राजस्थान के दोवड़ा,आसपुर और साबला क्षेत्र में सोम नदी में बजरी का अवैध खनन, धड़ल्ले से चल रहा कारोबार
Advertisement

राजस्थान के दोवड़ा,आसपुर और साबला क्षेत्र में सोम नदी में बजरी का अवैध खनन, धड़ल्ले से चल रहा कारोबार

Dungarpur News: राजस्थान में प्रदेश सरकार के अभियान के बाद भी कई जगह धड़ल्ले से अवैध खनन जारी है. दोवड़ा,आसपुर और साबला क्षेत्र में सोम नदी में बजरी का अवैध खनन, धड़ल्ले से चल रहा कारोबार.

राजस्थान के दोवड़ा,आसपुर और साबला क्षेत्र में सोम नदी में बजरी का अवैध खनन, धड़ल्ले से चल रहा कारोबार

Dungarpur News: राज्य सरकार की ओर से अवैध खनन और परिवहन के खिलाफ कल से अभियान जरूर शुरू हुआ है.लेकिन डूंगरपुर जिले में ये अभियान सिर्फ इतिश्री ही नजर आता है.

डूंगरपुर जिले में अवैध बजरी खनन का कारोबार धड़ल्ले से चल रहा है.बजरी माफिया दोवड़ा,आसपुर व साबला क्षेत्र में सोम नदी से रोजाना रात के अंधेरे में अवैध रूप से बजरी का खनन कर रहे है वही पुलिस,खनन और राजस्व विभाग आंखे मूंदे बैठा है.वही कार्रवाई के नाम पर सिर्फ इतिश्री की जाती आ रही है. 

बजरी माफियाओं ने प्वाइंट बना रखे हैं

मामले के अनुसार बांसवाड़ा संभाग के दूसरे बड़े सोम कमला बांध पेटे में बजरी माफिया रोजाना हजारों टन बजरी का अवैध खनन कर चांदी काट रहे है.दोवड़ा थाना क्षेत्र के इंदौड़ा,देवला,रघुनाथपुरा,करेलिया,पारडा सकानी तथा आसपुर थाना क्षेत्र के करवा खास,रामा और सोम कमला बांध के नीचे बजरी माफियाओं ने प्वाइंट बना रखे हैं.

डंपरों के जरिए बजरी बिक्री के लिए भेज दी जाती

इसके साथ ही साबला क्षेत्र में भी सोम नदी में माफियाओं ने सक्शन मशीन लगी बड़ी -बड़ी नावें पानी में उतार रखी है. इन मशीनों के जरिए बांध के पेटे से बजरी को सक्शन करके किनारे पर लाया जाता है.फिर यहां से डंपरों के जरिए बजरी बिक्री के लिए भेज दी जाती है.

  विभाग सब कुछ जानकर भी अनजान 

खास बात यह है कि रोजाना रात के अंधेरे में दर्जनों डंपर अवैध बजरी लेकर दोवड़ा,आसपुर और साबला थाने के सामने से गुजरते हैं, लेकिन पुलिस इन पर कोई कार्रवाई नहीं करती. वहीं, खनन और राजस्व विभाग सब कुछ जानकर भी अनजान बना हुआ है.कभी कबार दिखाने के लिए कार्रवाई के नाम इतिश्री की जाती है. इधर जब मामले को लेकर जिम्मेदार अधिकारियों से बात की गई तो उन्होंने कैमरे पर बोलने से मना कर दिया. वहीं, अभियान के तहत अवैध खनन के खिलाफ शीघ्र कार्रवाई की बात जरूर कही.

ये भी पढ़ें- Rajasthan Weather Update: राजस्थानियों को झेलना पड़ेगा अभी शीतलहर का 'प्रकोप', जानिए मौसम का ताजा अपडेट

 

Trending news