोम्निया जैसी समस्याओं से बचाव हो सकता है. 

 

कई बीमारियों राहत देता है केसर

1/10
कई बीमारियों राहत देता है केसर

केसर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट कोशिकाओं में किसी तरह के फ्री रेडिकल्स को नहीं बनने देते हैं, जिससे यह क्षतिग्रस्त नहीं होती हैं. आज हम आपको के सके सेवन के कुछ दमदार और तगड़े फायदे बताएंगे, जिन्हें जाने के बाद आप इसे अपनी डाइट में शामिल करना पसंद करेंगे. आपने देखा होगा कि केसर काफी महंगी आती है लेकिन इसके फायदे भी उतने ही ज्यादा तगड़े और बेहतरीन होते हैं.

 

डिप्रेशन से राहत

2/10
डिप्रेशन से राहत

केसर को एंटी डिप्रेशन से निपटने की दमदार औषधि माना जाता है. यह इंसान के मूड को अच्छा बनाने में काफी लाभदायक होती है.

 

कैंसर से बचाव

3/10
कैंसर से बचाव

केसर में प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं, जिनमें क्रोसेटिन, कोलोरेक्टल आदि शामिल हैं. इनके कारण कैंसर के सेल्स को बढ़ने से रोका जा सकता है.

 

सर्दी, बुखार, जुखाम से छुटकारा

4/10
सर्दी, बुखार, जुखाम से छुटकारा

संक्रमण वाली बीमारियों जैसे सर्दी, बुखार, जुखाम आदि से छुटकारा पाने में केसर काफी कारगर मानी जाती है. इसके लिए आपको गुनगुने दूध में चुटकी भर केसर और शहद मिलाकर सेवन करना चाहिए.

 

गठिया में राहत

5/10
गठिया में राहत

गठिया की समस्या से जूझ रहे लोगों को केसर का सेवन करना चाहिए. इन में पाया जाने वाला क्रोसेटिन शरीर की सूजन को कम करने में मददगार होता है. 

 

स्किन को बनाए जवान

6/10
स्किन को बनाए जवान

चेहरे पर चांद से चमक लाने के लिए केसर काफी फायदेमंद होती है. इसके लिए चंदन और केसर के मिक्सचर को दूध में मिलाकर चेहरे पर लगाना चाहिए. इसे फेस पैक की तरह इस्तेमाल करना चाहिए.

 

यौन शक्ति बढ़ाने में मदद

7/10
यौन शक्ति बढ़ाने में मदद

केसर का सबसे ज्यादा इस्तेमाल यौन शक्ति बढ़ाने में किया जाता है. यह लोगों की सेक्स और पावर को बेहतर बनाती हैं. केसर में प्राकृतिक कामोत्तेजक मौजूद होते हैं, जो के इंसान की सेक्सुअल इच्छाओं को जगाते हैं.

 

पीरियड में राहत

8/10
पीरियड में राहत

पीरियड के समय महिलाओं और लड़कियों को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. ऐसे में केसर का सेवन उन्हें इस तरह की दिक्कतों से छुटकारा दिलाता है. पीरियड्स के दिनों में केसर का दूध-चाय आदि पीने से सूजन, चिड़चिड़ापन, थकावट और ऐंठन जैसी दिक्कतों से आराम मिलता है.

 

आंखों की रोशनी बढ़ाए

9/10
 आंखों की रोशनी बढ़ाए

केसर के सेवन से आंखों की रोशनी को तेज करने में मदद मिलती है. इससे आंख से जुड़ी बीमारियों को दूर करने में काफी योगदान होता है. इसमें मौजूद एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण रेटिना को आराम पहुंचाने का काम करते हैं.

 

माइग्रेन में राहत

10/10
माइग्रेन में राहत

सिर दर्द की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए काफी लाभदायक होता है. यह माइग्रेन से भी काफी राहत दिलाता है.