trendingPhotos,recommendedPhotos/india/rajasthan/rajasthan1716912
photoDetails1rajasthan

कमर को 32 से 28 कर देगा किचन में मौजूद यह मसाला, जानें इस्तेमाल का सही तरीका

Fennel Seeds for Weight Loss: जब भी आप किसी होटल में खाना खाने जाते हैं तो वहां पर आपको खाना खाने के बाद सौंफ-मिश्री का मिश्रण दिया जाता है. इसे ज्यादातर लोग माउथ फ्रेशनर के तौर पर खाते हैं. इसके साथ ही साथ एक ऐसा मसाला है, जो कि लगभग हर घर के किचन में मौजूद होता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि सौंफ का इस्तेमाल केवल स्वाद के लिए ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी शानदार तरीके से किया जाता है. 

 

एक बार ट्राई करें सौंफ के उपाय

1/7
एक बार ट्राई करें सौंफ के उपाय

बहुत ही कम लोगों को पता है कि सौंफ आपका वजन तेजी से घटाने में मदद कर सकती है. जी हां, जो लोग अपने मोटापे से परेशान हैं, उनके लिए सौंफ एक रामबाण इलाज है. इसमें मौजूद कई तरह के न्यूट्रिएंट्स तेजी से वजन घटाने में मदद करते हैं. आज हम आपको आपके वेट लॉस की जर्नी में सौंफ की अहमियत जब बताएंगे तो आप भी इसके नुस्खों को ट्राई करने पर मजबूर हो जाएंगे.

 

सौंफ का पानी

2/7
सौंफ का पानी

वजन कम करने में सौंफ की काफी अहमियत होती है. अगर आप सौंफ का पानी या फिर सौंफ की चाय पीते हैं तो आपकी बॉडी के टॉक्सिंस बाहर निकल जाएंगे, जिससे आपका तेजी से वजन कम होगा.

फाइबर

3/7
फाइबर

सौंफ में प्रचुर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो कि एक लंबे समय तक पेट को भरा हुआ रखने में मदद करता है और क्रेविंग को भी खत्म करता है. सौंफ के इस्तेमाल से आपकी कैलोरी इनटेक कम होती है और वजन घटाने में मदद मिलती है.

फैट को कम करे

4/7
फैट को कम करे

शरीर में जमा फैट को कम करने के साथ-साथ विटामिन और मिनरल्स को भी एब्सॉर्ब करने में सौंफ काफी मदद करती है.

 

एंटी ऑक्सीडेंट

5/7
एंटी ऑक्सीडेंट

सौंफ में सेलेनियम, जिंक, मैंगनीज, फास्फोरस, बीटा-कैरोटीन, ल्यूटिन जैसे कई एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं. यह शरीर को फ्री रेडिकल से बचाते हैं.

ऐसे बनाएं सौंफ का पानी

6/7
ऐसे बनाएं सौंफ का पानी

सौंफ का पानी बनाने के लिए आपको सबसे पहले एक या दो चम्मच सौंफ लेकर एक गिलास पानी में डाल देना है. इसे रात भर रख कर छोड़ देना है. इसके बाद इस पानी को सुबह आपको पीना है.

ऐसे बनाएं सौंफ की चाय

7/7
ऐसे बनाएं सौंफ की चाय

सौंफ की चाय बनाने के लिए सबसे पहले सौंफ लें और उसे गर्म पानी में डाल दें. इसे बहुत ज्यादा नहीं उबालें. 10 मिनट के लिए ढकें और फिर दिन भर में 3 बार पिएं. इससे आपका वजन तेजी से कम हो जाएगा.

 

photo-gallery