Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan2070445
photoDetails1rajasthan

खाएं इस आटे से बनी रोटी, एक हफ्ते में वजन हो जाएगा कम!

Health News: आज के समय में हर दूसरा इंसान मोटपे और बढ़ते वजन से परेशान है. ऐसे में आप चाहे कितनी भी एक्सरसाइज कर लें लेकिन जब तक आप खाने में बदलाव और कंट्रोल नहीं करेंगे, तब तक वजन कम नहीं हो सकता है. इसी के चलते आज हम आपको कुछ ऐसे आटे से बनी रोटियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके सेवन से आपका वजन घटने लगेगा. 

रागी का आटा

1/5
रागी का आटा

रागी का आटा फाइबर और अमीनो एसिड से भरपूर होता है. इसको खाने के बाद आपका पेट लंबे समय तक भरा रहेगा. इसके साथ ही यह जल्दी पच जाता है. 

चौलाई का आटा

2/5
चौलाई का आटा

चौलाई के आटे में प्रोटीन, फाइबर, आयरन, मैग्नीशियम और फास्फोरस पाया जाता है. यह आटा वजन घटाने के साथ शरीर को एनर्जेटिक बनाए रखने में मद करता है. यह फाइबर से भरपूर है और इससे पाचन तंत्र मजबूत होता है. 

 

कुट्टू का आटा

3/5
कुट्टू का आटा

कुट्टू के आटे में बहुत ज्यादा फाइबर पाया जाता है. इससे भूख कंट्रोल रहती है और डाइजेशन बेहतर रहता है. इससे शरीर में एनर्जी बनी रहती है और वजन कम होता है. 

जई का आटा

4/5
जई का आटा

जई का आटा काफी फायदेमंद होता है. यह आटा सॉल्युबल फाइबर से भरपूर होता है, जिससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहता है और पेट भी लंबे समय तक भरा रहता है. जई का आटा बीटा-ग्लूकन का अच्छा सोर्स है, जो कोलेस्ट्रॉल के असर को कम करता है.

ज्वार का आटा

5/5
ज्वार का आटा

ज्वार के आटा में प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस, विटामिन बी और सी होता है. ज्वार का आटा शुगर को कंट्रोल करता है. साथ ही हार्ट को हेल्दी रखता है.