Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan1752846
photoDetails1rajasthan

महिला फर्टिलटी होगी स्टॉन्ग, खाएं ये 10 चीजें

कमजोर फर्टिलिटी को खाने-पीने में सुधार करके स्ट्रॉन्ग किया जा सकता है. जिन महिलाओं की फर्टिलिटी कमजोर होती है, उन्हें ये 10 फूड्स अपनी डाइट में शामिल करने चाहिए. इससे महिलाओं की प्रजनन क्षमता मजबूत हो जाएगी. 

अंडा

1/10
अंडा

अंडा में प्रोटीन के साथ ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है, जो कमजूर प्रजनन की क्षमता को मजबूत करता है. इसका रोज सेवन करना चाहिए. 

सेब

2/10
सेब

सेब खाने से शरीर को एनर्जी बनी रहती है और हर रोज एक सेब खाने से बीमारियां दूर रहती हैं. इसके साथ ही इससे बॉडी में खून की कमी नहीं होती है. 

मछली

3/10
मछली

मछली खाने से भी कमजूर प्रजनन की क्षमता स्टॉन्ग होती है. महिलाओं को एक सीमित मात्रा और सही से मछली का सेवन करना चाहिए. 

अनार

4/10
अनार

अनार रोज खाने से शरीर में खून की कमी दूर हो जाती है. शरीर में भरपूर खून होने से प्रजनन के साथ पूरा शरीर स्वस्थ रहता है. 

ब्रोकली

5/10
ब्रोकली

ब्रोकली में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसे महिलाओं को जरूर खाना चाहिए.  इससे शरीर मजबूत होता है. ब्रोकली में कई एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो महिलाओं की बॉडी को स्वस्थ रखते हैं. 

केला

6/10
केला

रोज केला खाने से कंसीव करने में मदद मिलती है. केले में विटामिव बी-6, फाइबर, पोटेशियम आदि पाया जाता है. 

तिल

7/10
तिल

तिल में मोनेसैचुरेटेड फैट और जिंक एक अच्छी मात्रा में पाया जाता है. इससे एग क्वालिटी के साथ हार्मोन्स प्रोडक्शन को बेहतर करता है. 

पालक

8/10
पालक

पालक में आयरन पाया जाता है. इसे महिलाओं को अपने आहार का हिस्सा बनाना चाहिए. यह एनीमिया से राहत दिलाने में साथ एग क्वालिटी को बेहतर करने में मदद करता है. 

 

दूध और दूध से बनी चीजें

9/10
दूध और दूध से बनी चीजें

दूध और दूध से बनी चीजें खाने से महिलाओं के शरीर को मजबूती मिलती है. इससे फर्टिलिटी स्टॉन्ग होती है इसलिए महिलाओं को दूध, दही, लस्सी, छाछ, पनीर, घी आदि को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. 

 

अंजीर

10/10
अंजीर

अंजीर में ओमेगा-3 फैटी एसिड, आयरन और अन्य कई पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. ये पोषक तत्व महिल फर्टिलिटी को मजबूत करने, एग क्वालिटी बेहतर और यूट्रस को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं.