अदरक के ज्यादा सेवन से होते हैं ये नुकसान, डायबिटीज और हार्ट रोगी रखें खास ध्यान
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1693568

अदरक के ज्यादा सेवन से होते हैं ये नुकसान, डायबिटीज और हार्ट रोगी रखें खास ध्यान

Disadvantages of Ginger:  अगर कोई महिला प्रेग्नेंट है या फिर प्रेग्नेंसी कंसीव करने की प्लानिंग कर रही है तो उसे अदरक के सेवन से बचना चाहिए. अदरक की तासीर काफी गर्म होती है, वहीं इन दिनों ज्यादा अदरक खाने से गर्भपात का खतरा बढ़ सकता है.

अदरक के ज्यादा सेवन से होते हैं ये नुकसान, डायबिटीज और हार्ट रोगी रखें खास ध्यान

Disadvantages of Ginger: कोई सब्जी बनानी हो या फिर चाय का फ्लेवर बढ़ाना हो, अगर अदरक ना हो तो यह संभव नहीं होता है. अदरक लगभग हर घर के किचन में पाई जाती है. इससे खाने का स्वाद तो बढ़ता ही है, साथ ही इसमें पाई जाने वाली प्रॉपर्टीज भी सेहत के लिए कई मायनों में फायदेमंद होती हैं.

अदरक एक तरह से दवाई का काम करती है. इसे चाय में मिलाकर पीने से मौसी बीमारियां जैसे सर्दी जुखाम आदि ठीक हो जाती हैं. वहीं, पानी में मिलाकर इसे पीने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है और वजन भी कंट्रोल में रहता है लेकिन यह बात तो आप जानते ही हैं कि हर सिक्के के 2 पहलू होते हैं. ऐसा ही अदरक के साथ ही है. कहते हैं कि अदरक का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल करने पर इसके फायदे होने के बजाय नुकसान होने लगते हैं. 

चलिए आपको बताते हैं कि ज्यादा अदरक के सेवन से आपको क्या क्या नुकसान हो सकते हैं-

डायबिटीज में: डायबिटीज के मरीजों को अदरक का ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए. जो लोग दवाइयां खाते हैं, उन्हें तो इससे दूर ही रहना चाहिए. यह उनके लिए नुकसानदायक साबित हो सकती है.

यह भी पढे़ं- बहन को आए पीरियड्स तो भड़क गया भाई, बीवी के उकसाने पर 12 साल की बच्ची को मार डाला

 

प्रेग्नेंसी में: प्रेग्नेंसी के लिए अदरक बहुत ज्यादा अच्छी नहीं मानी जाती है. अगर कोई महिला प्रेग्नेंट है या फिर प्रेग्नेंसी कंसीव करने की प्लानिंग कर रही है तो उसे अदरक के सेवन से बचना चाहिए. अदरक की तासीर काफी गर्म होती है, वहीं इन दिनों ज्यादा अदरक खाने से गर्भपात का खतरा बढ़ सकता है.

स्किन प्रॉब्लम्स : स्किन रिलेटेड समस्याओं को झेल रहे लोगों को अदरक का सेवन करना चाहिए. अदरक का ज्यादा सेवन करने से आंखों में लाली, खुजली, सांस लेने में तकलीफ, हार्ट में सूजन, आंखों में खुजली और गले की समस्या हो सकती है. 

यह भी पढे़ं- Snoring Problem: खर्राटों से परेशान लोग अपनाएं ये उपाय, जल्द दूर होगी समस्या

 

पेट: जो लोग जरूरत से ज्यादा सेवन करते हैं, उन्हें पेट में जलन और पेट खराब होने जैसी शिकायतें होने लगती हैं. 

हार्ट पेशेंट्स: हार्ट के मरीजों को अदरक से दूर रहना चाहिए और बहुत सेवन नहीं करना चाहिए. खास करके जो लोग दवाइयां खाते हैं. इससे उनके दिल को नुकसान पहुंचने की संभावना होती है.

Trending news