Health Tips: जानिए दही में क्या मिलाकर खाना है नुकसानदायक चीनी या नमक?
Advertisement

Health Tips: जानिए दही में क्या मिलाकर खाना है नुकसानदायक चीनी या नमक?

Health Tips: वैसे तो दही खाने के लिए इसमें किसी चीज की जरूरत नहीं पड़ती है, लेकिन फिर भी कुछ लोग इसके स्वाद में इजाफा करने के लिए इसमें बहुत सी चीजें मिलाकर खाते हैं.  जानें दहीं में नमक या चीनी क्या मिलाना पड़ सकता है भारी? 

Health Tips: जानिए दही में क्या मिलाकर खाना है नुकसानदायक चीनी या नमक?

Health Tips: भारत में लगभग सभी लोगों को दही खाना बहुत पसंद है. लोग सुबह के नाश्ते से लेकर रात के खाने तक में दही खाते हैं. इसमें से कुछ लोग इसे पराठे के साथ तो कही लोग खान के साथ दही खाना पसंद करते हैं. जैसे कुछ लोग दही में चीनी मिलाकर खाते हैं तो कहीं लोग इसमें नमक मिला लेते हैं. इसी के चलते हम आपको बताने जा रहे हैं कि आखिर दही में नमक या चीनी क्या आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक है. 

क्या दही में नमक मिलाना चाहिए? 
आयुर्वेद का कहना है कि दही में एसिडिक पाया जाता है, जिसको खाने से शरीर में पित्त और कफ बढ़ता है. हालांकि दही वात को कम करता है. वहीं, अगर आप दही में अधिक नमक डालकर इसे खाते हैं, तो इससे पित्त और कफ बढ़ता है. नमक एंटी-बैक्टीरियल है, जिससे दही में पाए जाने वाले अच्छे बैक्टीरिया मर जाते हैं. 

इसके अलावा जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की दिक्कत है, उन्हें दही में नमक डालकर नहीं खाना चाहिए, क्योंकि इसे ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है. वहीं, दही में नमक डालकर खाने से स्ट्रोक, दिल से  जुड़ी बीमारी, डिमेंशिया, हाइपरटेंशन जैसी बीमारिया हो सकती हैं. 

यह भी पढ़ेंः Health Tips: करेले के साथ नहीं खानी चाहिए ये 5 चीजें, बन जाता है 'जहर'

ये लोग दही में नमक डालकर खा सकते है 
जिन लोगों को दही में पाए जाने वाले विटामिन सी के कारण गैस की दिक्कत होती है, तो वे लोग दही में थोड़ा सा नमक डालकर खा सकते हैं और इसके साथ ही जिन लोगों को डायबिटीज है वे लोग भी दही में एक चुटकी नमक ले सकते हैं. 

क्या दही में चीनी डालनी चाहिए? 
आयुर्वेद के अनुसार, दही में चीनी डालकर खाने से दिमाग में ग्लूकोज की सप्लाई बढ़ती है, जिससे एनर्जी बढ़ती है. इसके साथ ही आप पूरे दिन हाइड्रेटेड रहते हैं. दही में चीनी खाना पेट के लिए अच्छा माना जाता है और यह पित्त दोष को कम करता है. इससे पाचन शक्ति बढ़ती है. आयुर्वेद का कहना है कि दही में चीनी, मिश्री, घी,  मूंग दाल और शहद मिलाकर खाना चाहिए. 

यह भी पढ़ेंः Health Tips: पपीते से साथ कभी नहीं खाने चाहिए ये 4 फल, हो सकते हैं जानलेवा

ये लोग दही में चीनी मिलाकर ना खाएं 
वहीं, जो लोग बढ़ते वजन की समस्या है, उन्हें दही में चीनी मिलाकर नहीं खाना चाहिए, क्योंकि इससे वजन तेजी से बढ़ता है. साथ ही  डायबिटीज और दिल के मरीजों को भी दही में चीनी मिलाकर नहीं खाना चाहिए. 

Trending news