Dungarpur: स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण कार्यशाला, एक माह में बदलेगी गांवों की सूरत
Advertisement

Dungarpur: स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण कार्यशाला, एक माह में बदलेगी गांवों की सूरत

डूंगरपुर जिले के ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज विभाग की ओर से जिला परिषद सभागार में स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण की कार्यशाला का आयोजन.

स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण कार्यशाला

Dungarpur: डूंगरपुर जिले के ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज विभाग की ओर से जिला परिषद सभागार में स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण की कार्यशाला का आयोजन किया गया. कार्यशाला के मुख्य अतिथि स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण की राष्ट्रीय योजना स्वीकृति समिति के सदस्य के के गुप्ता रहे. कार्यशाला में गुप्ता की प्रेरणा से मौजूद सरपंचों व vdo ने एक माह के भीतर गांवों की सूरत बदलने का संकल्प लिया. स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत जिले के सभी सरपंचों और ग्राम विकास अधिकारियों की कार्यशाला का आयोजन जिला परिषद सभागार में किया गया. कार्यशाला में स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण की राष्ट्रीय योजना स्वीकृति समिति के सदस्य के के गुप्ता, जिला कलेक्टर डा. इंद्रजीत यादव, मुख्य कार्यकारी अधिकारी दीपेंद्र सिंह राठौड़ सहित सभी बीडीओ, सरपंच व वीडीयो मौजूद रहें.

कार्यशाला में मुख्य वक्ता के के गुप्ता ने सभी सरपंचों व ग्राम विकास अधिकारियों को ग्रामीण स्वच्छता के गुर सिखाए गये साथ ही सभी ने हाथ उठाकर स्वच्छता अपनाने का संकल्प लिया. कार्यशाला को संबोधित करते हुए राष्ट्रीय योजना स्वीकृति समिति भारत सरकार के गैर सरकारी सदस्य और पूर्व स्वच्छता ब्रांड एम्बेसडर केके गुप्ता ने कहा कि स्वच्छता हमारे स्वस्थ जीवन का एक अभिन्न हिस्सा है. शारीरिक स्वच्छता के साथ-साथ आस पास के जगहों कि सफाई भी आवश्यक है. उन्होंने कहा की डूंगरपुर शहर के सभापति रहते हुए, उन्होंने डूंगरपुर शहर का नाम स्वच्छता के क्षेत्र में अंतर्राष्ट्रीय स्तर तक किया है.

केके गुप्ता ने कहा कि भारत सरकार ने उन्हें अब राष्ट्रीय योजना स्वीकृति समिति का सदस्य बनाया है, ऐसे में उनकी जिम्मेदारी अब गांवों को भी स्वच्छ रखने की है. उन्होंने कहा की स्वच्छ भारत मिशन में सरकार द्वारा तय सभी घटकों और मानकों पर हमें कार्य करना होगा. उन्होंने बताया की पंचायत में आरआरसी प्लांट की स्थापना की जायेगी और घर घर कचरा संग्रहण के लिए वाहन एवं ई रिक्शा खरीदा जायेगा, जिसका भुगतान केंद्रीय वित्त आयोग के मद से हो सकता है.उन्होंने सभी सरपंचों से घर घर कपड़े के बैग बांटने और ठोस और तरल पदार्थ के लिए अलग अलग पात्र उपयोग करने की आदत सभी लोगो में विकसित करने का भी आव्हान किया.

Reporter - Akhilesh Sharma

खबरें और भी हैं...

तिजारा में बच्चों के अपहरण और मर्डर के बाद अजमेर से 3 साल का बच्चा हुआ गायब

जैसलमेर में हिट एंड रन केस, सड़क पर सो रहे मजदूर का मुंह कुचलते हुए निकल गया ट्रक

भाजपा के फायर ब्रांड नेता ने अलवर में पानी की समस्या के लिए बाबा बालकनाथ और राठौड़ से मांगे करोड़ों रुपए

Trending news