Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan2090628
photoDetails1rajasthan

गुड़ के साथ रोज खाएं मखाने, फायदे सेहत को कर देंगे चकाचक

Benefits of Eating Makhana with Jaggery: ठंड के मौसम में सेहतमंद रहने के लिए ज्यादातर लोग गुड़ का सेवन करते हैं. गुड़ शरीर को अंदर से गर्मी पहुंचाता है और यह शरीर को कोई फायदे भी देता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर आप गुड़ के साथ मखानों का भी सेवन शुरू कर दें तो आपकी सेहत को कई डबल फायदे मिल सकते हैं. गुड़ और मखानों का एक साथ सेवन शरीर को दमदार फायदे पहुंचाता है. 

 

गुड़-मखानों के फायदे

1/6
गुड़-मखानों के फायदे

मखाने में सैचुरेटेड फैट और सोडियम की प्रचुर मात्रा होती है और इसमें फाइबर भी काफी मात्रा में पाया जाता है. इसके सेवन से भूख कम लगती है और इंसान ओवर ईटिंग से बच जाता है. मखानों के सेवन से हाई कोलेस्ट्रॉल को भी कंट्रोल किया जा सकता है. वहीं अगर बात गुड़ की करें तो यह नेचुरल स्वीटनर होता है और उसमें कई तरह के पोषक तत्वों की भरमार होती है. गुड़ में मैग्नीशियम, पोटेशियम, आयरन समेत कई अन्य पोषक तत्व होते हैं, जो कि शरीर को फायदा पहुंचाते हैं. 

इम्यूनिटी पावर में सुधार

2/6
इम्यूनिटी पावर में सुधार

ठंड के मौसम में ज्यादातर लोग मौसमी बीमारियों का शिकार हो जाते हैं. ऐसे में उनकी इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है. मखाने और गुड़ में पाए जाने वाले पोषक तत्वों की वजह से बॉडी की इम्यूनिटी पावर में सुधार होता है और शरीर मजबूत बनता है. 

 

वजन बढ़ाए

3/6
वजन बढ़ाए

अगर किसी का वजन नहीं बढ़ रहा है और वह तमाम तरह की चीजों को खाता रहता है तो उसे एक बार गुड़ और मखानों का एक साथ सेवन शुरू करना चाहिए. यह वजन बढ़ाने में लाभकारी माना जाता है. इन दोनों में कैलोरी की प्रचुर मात्रा पाई जाती है और गुड़ में कार्बोहाइड्रेट मौजूद होता है. यह वजन को बढ़ाने में सहायता करता है. 

हड्डियों को मजबूती

4/6
हड्डियों को मजबूती

जो लोग गुड़ और मखानों का एक साथ सेवन करते हैं, उनमें कमजोर हड्डियों की शिकायत नहीं देखी जाती है. यह दोनों ही हड्डियों को मजबूती प्रदान करते हैं और कई अन्य तरह की बीमारियों से भी बचाव करते हैं. 

खून की कमी दूर करे

5/6
खून की कमी दूर करे

खराब खानपान और अनहेल्दी लाइफस्टाइल के चलते आजकल लोगों के शरीर में खून की कमी हो जाती है. ऐसे में इस कमी से जूझ रहे लोगों को मखानों और गुड़ का एक साथ सेवन करना चाहिए. इनके सेवन से शरीर में खून की मात्रा बढ़ती है. इनमें पाए जाने वाले आयरन की वजह से रेड ब्लड सेल्स का प्रोडक्शन तेजी से बढ़ता है. 

सुस्ती भगाए

6/6
सुस्ती भगाए

कई बार लोग बिना काम किया ही दिनभर कमजोरी और सुस्ती महसूस करते हैं. ऐसे में इन लोगों को मखाना और गुड़ का सेवन करना चाहिए. इनमें पाए जाने वाले आयरन, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट जैसे तत्व शरीर में पूरे दिन एनर्जी बनाए रखते हैं और आप खुद को एक्टिव महसूस करते हैं.

Disclaimer: यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली गई है. इन्हें अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.