Advertisement
photoDetails1rajasthan

पुरुषों को सबसे ज्यादा होता है इन 4 बीमारियों का खतरा, समय रहते हो जाएं सतर्क

Men Health Matters: यह बात तो आप जानते ही हैं कि पुरुष घर की रीढ़ माने जाते हैं. वैसे तो आजकल महिलाएं भी आगे आने लगी हैं लेकिन वे कभी भाई तो कभी बेटे के रूप में पूरे घर का दारोमदार अपने कंधों पर उठाए रहते हैं. कई बार परिवार की देख-रेख में परिवार की जिम्मेदारियों को पूरा करने में पुरुष इतना ज्यादा व्यस्त रहते हैं कि वह अपनी केयर करना ही भूल जाते हैं लेकिन महिला हो या पुरुष सेहत का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है. पुरुषों को अपने खान-पान और लाइफस्टाइल का खास ध्यान रखना चाहिए. आज हम आपको ऐसी बीमारियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो कि पुरुषों में अक्सर ही देखी जाती हैं. अगर समय रहते इनका इलाज ना किया गया तो वह भयावह रूप ले सकती हैं.

 

पुरुषों में आमतौर पर नॉर्मल हो चुकी ये बीमारियां

1/5
पुरुषों में आमतौर पर नॉर्मल हो चुकी ये बीमारियां

अक्सर आपने देखा होगा कि घर में अगर कोई पुरुष, फिर वह चाहे भाई हो, पापा हो या फिर कोई अन्य सदस्य, बीमार पड़ने पर डॉक्टर के पास जाना पसंद नहीं करते हैं. वह डॉक्टर की सलाह लेना कम पसंद करते हैं. इसके चलते भारत में पुरुषों के स्वास्थ्य में तेजी से गिरावट आ रही है. आज हम आपको उन बड़ी बीमारियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो कि पुरुषों में आमतौर पर नॉर्मल हो चुकी हैं. 

 

दिल से जुड़ी बीमारियां

2/5
दिल से जुड़ी बीमारियां

यह जानकर हैरानी होगी कि भारत में 3 में से 1 पुरुष में किसी ना किसी तरह की दिल से जुड़ी बीमारी देखी जाती है. 45 साल की उम्र को पार कर चुके पुरुषों में ज्यादातर हाइपरटेंशन और स्ट्रोक काफी नॉर्मल समस्याओं में से एक है. अगर आप पुरुष हैं और चाहते हैं कि आपको दिल से जुड़ी समस्याएं कम हों तो कभी भी डॉक्टर कि सलाह लेने से पीछे नहीं हटना चाहिए. दिल की बीमारियों से बचने के लिए खानपान को दुरुस्त तो रखना ही चाहिए, साथ लाइफस्टाइल में जरूरी बदलाव करने चाहिए. समय-समय पर हार्ट का चेकअप भी कराना चाहिए. 

 

कैंसर

3/5
कैंसर

आजकल पुरुषों में कैंसर दूसरी सबसे बड़ी गंभीर बीमारी के रूप में बनकर उभरा है. कैंसर आजकल कई पुरुषों की मौत की वजह भी बन रहा है. पुरुषों में आमतौर पर प्रोस्टेट कैंसर, कोलन कैंसर, स्किन कैंसर और लंग्स कैंसर जैसी दिक्कतें देखी जा रही हैं. लंग्स कैंसर की सबसे बड़ी वजह अधिक शराब पीना और तंबाकू का सेवन करना है. अगर आप चाहते हैं कि आपके परिवार के पुरुष कैंसर जैसी घातक बीमारियों से बचे रहें तो उन्हें नशीले पदार्थों से दूर रखना है. स्किन कैंसर से बचाव के लिए पुरुषों को अपनी स्किन की खास केयर करनी चाहिए. बाहर निकलते समय सनस्क्रीन लगाना नहीं भूलना चाहिए.

 

डायबिटीज

4/5
डायबिटीज

डायबिटीज आजकल पुरुष हो या महिला हर किसी में बेहद सामान्य बीमारी हो गई है. हैरानी की बात तो यह है कि इसके लक्षण जल्दी नजर नहीं आते हैं. आजकल डायबिटीज पुरुषों में साइलेंट किलर के तौर पर उभर रही है. खराब खानपान और बुरी लाइफस्टाइल के चलते ज्यादातर पुरुष कम उम्र में ही डायबिटीज के पेशेंट हो जाते हैं. डायबिटीज से बचने के लिए पुरुषों को समय-समय पर अपनी जांच करवानी चाहिए. इसके लिए उन्हें पेशाब की जलन और किसी का भी ध्यान देना चाहिए. बता दें कि डायबिटीज की वजह से पुरुषों के शरीर में कई अन्य तरह की भी गंभीर बीमारियां हो जाती हैं, जिनमें अंधापन, स्ट्रोक और किडनी फेलियर भी शामिल है. 

डिप्रेशन

5/5
डिप्रेशन

आपने देखा होगा कि अक्सर ही आपके आसपास के पुरुष कई बार चिड़चिड़ा महसूस करते हैं. उन्हें बात बात पर गुस्सा आ जाता है और वह हल्ला काट देते हैं लेकिन क्या कभी आप इन बातों पर गौर करने की कोशिश की है. जी हां, दरअसल पुरुषों के कंधों पर कई जिम्मेदारियां होती हैं. फिर वह चाहे पारिवारिक हो या फिर फाइनेंशियल परिवार का ध्यान रखने के चलते कई बार पुरुष अपनी मेंटल हेल्थ का ध्यान नहीं रख पाते हैं. उन पर इतना ज्यादा प्रेशर होता है कि अगर उनसे किसी बात को दो-तीन बार कहा जाए तो वह जिला जाते हैं. दुख की बात तो यह है कि ज्यादातर पुरुषों को अपनी डिप्रेशन की बीमारी के बारे में महसूस ही नहीं हो पाता है. वह कई बार अकेलापन महसूस करते हैं लेकिन कह नहीं पाते हैं. अकेले बैठा देख कर उससे बातचीत करने की कोशिश जरूर करनी चाहिए.