स्किन को नुकसान पहुंचाते हैं ये मसाले, खराब हो सकता है आपका चेहरा
Advertisement

स्किन को नुकसान पहुंचाते हैं ये मसाले, खराब हो सकता है आपका चेहरा

Side Effects of Spicy Food on Skin: कई लोग ऐसे भी हैं, जो की स्किन को कोई नुकसान ना हो, इसके लिए वह कई तरह के घरेलू नुस्खे आजमाते हैं. इन घरेलू नुस्खों में किचन में मौजूद मसालों का इस्तेमाल भी किया जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि सारे मसाले स्किन के लिए अच्छे नहीं माने जाते हैं. 

स्किन को नुकसान पहुंचाते हैं ये मसाले, खराब हो सकता है आपका चेहरा

Side Effects of Spicy Food on Skin: हर कोई चाहता है कि उसकी स्किन साफ, चमकदार और स्पॉटलेस हो. इसके लिए लोग आजकल तरह के केमिकल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं. वहीं कई लोग ऐसे भी हैं, जो की स्किन को कोई नुकसान ना हो, इसके लिए वह कई तरह के घरेलू नुस्खे आजमाते हैं. इन घरेलू नुस्खों में किचन में मौजूद मसालों का इस्तेमाल भी किया जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि सारे मसाले स्किन के लिए अच्छे नहीं माने जाते हैं. 

कुछ मसाले ऐसे भी होते हैं, जिन्हें अगर अपने चेहरे पर अप्लाई करते हैं तो आपको फायदे के बजाय उनका नुकसान हो सकता है. आज आपको उन मसाले के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें भूल कर भी स्किन पर इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. 

यह भी पढे़ं- सेहत के लिए काफी लाभदायक है कसूरी मेथी, फायदे जानकर शुरू कर देंगे सेवन

बेकिंग सोडा
कभी भी भूल कर भी स्किन पर बेकिंग सोडा का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. इसका नेचर एसिडिक होता है और स्किन पर सीधे लगाने पर स्किन और ज्यादा रूखी और बेजान हो जाती है. 

यह भी पढे़ं- पथरी के दुश्मन हैं ये फूड्स, सेवन से जल्द ही टूटकर निकल जाएगा किडनी स्टोन!

सरसों का पाउडर
कुछ लोग चेहरे पर सरसों का तेल लगाते हैं तो कुछ लोग डायरेक्ट इसके पाउडर को भी इस्तेमाल करते हैं लेकिन यह पाउडर स्किन के लिए फायदेमंद नहीं माना जाता है. इसको अप्लाई करने से स्किन पर रेडनेस, इरिटेशन और छाले हो जाते हैं. 

लौंग
कभी भी स्किन पर लौंग का प्रयोग नहीं करना चाहिए. इससे स्किन में इरिटेशन, जलन और एलर्जी भी हो सकती है. 

दालचीनी
वैसे तो दालचीनी बॉडी के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है. यह खाने का स्वाद बढ़ाती है लेकिन स्किन पर इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. इसको अप्लाई करने से एलर्जी हो सकती है. 

यह भी पढे़ं- इतने रोगों को ठीक करती है फिटकरी, जानें उपयोग का तरीका

जायफल
जायफल में कई तरह की औषधि गुण पाए जाते हैं लेकिन इस मसाले को त्वचा पर लगाने से बचना चाहिए. दरअसल इसको लगाने से रेडनेस और इरिटेशन की शिकायत हो जाती है. 

काली मिर्च
काली मिर्च खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए अच्छी मानी जाती है. वहीं यह शरीर को अंदर से ताकत प्रदान करती है लेकिन स्किन के लिए अच्छी नहीं मानी जाती है. इससे नुकसान हो सकता है.

Trending news